‘बयान वीर नेता’ सक्रिय होकर चंडीगढ़ पहुंचने का ‘बांट रहे ज्ञान’

चुनाव के मानसून के दौरान ही मीडिया के बीच चमकते हैं चेहरे

दावा देहात के दौरे का लेकिन ग्रामीण- समस्याओं के चित्र का अभाव

लोगों में जिज्ञासा बयान वीर नेता 4 अक्टूबर के बाद भी लोगों से मिलेंगे

फतह सिंह उजाला 

पटौदी । चुनाव का मानसून ही ऐसा है , यह मानसून विभिन्न प्रकार के नेताओं को आकर्षित करता है । कुछ नेता अपने किए हुए काम और पार्टी की नीतियों सहित पार्टी की सरकार के कार्यों के दम पर लोगों के बीच पहुंचाते हैं । इसके विपरीत कुछ ऐसे भी नेता होते हैं, जिनके दर्शन बरसात में आसमान में चमकने वाले इंद्रधनुष के विपरीत ही जमीन पर भी होते है। राजनीतिक गलियारों में इस प्रकार के नेताओं की सक्रियता और किए जा रहे दावों को देखते हुए बयान वीर नेता की संज्ञा दी जाती है या बयान वीर नेताओं के तौर पर ही पुकारा जाता है।

आरक्षित पटौदी विधानसभा क्षेत्र में भी चुनावी मानसून के दौरान बयान वीर नेता सक्रिय होकर चंडीगढ़ पहुंचने का दावा कर रहे हैं। चंडीगढ़ पहुंचने के दावे से पहले ऐसे नेताओं के द्वारा दावे किए जा रहे हैं । एक बार जनता जनार्दन विधायक बनने का मौका दे, तो तमाम समस्याएं जड़ से समाप्त कर दी जाएगी । ऐसा होना भी चाहिए, वह  दावा और फिर राजनीति में विश्वास ही क्या ? जोकि किसी भी समस्या को जड़ से समाप्त नहीं कर सके । राजनीतिक रुचि के लोगों के मुताबिक इस प्रकार के नेताओं के द्वारा दावे तो किए जाते हैं । एक दिन में अलग-अलग गांव में जाकर लोगों से मिलने और समस्याओं किस जानकारी लेकर उनको जड़ से समाप्त किया जाने का भरोसा भी दिलाया जाता है।

 सबसे अधिक हैरानी इसी बात को लेकर है कि बयान वीर नेता गांव में पहुंचते हैं, लोगों से मिलते हैं, समस्याओं का समाधान किया जाने के लिए बयान भी जारी करते हैं । लेकिन ने तो ग्रामीणों के साथ उनके कोई चित्र होते हैं और नहीं संबंधित समस्या के आगे पीछे या दाएं बाएं समस्या से परेशान लोगों के फोटो उपलब्ध करवाए जाते हैं । इस प्रकार के बयान वीर नेता पार्टी पार्टी के नेताओं का नाम लेकर केवल और केवल व्यक्तिगत चेहरा चमकने को ही प्राथमिकता देते आ रहे हैं । जनता जनार्दन और मतदाता भी आज बेहद जागरूक हो चुका है । यह भी जानते हैं कि बयान वीर नेताओं के बयान में कितनी हकीकत है और कितना लोगों की आंखों पर पर्दा डालने का प्रयास किया जा रहा है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!