गुरूग्राम, 20 जून। 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अंतर्गत शुक्रवार, 21 जून को योग- स्वयं और समाज के लिए थीम पर जिला प्रशासन व आयुष विभाग के संयुक्त तत्वावधान में सेक्टर 38 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिला स्तरीय कार्यक्रम में हरियाणा सरकार के पर्यावरण, वन एवं वन्य जीव व खेल मंत्री संजय सिंह बतौर मुख्यातिथि उपस्थित होकर योग क्रियाओं में भागीदार बनेंगे। जिला स्तरीय आयोजन में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व हिसार से मुख्यमंत्री नायब सिंह के संबोधन का सीधा प्रसारण भी किया जाएगा।

डीसी निशांत कुमार यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि योग दिवस को गरिमामयी ढंग से मनाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। जिला मुख्यालय पर आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में युवाओं, बुजुर्गों व महिलाओं के साथ ही हर वर्ग की उल्लेखनीय भागीदारी रहेगी और स्वास्थ्य सुधार की दिशा में सभी योगासन करते हुए स्वयं और समाज के लिए योग थीम को चरितार्थ करेंगे। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आयोजन स्थल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री नायब सिंह के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रमों का लाइव टेलीकास्ट कराया जाएगा। साथ ही जिलावासी प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री का संदेश भी देखेंगे व सुनेंगे। उन्होंने बताया कि शुक्रवार, 21 जून की सुबह निर्धारित शेड्यूल अनुरूप जिला स्तर से लेकर खंड स्तर तक 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का भव्य तरीके से आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस शुक्रवार को सुबह 6 बजे से मनाया जाएगा, जिसमें हरियाणा सरकार में पर्यावरण, वन एवं वन्य जीव तथा खेल मंत्री संजय सिंह जिला वासियों के साथ मिलकर योग क्रियाओं को करेंगे। उन्होंने जिला के नागरिकों से बढ़-चढक़र योग दिवस कार्यक्रम में भाग लेने व योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने का आह्वान किया।

खंड स्तर पर आयोजित होंगे योग कार्यक्रम :
जिला मुख्यालय के साथ ही खंड स्तर पर शुक्रवार को योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। खंड पटौदी का कार्यक्रम राजकीय मॉडल संस्कृति विद्यालय पटौदी में होगा जिसमें विधायक सत्यप्रकाश जरावता मुख्यातिथि रहेंगे। सोहना खंड का योग दिवस कार्यक्रम राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भौंडसी में होगा जिसमें गुरूग्राम से विधायक सुधीर सिंगला मुख्यातिथि होंगे तथा फर्रुखनगर खंड का योग कार्यक्रम राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय फरुखनगर में होगा जिसमें पटौदी के एसडीएम होशियार सिंह मुख्यातिथि रहेंगे।