अग्निवीरों के कल्याण के लिए हरियाणा सरकार द्वारा चलाई योजना पर प्रधानमंत्री ने दिखाई विशेष रूचि

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से नई दिल्ली में मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी ने की मुलाकात

गरीब को चिंता की जरूरत नहीं, प्रधानमंत्री श्री मोदी के विजन में गरीब कल्याण सर्वोपरि- मुख्यमंत्री

10 वर्षों से प्रदेश के विकास में आया बड़ा बदलाव- नायब सैनी

चंडीगढ, 19 जुलाई- प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने प्रधानमंत्री आवास पर मुलाकात कर हरियाणा में चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी। प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री से अग्निवीर व प्रदेश व केन्द्र सरकार द्वारा गरीब कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं पर विस्तार से चर्चा की।

प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी ने नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि हरियाणा के अग्निवीरों को प्रदेश सरकार द्वारा बडा लाभ देने का फैसला किया गया है। अग्निवीरों को सरकारी नौकरियों की भर्ती में 10 प्रतिशत होरीजेनटल आरक्षण का लाभ व आयु में 5 और 3 साल की नियामानुसार छूट, रोजगार के लिए 5 लाख तक ऋण बिना ब्याज देने सहित विभिन्न फैसले लिए गए है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अग्निवीर योजना पर प्रधानमंत्री का फोकस है। हरियाणा की कोई इन्डस्ट्रीज अग्निवीर को नौकरी देती है तो उस संस्थान को 60 हजार रूपये की रिबेट देंगे। प्रधानमंत्री ने अग्निवीरों के कल्याण के लिए राज्य सरकार द्वारा चलाई गई योजना के बारे में ध्यानपूर्वक सुना।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब व्यक्ति को चिंता करने की जरूरत नहीं है। प्रधानमंत्री जिस तरह एक-एक योजना की बारीकी से फीडबैक ले रहे है उससे स्पष्ट है कि अंतिम व्यक्ति तक योजना का लाभ पहुंच रहा है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने हरियाणा में संचालित की जा रही योजनाओं की विस्तार से जानकारी ली है। वहीं केन्द्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन पर भी फीडबैक लिया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात में आने वाले समय में होने वाले कार्यों व आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर भी चर्चा हुई है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री का विजन देश को विकसित राष्र्र बनाने और गरीब व्यक्ति को खुशहाल और मजबूत बनाने का है, इसमें हरियाणा अपना योगदान देगा। हरियाणा में विकास कार्यो को गति देने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा तीसरी बार सरकार बनाएगी।

10 वर्षो में आया है बड़ा बदलाव

पत्रकारवार्ता के दौरान मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह ने कहा कि 10 वर्षों के दौरान प्रदेश में बड़ा बदलाव आया है। तीव्र गति से कार्य करवाएं गए है। हर जिले में सडक़ों की मजबूती के लिए काम हुआ है, फॉरलेन रोड, ग्रीनफिल्ड व एक्सप्रेसवे बने है। हर क्षेत्र में हरियाण के विकास की पहचान बनी है।

मोदी को रोकने में नाकाम रहा विपक्ष, अलग-अलग है उनकी विचारधाराएं

मुख्यमंत्री ने पत्रकारवार्ता के दौरान एक सवाल के जवाब में कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान विपक्ष प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को रोकना चाहता था, लेकिन वे उसमें नाकाम हो गए। श्री नरेन्द्र मोदी तीसरी बार प्रधान सेवक बने हैं। विपक्ष के लोगों की अलग-अलग विचारधाराएं है और उनके पास कोई मुद्दे नहीं है। विपक्ष केवल झूठ का सहारा लेता है और जनता उनके झूठ को समझ चुकी है।

जिला बनाने के लिए पैरामीटर जरूरी

डबवाली को जिला बनाने की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने इसके लिए कमेटी गठित कर रखी है जो भी मांग आई है उसे कमेटी के पास भेज दिया जाता है। कमेटी पैरामीटर के आधार पर फैसला लेगी चाहे जिला बनाने की मांग हो या फिर किसी क्षेत्र को खण्ड बनाने की मांग आए। डबवाली की मांग को भी कमेटी के पास भेजेंगें।

इस अवसर पर प्रधान स्थानीय आयुक्त डॉ डी. सुरेश, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार श्री राजीव जेटली भी मौजूद रहे।

Previous post

युवा मोर्चा विस्तृत कार्यकारिणी में गरजे प्रदेश प्रभारी डा. सतीश पूनिया और प्रदेश अध्यक्ष मोहनलाल बडौली

Next post

मंडलायुक्त रमेश चन्द्र बिढान ने स्वीप के तहत चल रहे स्वच्छता अभियान की समीक्षा की

You May Have Missed

error: Content is protected !!