गुरुग्राम : 04 अप्रैल 2024 – आज दिनांक 04.04.2024 को पुलिस थाना सदर गुरुग्राम की पुलिस टीम को मुख्यमंत्री उड़न दस्ता की टीम द्वारा एक सूचना बाबिल पैलेस सैक्टर-39, गुरुग्राम में एक गिरोह द्वारा रुपए लेकर किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के संबंध में प्राप्त हुई। प्राप्त सूचना पर पुलिस थाना सदर, गुरुग्राम, मुख्यमंत्री उड़न दस्ता व सीएमओ गुरुग्राम की एक संयुक्त टीम गठित की गई। गठित की गई टीम द्वारा सूचना में बताए गए स्थान होटल बाबिल पैलेस सैक्टर-39, गुरुग्राम में रेड की गई जिसमें किडनी देने वाले व किडनी लेने वाले व्यक्ति पाए गए। जिनके पास संबंधित अथॉरिटी द्वारा जारी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट नहीं था।

पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि मुर्तजा अंसारी निवासी रांची झारखंड द्वारा किडनी ट्रांसप्लांट का यह गिरोह चलाया जाता है तथा जयपुर के एक निजी अस्पताल में किडनी ट्रांसप्लांट करवाई जाती है। पुलिस पूछताछ में यह भी ज्ञात हुआ कि किडनी देने वाले तथा किडनी लेने वाले सभी व्यक्ति बांग्लादेशी थे तथा किडनी देने वाला व्यक्ति फेसबुक पोस्ट के माध्यम से मुर्तजा अंसारी के संपर्क में आया जिसने किडनी बेचकर रुपए कमाने के संबंध में बात की। किडनी देने वाले से 02 लाख में सौदा तय हुआ तथा इसी तरह किडनी की जरूरत वाले से 10 लाख रुपए लिए गए थे।

पुलिस टीम द्वारा अवैध रूप से किडनी ट्रांसप्लांट करने के संबंध में थाना सदर, गुरुग्राम में ट्रांसप्लांटेशन ऑफ ह्यूमन ऑर्गन टिशु एक्ट व धारा 420, 120B IPC के तहत अभियोग अंकित किया गया है। पुलिस टीम द्वारा अभियोग से सम्बंधित विभिन्न जानकारी एकत्रित की जा रही है। पुलिस जांच में जो भी तथ्य समक्ष आएंगे उनके आधार पर नियमानुसार आगामी कार्यवाही की जाएगी। अभियोग अनुसंधानाधीन है।

error: Content is protected !!