प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 फरवरी को रेवाड़ी में आयोजित कार्यक्रम में रखेंगे ओल्ड गुरूग्राम सिटी में मेट्रो विस्तार परियोजना की आधारशिला: डीसी

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का जिला स्तर व ब्लॉक स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में किया जाएगा लाइव प्रसारण

गुरूग्राम, 12 फरवरी। डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि मिलेनियम सिटी में पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए धरातल पर निरन्तर नई परियोजनाओं को क्रियान्वित किया जा रहा है। इसी कड़ी में शुक्रवार 16 फरवरी को गुरूग्राम ओल्ड सिटी में मेट्रो की वर्षो पुरानी मांग को मूर्त रूप मिलने जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी उक्त तिथि को रेवाड़ी के भालखी माजरा में बनने जा रहे एम्स की आधारशिला रखने के साथ ही गुरूग्राम शहर में मंजूर मेट्रो के नए रूट ( मिलेनियम सिटी सेंटर से साइबर सिटी) की भी आधारशिला रखेंगे। डीसी निशांत कुमार यादव ने यह जानकारी सोमवार को लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान दी।

इससे पहले जिलास्तर पर 16 फरवरी को आयोजित होने वाले कार्यक्रम को लेकर मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के मुख्य प्रधान सचिव श्री आर एस खुल्लर ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से डीसी निशांत कुमार यादव व अन्य अधिकारियों के साथ जिला स्तर पर की जा रही तैयारियों की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। श्री खुल्लर ने समीक्षा बैठक में कहा कि 16 फरवरी को गुरूग्राम में जिला स्तर व ब्लॉक स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन कर वहां प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया जाए। साथ ही विकसित भारत संकल्प यात्रा, जनसंवाद कार्यक्रम का कोई लाभार्थी मुख्य कार्यक्रम में शामिल होने का इच्छुक है तो उसके पहुँचने की उचित व्यवस्था की जाए।

प्रेस वार्ता में डीसी निशांत कुमार ने मेट्रो परियोजना से जुड़ी जानकारी देते हुए बताया कि अगले चार वर्षों में 5452.72 करोड़ रुपए की लागत से 28.50 किमी लंबाई वाले इस लिंक पर 27 स्टेशन बनेंगे। उन्होंने कहा कि ओल्ड गुरुग्राम के लोगों का मेट्रो से जुड़ाव सार्वजनिक यातायात में मील का पत्थर साबित होगा।

मेट्रो के नए रूट पर यह होंगे स्टेशन
उन्होंने बताया कि 28.5 किलोमीटर लंबे मिलेनियम सिटी सेंटर से साइबर पार्क 148 तक के मेट्रो रूट पर सेक्टर 45, सुभाष चौक, हीरो – होंडा चौक, सेक्टर 37, सेक्टर 10, बसई, सेक्टर 4, रेजांगला चौक, पालम विहार, सेक्टर 23 आदि स्टेशनों सहित करीब 2 दर्जन स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा। बसई के नजदीक बनने वाले मेट्रो डिपो के पास ही सेक्टर 101 के आसपास एक स्टेशन तैयार कर द्वारका एक्सप्रेसवे को भी इस मेट्रो रूट से जोड़ा जाएगा।

मेट्रो के लिए हुआ हरियाणा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन का गठन
डीसी ने बताया कि पुराने शहर में मेट्रो विस्तार के प्रोजेक्ट को लेकर हरियाणा सरकार ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) की तर्ज पर हरियाणा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एचएमआरसी) का गठन कर दिया है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 16 फरवरी को आधारशिला रखने उपरांत ही जल्द ही इस परियोजना के निर्माण को गति दी जाएगी।

You May Have Missed