वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

कुरुक्षेत्र, 1 अप्रैल : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र के ललित कला विभाग में सोमवार को तीन दिवसीय प्रदर्शनी प्रतिबिंब” का शुभारंभ कुरुक्षेत्र की अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. वैशाली शर्मा, ने बतौर मुख्यातिथि किया। इस प्रदर्शनी में एम. ए. फाइन आर्ट्स अंतिम वर्ष की छात्राएँ अंजलि, मलिका, निधि व रंजू ने अपना कार्य प्रदर्शित किया।

प्रदर्शनी के अवलोकन के उपरान्त मुख्यातिथि अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. वैशाली शर्मा ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यार्थी ने कला के माध्यम से प्रकृति, वातावरण, समाज सेवा व सामाजिक उत्थान जैसे विषयो को चित्रित व डिज़ाइन कर अनूठा उदाहरण प्रस्तुत किया है जो हमें भी समाज और प्रकृति के लिए गहन चिंतन की ओर अग्रसर करता है। उन्होंने कहा कि यह कार्य सराहनीय है और इस सफल आयोजन के लिए सब बधाई के पात्र हैं।

प्राच्य विद्या संकाय के अधिष्ठाता व ललित कला विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. रामविरंजन ने विद्यार्थियों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि संस्थान द्वारा व्यावसायिक कला व फोटोग्राफी की प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रदर्शनी का उद्देश्य विद्यार्थियों को उनकी रचनात्मकता और नवाचार के माध्यम से व्यावसायिक कला के क्षेत्र में उनकी उपलब्धियों को प्रदर्शित करने का मंच प्रदान करना है। कला में नई नई शैलिया और नए नए माध्यमों का प्रयोग हो रहा है, जिसका प्रयोग विद्यार्थी भी बड़े ही उत्साह से कर रहे है तथा इस प्रदर्शनी में उसकी झलक मिल रही है और कहा कि ऐसे प्रदर्शनियों से विद्यार्थियों तथा अध्यापकों में भी नई ऊर्जा का संचार होता है। उन्होंने बताया कि यह प्रदर्शनी 3 अप्रैल सांयः 4 बजे तक दर्शकों के लिए खुली रहेगी।

छात्रा अंजलि ने बताया कि उन्होंने अपने कैंपेन डिज़ाइन के माध्यम से जीवन की आग से प्रेरित एक कलाकार उनकी कला में विभिन्न वस्तुओं और स्थानों में मौजूदा सौंदर्य को कैप्चर करना पसंद करती हैं। उनके सामाजिक अभियान (कोमल बाल जागृति फाउंडेशन) बच्चों के मूल अधिकारों को सुनिश्चित करने पर केंद्रित हैं, जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और शोषण से सुरक्षा शामिल है। उन्होंने प्रयास किया कि लोगों को इस समस्या के प्रति जागरूक करना और इसे समाज से समाप्त करना है।

छात्रा मलिका ने बताया कि उन्होंने लैंगिक समानता विषय पर कैंपेन डिज़ाइन किया है जिसमे लैंगिक समानता से जुड़े उन सभी अधिकारों के बारे में जागरूक करने के लिए कैंपेन डिज़ाइन किया है ताकि कोई भी व्यक्ति किसी भी अवसर से वंचित न रह जाए व साथ ही अंगदान को बढ़ावा देने के लिए जागरूक करने के लिए कैंपेन डिज़ाइन किया।

निधि ने बताया कि उन्होंने बेरोजगरी के विषय पर कैंपेन डिज़ाइन किया है जिसमे देश में बढ़ती बेरोजगारी की वजह से विदेशों में गमन व नौकरी की तैयारी करते हुए युवा मानसिक तनाव को सहन करते हैं वो दर्शाया है।

रंजू ने बताया कि उन्होंने बढ़ती जनसंख्या के प्रभाव को दर्शाने के लिए कैंपेन डिज़ाइन किया है साथ ही बढ़ती जनसँख्या के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया है वही दूसरे कैंपेन डिज़ाइन में उन्होंने किसानो की समस्याओं के बारे में दर्शाया है। सभी छात्राओं ने परिदृश्य फोटोग्राफी, स्ट्रीट फोटोग्राफी, टैक्स्चर फोटोग्राफी भी पादर्शित की गई।

इस अवसर पर प्रो. डीएस राणा, डॉ. पवन कुमार, सुशील कुमार, डॉ. राकेश बानी, डॉ जया दरोंदे, डॉ. आनंद जायसवाल, डॉ. आरके सिंह, आरएस पठानिया, कुलदीप सिंह, राजेश कुमार, ममता, महक चावला, लवलीना, सोहन, सुनील कुमार सहित सभी शोधार्थी एवं विद्यार्थी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!