हरियाणा के किसान भी MSP गारंटी की मांग के साथ : अनुराग ढांडा

अध्यादेश लाकर एमएसपी गारंटी कानून लागू करे भाजपा सरकार: अनुराग ढांडा

बिजली की कमी के कारण शहर में लग रहे हैं लंबे-लंबे कट: अनुराग ढांडा

हरियाणा सरकार ने सीमेंट के स्ट्रक्चर बना कर स्टेट और नेशनल हाईवे बंद किए : अनुराग ढांडा

इंटरनेट बंद होने के कारण परीक्षाओं के एडमिट कार्ड नहीं हो रहे डाउनलोड: अनुराग ढांडा

सोनीपत, 18 फरवरी – आम आदमी पार्टी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अनुराग ढांडा ने रविवार को सोनीपत के पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में प्रेसवार्ता की। इससे पूर्व उन्होंने आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की और आगामी लोकसभा चुनावों को लेकर रणनीति बनाई। उन्होंने कहा कि भाजपा देश और हरियाणा में तानाशाही और अलोकतांत्रिक तरीके से सरकार चलाना चाहती है। जिसका हर जगह पर पूरजोर विरोध किया जाना चाहिए। हरियाणा सरकार किसानों पर अत्याचार कर रही है, अपनी किसी भी मांग को लेकर धरने पर बैठे हुए किसान हो। भाजपा सरकार हर पीड़ित वर्ग पर अत्याचार करने से बाज नहीं आ रही है। उन्होंने कहा कि एमएसपी की मांग को लेकर किसान दिल्ली जाना चाहते हैं जो उनका लोकतांत्रिक अधिकार है। लेकिन हरियाणा सरकार उनका लोकतांत्रिक अधिकार छीनना चाहती है। जबकि किसानों की ऐसी कोई कॉल नहीं है कि उन्हें हरियाणा में प्रदर्शन करना है। उनको केवल हरियाणा से होकर दिल्ली जाना है और रामलीला मैदान में प्रदर्शन करना है। जिसकी अनुमति भी उन्होंने मांगी है, लेकिन सरकार ने अनुमति नहीं दी। अब हरियाणा सरकार किसानों को रोक रही है, जबकि उनके पास कोई संवैधानिक अधिकार नहीं है। संविधान हमें इजाजत देता है कि हम देश में कहीं भी आवाजाही कर सकते हैं और आने जाने का रास्ता कोई बाधित नहीं कर सकता। लेकिन हरियाणा सरकार सीमेंट के स्ट्रक्चर बना कर सभी स्टेट और नेशनल हाईवे ब्लॉक कर दिए।

उन्होंने कहा कि जगह जगह पर परीक्षाएं हो रही हैं और इंटरनेट बंद होने की वजह से बच्चे अपने एडमिट कार्ड भी डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं। पिछले दिनों हुई एचसीएस की परीक्षा में भी 50,000 बच्चे नहीं जा पाए थे और आज भी एचएसएससी की परीक्षा में पता नहीं कितने बच्चे पहुंच पाएंगे। उन्होंने कहा कि ये मौलिक अधिकारों का हनन है। आप लोकतंत्र में किसी को भी आंदोलन करने और आपनी मांग रखने से नहीं रोक सकते। भाजपा सरकार चाहती है कि कोई सवाल न पूछे और किसी भी तरीके का आंदोलन न करे। लेकिन आम आदमी पार्टी किसानों की मांगों के साथ है और हम मांग करते हैं कि भाजपा सरकार जैसे अध्यादेश लाकर सुप्रीम कोर्ट के फैसलों को पलटने का काम करती है, उसी तरीके से अध्यादेश लाकर एमएसपी की गारंटी कानून को लागू करे।

