चांद को देख लेने मात्र से घर में नहीं हो सकता उजाला – पर्ल चौधरी 

भाजपा का नारा, स्वस्थ को घर परिवार-लेकिन अभी भी लंबा इंतजार 

भाजपा सरकार बताएं कितने जिला अस्पताल मल्टी स्पेशलिटी अपग्रेड किए 

गुरुग्राम के बड़े प्राइवेट अस्पताल में आम जन का कैसे हो उपचार 

गुरुग्राम संसदीय क्षेत्र के तीनों जिला में स्वास्थ्य सेवा पर ध्यान देने की जरूरत

फतह सिंह उजाला 

गुरुग्राम 15 फरवरी । जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव के लिए एक-एक दिन काम होता जा रहा है । वैसे ही सत्ताधारी पार्टी बीजेपी अपने किए हुए संकल्प से आम जनता का ध्यान भटकने के लिए विभिन्न कार्यक्रम लेकर लोगों के बीच पहुंच रही है । लेकिन भाजपा और भाजपा सरकार को अपने किए हुए संकल्प का आम जनमानस को जवाब देना ही होगा। यह अच्छी बात है पीएम मोदी शुक्रवार 16 फरवरी को गुरुग्राम संसदीय क्षेत्र के जिला रेवाड़ी के गांव भाकली माजरा में देश के 22 नंबर के एम्स का शिलान्यास करने के लिए व्यक्तिगत रूप से पहुंच रहे हैं । इसके साथ ही पीएम मोदी के द्वारा हरियाणा में और भी बड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास उद्घाटन किया जाना है। दूसरी तरफ ध्यान दे तो लोकसभा चुनाव का कार्यक्रम घोषित किया जाने में कुछ ही दिन बचे हुए हैं । यह बात पूर्व कांग्रेस एमएलए स्वर्गीय भूपेंद्र चौधरी की पुत्री कांग्रेस नेत्री एवं सुप्रीम कोर्ट की एडवोकेट श्रीमती पर्ल चौधरी के द्वारा भाजपा के संकल्प पत्र को दिखाते हुए कही गई।

पर्ल चौधरी ने गुरुग्राम संसदीय क्षेत्र सहित दक्षिणी हरियाणा में राजस्थान के नजदीक वाले ग्रामीण इलाके में एम्स के शिलान्यास और उसके निर्माण किया जाने के संदर्भ में कहा, आसमान में चांद को देख लेने मात्र से घर में उजाला होना संभव नहीं या फिर उजाला नहीं हो सकता !  उन्होंने कहा एम्स जैसी बड़ी प्रोजेक्ट के निर्माण या पूरा होने में समय भी लगा निश्चित है । लेकिन आम जनमानस के लिए बीमार होने पर या किसी गंभीर रोग से पीड़ित होने पर उसके लिए स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध होना प्राथमिकता होती है । एम्स की घोषणा या एम्स प्रोजेक्ट लगभग एक दशक पहले का घोषित है। उन्होंने कहा हैरानी इस बात को लेकर है कि 2019 के विधानसभा चुनाव के बाद भाजपा के द्वारा सरकार बनाने से पहले वोट लेते समय हरियाणा में आम जनमानस को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए संकल्प पूरा नहीं किया गया। बड़ा सवाल यही है कि क्या भाजपा के द्वारा स्वास्थ्य सुविधाओं को उपलब्ध करवाने के लिए किए गए संकल्प को ईमानदारी के साथ पूरा किया गया है ?

उन्होंने कहा आज भाजपा और हरियाणा सरकार को यह बताना चाहिए, पंचकूला की तर्ज पर हरियाणा के कितने जिला अस्पताल को मल्टी स्पेशलिटी अपग्रेड किया गया है ? इसके साथ ही यह भी संकल्प किया गया था कि विशेष जरूरत वाले बच्चों की सहायता के लिए एक-एक समर्पित बाल केंद्र स्थापित किया जाएगा । इसी कड़ी में भाजपा के द्वारा 5 साल पहले संकल्प किया गया, हर मेडिकल कॉलेज और जिला नागरिक अस्पताल परिसर में मरीजों के साथ आने वाले सहायकों के सुविधा के लिए आवास और कैंटीन स्थापित की जाएगी। जिससे कि रोगियों के अटेंडेंट को रहने और खाने-पीने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो। गुरुग्राम संसदीय क्षेत्र के जिला गुरुग्राम जिला मेवात और जिला रेवाड़ी तीनों के ही मुख्यालय पर सुपर स्पेशलिटी सरकारी नागरिक अस्पताल और स्वास्थ्य सुविधाओं का आम जनमानस के द्वारा अभाव महसूस किया जा रहा    है।  लोगों को बीमार होने पर उपचार के लिए सबसे पहले अपने नजदीक ही स्वास्थ्य सेवाओं की जरूरत महसूस होती है।

पर्ल चौधरी ने कहा कि गुरुग्राम जिला मुख्यालय पर देश ही नहीं दुनिया के विख्यात अस्पतालों की सूची में शामिल विभिन्न प्राइवेट मल्टी स्पेशलिटी सुपर स्पेशलिटी अस्पतालों का गुणगान किया जाना कहीं  सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं और सुविधाओं को हतोत्साहित किया जाना तो नहीं ? गुरुग्राम का कई दशक पुराना एकमात्र सरकारी अस्पताल अपने पुनर्निर्माण के लिए बीते कई वर्षों से संघर्ष करता दिखाई दे रहा है । इसके निर्माण के लिए कई बार टाइम बाउंड घोषणा भी की जा चुकी है। जिस शहर में दुनिया के एक से एक मल्टी स्पेशलिटी और सुपर स्पेशलिटी अस्पताल मौजूद हो और इस शहर में इसी श्रेणी का कोई सरकारी अस्पताल आम जनमानस सहित गरीब लोगों के उपचार के लिए उपलब्ध नहीं हो , यह अपने आप में बड़ा सवाल बन जाता है ? शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास और रोजगार यह किसी भी सरकार के लिए प्राथमिकता होती है और होनी भी चाहिए।

Previous post

भाजपा सरकार हर साल फीस बढ़ा कर गरीब बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है: अभय सिंह चौटाला

Next post

दीपेन्द्र हुड्डा ने रेवाड़ी एम्स के शिलान्यास के लिए प्रधानमंत्री का किया धन्यवाद, बजट बढ़ाने की मांग की

You May Have Missed

error: Content is protected !!