हरियाली सिंधारा तीज सुहागिनों का मुख्य पर्व है : आचार्य डॉ. सुरेश मिश्रा

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

कुरुक्षेत्र : कॉस्मिक एस्ट्रो के डॉयरेक्टर और श्री दुर्गा देवी मन्दिर पिपली (कुरुक्षेत्र ) के अध्य्क्ष ज्योतिष व वास्तु आचार्य डॉ. सुरेश मिश्रा ने बताया कि हरियाली तीज सावन महीने का महत्वपूर्ण पर्व है। यह दिन सुहागन स्त्रियों के लिए बहुत महत्त्व रखता हैं। श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज मनाई जाती है।

कई जगह इसे कज्जली तीज या सिंधारा तीज भी कहते है I इस वर्ष हरियाली तीज 7 अगस्त , बुधवार को चन्द्रमा सिंह राशि के और पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में धूमधाम से मनाई जाएगी। इस दिन सुहागने मां गौरी की पूजा करती हैं।

हरियाली तीज का व्रत सर्वप्रथम राजा हिमालय की पुत्री पार्वती ने रखा था। जिसके कारण उन्हें भगवान शिव जी स्वामी के रुप में प्राप्त हुए। इसलिए हरियाली तीज पर कुंवारी लड़कियां व्रत रखती हैं और अच्छे वर की प्राप्ति के लिए माता पार्वती से प्रार्थना करती हैं।

सुहागनें इस दिन उपवास रखकर माता पार्वती और शिव जी से सौभग्य और पति की लंबी उम्र की प्रार्थना करती हैं। हरियाली तीज के दिन ही भगवान शिव ने पार्वती जी को पत्नी के रूप में स्वीकार करने का वरदान दिया। मान्यता है कि इस दिन जो भी कन्या पूरे श्रद्धा भाव से व्रत रखती है उसके विवाह में आ रही बाधाएं दूर होती हैं।

हरियाली तीज का व्रत :
इस दिन निर्जला व्रत रखा जाता है और विधि-विधान से माता पार्वती और शिव जी की पूजा करती हैं। कथा सुनती हैं और पूजा करती है । कथा समापन के बाद महिलाएं मां गौरी से अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती है। इसके बाद घर में उत्सव मनाया जाता है और भजन व लोक गीत गाए जाते हैं। यह व्रत करवा चौथ से भी ज्यादा कठिन होता है। महिलाएं पूरा दिन बिना भोजन और जल के ग्रहण किए रहती हैं और दूसरे दिन सुबह स्नान और पूजा के बाद व्रत का पारण करती हैं।

पारम्परिक संस्कृति :
हरियाली तीज पर बेटी की ससुराल में सिंधारा भेजने का रिवाज है। सिंधारे में साड़ी, श्रंगार का सामान, मिठाई, आभूषण, मेहंदी, चूड़ियां, मठरी आदि भेजी जाती है।

इस दिन सुहागिनें स्त्रियाँ हरे रंग के सूट या साड़ी को पहनती है , हरी चुनरी व हरी चूड़ियाँ पहनना , सोलह श्रृंगार करना , मेहंदी लगाना , झूला-झूलने की और श्रावण मलहार गीत गाने की पारम्परिक संस्कृति भी है। इस दिन लड़कियों के मायके से श्रृंगार का सामान और मिठाइयां आती हैं। नव विवाहिताओं के लिए बहुत विशेष होता है।

Previous post

महाभारत की द्रौपदी एवं चंद्रकांता के क्रूर सिंह एवं फिल्मी अभिनेत्री मुनमुन सेन 7वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में विशेष आकर्षण का केन्द्र

Next post

आप प्रदेश उपाध्यक्ष गुरपाल सिंह ने खोली बीजेपी सरकार के दावों की पोल

You May Have Missed

error: Content is protected !!