– बैठक में सफाई, पेयजल आपूर्ति, सीवरेज व टूटी सडक़ों से संबंधित शिकायतों का त्वरित समाधान करने के दिए अधिकारियों को निर्देश

गुरूग्राम, 26 अप्रैल। नगर निगम गुरूग्राम एवं फरीदाबाद की आयुक्त ए. मोना श्रीनिवास ने आज गुरूग्राम निगम कार्यालय में पहुंचकर अधिकारियों के साथ बैठक की तथा सफाई, पेयजल आपूर्ति, सीवरेज व टूटी सडक़ों से संबंधित शिकायतों का त्वरित समाधान करने के निर्देश दिए।

बैठक में सफाई व्यवस्था के बारे में जानकारी देते हुए संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) ने बताया कि फिलहाल शहर में घर-घर से कचरा उठाने का कार्य संबंधित एजेंसी द्वारा सही ढंग से नहीं किया जा रहा है, जिसके कारण जगह-जगह कचरा संवेदनशील स्थान बन गए हैं तथा सेकेंडरी कलेक्शन प्वाइंटों से भी कचरा उठान नहीं होने के कारण वहां पर भी क्षमता से अधिक कचरा जमा हो गया है। गुरूग्राम निगम क्षेत्र में प्रतिदिन 1200 टन कचरा निकलता है तथा नियमित उठान ना होने कारण शहर में काफी समस्या आ रही है।

निगमायुक्त ने कहा कि सफाई हमारी प्राथमिकता है तथा हमें मौजूदा संसाधनों का उपयोग करके शहर की सफाई व्यवस्था को बेहतर करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी व कर्मचारी अपने-अपने आवंटित क्षेत्रों में विशेष ड्राईव चलाकर मुख्य सडक़ों व सार्वजनिक स्थानों से कचरा उठान सुनिश्चित किया जाए। इसी प्रकार, सेकेेंडरी कलेक्शन प्वाईंटों से भी बंधवाड़ी प्लांट तक मिशन मोड में कचरा पहुंचाएं, ताकि नागरिकों को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो। इसकेे साथ ही निगम क्षेत्र में स्थित बल्क वेस्ट जनरेटरों पर भी प्रभावी कार्रवाई करें। बल्क वेस्ट जनरेटरों को उनके यहां प्रतिदिन निकलने वाले कचरे को खुद ही निष्पादन करना अनिवार्य है। अधिकारी बल्क वेस्ट जनरेटरों को नियमों की पालना करने के लिए प्रेरित करें तथा अगर कोई नहीं करता है, तो उस पर कार्रवाई करें।

कचरे में आग लगने की घटनाओं के बारे में निगमायुक्त ने कहा कि आग की घटनाओं पर अंकुश लगाएं तथा आग लगाने वालों पर चालानिंग की प्रक्रिया को और अधिक तेज करें। बंधवाड़ी में आग की घटनाओं को रोकने के बारे में उन्होंने कहा कि इसके लिए पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। इसके लिए प्लांट में हीट सेंसर लगावाए जाएं तथा नियमित पानी का छिडक़ाव सुनिश्चित करें। बंधवाड़ी में लीगेसी वेस्ट निष्पादन कार्य में लगी एजेंसियों को अपनी क्षमता बढ़ाने के निर्देश देने की बात भी निगमायुक्त द्वारा संबंधित अधिकारियों से कही गई।

इंजीनियरिंग अधिकारियों से बैठक करते हुए निगमायुक्त ने कहा कि पेयजल आपूर्ति, सीवरेज व टूटी सडक़ों से संबंधित शिकायतों व समस्याओं का त्वरित समाधान सुनिश्चित किया जाए। सभी कार्यकारी अभियंता अगले एक सप्ताह में अपने-अपने डिवीजन से संबंधित टूटी सडक़ों के 10-10 स्ट्रैच चिन्हित करके उन्हें दुरूस्त करवाएं तथा कार्य करवाने से पहले तथा बाद की फोटोग्राफ भिजवाएं। उन्होंने सुझाव दिया कि जिस सडक़ की मरम्मत या निर्माण का काम चल रहा है, उसके आसपास की सडक़ों को भी दुरूस्त करवाया जाए। उन्होंने कहा कि सीवरेज ओवरफ्लो की शिकायतों का जल्द समाधान हो तथा गर्मी के मौसम में पेयजल आपूर्ति सहीं ढ़ंग से सुनिश्चित की जाए। इसके तहत सभी बूस्टिंग स्टेशनों को चालू रखें तथा लीकेज से संबंधित शिकायतों का तुरंत समाधान करवाएं। उन्होंने संयुक्त आयुक्तों से कहा कि वे अपने-अपने जोन में स्थित बूस्टिंग स्टेशनों का निरीक्षण करके रिपोर्ट भेजें।

बैठक में अतिरिक्त आयुक्त डा. बलप्रीत सिंह, संयुक्त आयुक्त सुमन भांखड़, डा. नरेश कुमार, विजय यादव, अखिलेश यादव व प्रदीप कुमार, चीफ इंजीनियर विशाल बंसल व मनोज यादव, सीएमओ डा. आशीष सिंगला, एडीएफओ गुलशन कालरा, एसई विकास मलिक, कार्यकारी अभियंता निजेश, मनोज कुमार, हरीश कुमार व प्रवीण दलाल सहित सलाहकार, सहायक अभियंता व वरिष्ठ सफाई निरीक्षक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *