पटौदी से चंडीगढ़ और चंडीगढ़ से पटौदी बस भूल गई अपना रास्ता

26 अप्रैल 2022 को पाटोदी विधायक ने दिखाई थी बस को हरी झंडी

पिछले लगभग 8-9 महीने से इस बस का परिचालन कर दिया गया बंद

हरियाणा रोडवेज को प्रतिदिन औसत 25000 रुपए की थी इनकम

फतह सिंह उजाला 

पटौदी । नारियल भी फोड़ा, समर्थक भी पहुंचे, लड्डू भी बांटे और सवार होकर चंडीगढ़ भी पहुंचे। वापसी में चंडीगढ़ से पटौदी भी लौटकर आ गए। 26 अप्रैल 2022 को पटौदी बस अड्डे की यह सबसे महत्वपूर्ण घटना कहीं जा सकती है। पिछले काफी वर्षों से पटौदी क्षेत्र की और आसपास के लोगों के द्वारा पटौदी से चंडीगढ़ के लिए सीधी बस सेवा का अभाव महसूस करते हुए बस चलाने की मांग की जाती आ रही थी। आखिरकार बस रूट को मंजूरी मिली और 26 अप्रैल 2022 को सूर्य उदय होने से पहले ही पटौदी बस अड्डे पहुंचे पटौदी क्षेत्र के विधायक सत्य प्रकाश के द्वारा हरी झंडी दिखाकर पटौदी से चंडीगढ़ के लिए सीधी पहली बस को रवाना किया गया। लेकिन पिछले लगभग 8- 9 महीने से पटौदी से चंडीगढ़ और चंडीगढ़ से पटौदी आवागमन करने वाली हरियाणा रोडवेज की बस अपना रास्ता भूल चुकी है।

इस संदर्भ में हेली मंडी भाजपा मंडल के पदाधिकारी और रेवाड़ी दिल्ली रेल यात्री समन्वय समिति के  पी एल वर्मा के मुताबिक इस विषय में जब पटौदी के विधायक सत्य प्रकाश से जनहित में इस बस को चलाने का अनुरोध किया गया तो जवाब मिला आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू है। सवाल यह है कि यह नया बस रूट पर नई बस नहीं चलानी, पहले से ही पटौदी चंडीगढ़ के बीच दौड़ रही बस को फिर से सड़क पर लाने की जरूरत है । जानकारी के मुताबिक इस बस का सड़क मार्ग रूट पटौदी बस अड्डे से आरंभ होकर हेली मंडी, कुलाना, झज्जर, रोहतक, पानीपत, अंबाला और फिर इसी के उल्टे क्रम में इस बस को पटौदी बस अड्डे तक लौटकर आना निश्चित किया गया। इसकी समय सारणी पटौदी बस अड्डे से सुबह 5:15 डिपार्चर और 11:30 चंडीगढ़ पहुंचने के बाद चंडीगढ़ से 12:30 पर वापसी करते हुए उसी दिन शाम को 7:30 बजे पटौदी बस अड्डा पर लौटने का टाइम टेबल निर्धारित किया गया।

पटौदी और चंडीगढ़ के बीच हरियाणा रोडवेज की बस के आवागमन को लेकर पटौदी और आसपास के लोगों के साथ-साथ रास्ते के विभिन्न शहरों के अनेक लोगों को फायदा मिला। चंडीगढ़ में विभिन्न सरकारी विभागों में कामकाज के लिए आने जाने वाले लोग, पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट में अपने मुकदमों की सुनवाई अथवा कार्रवाई के लिए, चंडीगढ़ में सचिवालय और मंत्रालय में आवागमन सहित पंचकूला में भी विभिन्न कार्यों के लिए आवागमन करने वालों को पटौदी से चंडीगढ़ रूट पर दौड़ने वाली बस का भरपूर लाभ मिलना आरंभ हो गया। बताया गया है कि इस संदर्भ में गुरुग्राम रोडवेज के के द्वारा भी इस बस को फिर से चलने के लिए  टका  सा जवाब दिया जा चुका है। दूसरी तरफ आईटीआई में मांगी गई जानकारी में राज्य परिवहन विभाग का यह भी कहना है कि हरियाणा रोडवेज के द्वारा लाभ अर्जित करना ही मुख्य उद्देश्य नहीं है। हरियाणा राज्य परिवहन के द्वारा आम जनता को सुखद  सुगम सुरक्षित परिवहन सुविधा उपलब्ध करवाना भी परिवहन विभाग के कार्य में शामिल है। क्षेत्र के लोगों की मांग है पटौदी से चंडीगढ़ और चंडीगढ़ से पटौदी दौड़ने वाली बस को फिर से सड़क पर दौड़ाना आरंभ किया जाए।

You May Have Missed

error: Content is protected !!