किसान आंदोलन पर उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार जानबूझकर साजिश के तहत किसानों को भड़काने का प्रयास कर रही है। किसानों पर एक्सपायर डेट के आंसू गैस के गोले छोड़े जा रहे हैं। जब रिकॉर्ड मांगा जाएगा तो 50 गोले दिखाएंगे, जबकि किसानों पर हजारों की संख्या में आंसू गैस के गोले छोड़े गए हैं। भाजपा सरकार अपने ही किसानों को दुश्मन समझकर काम कर रही है। जो लोकतंत्र के लिए सही नहीं है। वहीं, किसानों के साथ होने वाली वार्ता को लेकर उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की नियत सही नहीं है। यदि नीयत होती तो किसानों पर आंसू गैस के गोले क्यों छोड़ती? जिस साउंड कैनन मशीन का इस्तेमाल चीन के बॉर्डर पर किया जाना था, उसको शंभू बॉर्डर पर किसानों के खिलाफ तैनात किया गया है। यदि चीन बॉर्डर पर ऐसी तैयारी करते तो हमारी जमीनों पर कब्जा नहीं होता। किसान कोई नई मांग लेकर नहीं आए हैं। 2 साल पहले किसान आंदोलन खत्म होने के दौरान ने भारतीय जनता पार्टी ने किसानों से एसपी गारंटी कानून बनाने का वादा किया था। जिसका हिसाब मांगने किसान दिल्ली जा रहे हैं।

उन्होंने सीएम खट्टर के किसानों के ट्रैक्टर के साथ दिल्ली में नहीं जाने देने के बयान पर कहा कि यदि सीएम खट्टर वाहनों के काफिले को छोड़कर हरियाणा रोडवेज की बस में जाएं तो किसान भी उन्हें फॉलो करेंगे और किसान अपने ट्रैक्टर छोड़कर सरकारी बसों में जाएंगे। ट्रैक्टर किसानों की शान है उन्हें सीएम खट्टर ने मुफ्त में नहीं बांट रखा। यदि किसान को ट्रैक्टर पर जाने से रोक जा रहा है तो भाजपा किसानों को खत्म करना चाहती है।

वहीं भूपेंद्र हुड्डा के हरियाणा में कांग्रेस अकेले चुनाव लड़ने में सक्षम है के बयान पर उन्होंने कहा कि जिसको भी यह लगता है कि कांग्रेस पार्टी अकेले हरियाणा में चुनाव लड़के चुनाव जीत सकती है तो उनको 2014 और 2019 के नतीजे को देखना चाहिए। पार्टी को बाप बेटे की हार से सबक लेना चाहिए। कांग्रेस अकेले में भारतीय जनता पार्टी का मुकाबला नहीं कर सकती। हरियाणा में आज आम आदमी पार्टी एक मजबूत संगठन के रूप में खड़ी हो चुकी है। यदि इंडिया गठबंधन की एक छतरी के नीचे चुनाव मिलकर लड़ेंगे तो निश्चित तौर पर हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी को हराया जा सकता है। बहुत सारे नेता आज भी इस प्रयास में लगे हुए हैं कि हरियाणा में गठबंधन न होने दिया जाए। वो कांग्रेस के शुभचिंतक के बिल्कुल नहीं हो सकते वे कांग्रेस को खत्म करने का प्रयास कर रहे हैं। बीजेपी पार्टी के एजेंडे को आगे बढ़ाने वाले नेता हैं।

उन्होंने कहा कि आज आम आदमी पार्टी एक तीसरे विकल्प के रूप में बड़ी तेजी से आगे बढ़ रही है। आम आदमी पार्टी को लोग पहले नंबर पर लाना चाहते हैं। हरियाणा के लोग कांग्रेस, इनेलो और जजपा जैसी पारंपरिक पार्टियों से तंग आ चुके हैं। अब हरियाणा के लोगों को आम आदमी पार्टी से बड़ी उम्मीदें हैं। आम आदमी पार्टी हरियाणा की राजनीति में एक मजबूत विकल्प पेश करेगी।

error: Content is protected !!