दो सत्रों में आयोजित की गई परीक्षासुब

ह के सत्र में 7789 व सांय सत्र में 7069 परीक्षार्थी रहे मौजूद

एडीसी हितेश कुमार मीणा ने स्वयं किया सैंटरों का निरीक्षण

गुरूग्राम, 11 फरवरी। डीसी निशांत कुमार यादव के मार्गदर्शन में एचसीएस एवं एलाइड सर्विसेज की परीक्षा आज यहां शांतिपूर्वक माहौल में संपन्न हुई। इस दौरान नकल का कोई मामला सामने नहीं आया। जिला प्रशासन की ओर से नोडल अधिकारी एडीसी हितेश कुमार मीणा ने स्वयं परीक्षा केंद्रों का मौके पर जाकर निरीक्षण किया। सभी केंद्रों के आसपास पुलिस सुरक्षा का कड़ा बंदोबस्त रहा।

हरियाणा लोक सेवा आयोग के तत्वावधान में आज गुरूग्राम जिला में एचसीएस एवं एलाइड सर्विसेज की परीक्षा आयोजित की गई। परीक्षा के दौरान बाहरी तत्वों के प्रवेश सहित नकल व अनुचित संसाधनों पर रोक लगाने के लिए प्रशासन की ओर से कड़े प्रबंध किए हुए थे। परीक्षार्थियों का एडमिट कार्ड देखकर व उनकी तलाशी लेने के बाद ही उन्हें सैंटर में अंदर प्रवेश करने दिया गया। सभी उपस्थित उम्मीदवारों की बायोमीट्रिक हाजिरी लगवाई गई। महिला व पुरूष उम्मीदवारों के मोबाइल फोन, पर्स, गजेट्स, गहने, बेल्ट, पेन आदि सामान को बाहर रखवाया गया। एडीसी हितेश कुमार मीणा ने गुरूग्राम के अनेक परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने बायोमीट्रिक हाजिरी, सैंटर के अंदर का सीटिंग प्लान, प्रश्रपत्र वितरण, जैमर, सीसीटीवी कैमरों आदि की जांच की।

आज एचसीएस की परीक्षा के लिए 56 शैक्षणिक भवनों में 69 सैंटर बनाए गए थे व इनमें 18 हजार 456 उम्मीदवारों के बैठने की व्यवस्था की गई थी। सुबह दस से बारह बजे तक हुई जनरल स्टडीज के पेपर में 7789 तथा शाम को तीन से पांच बजे तक सीसैट के पेपर में 7069 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। परीक्षा के लिए प्रश्र पत्र व उत्तरपुस्तिकाओं को सैंटर तक पहुंचाने एवं आंसर शीट वापस ट्रेजरी में जमा करवाने के लिए 35 पेपर डिस्ट्रीब्यूटर अधिकारियों की पुलिस सुरक्षा के साथ ड्यूटी लगाई गई थी। जिला प्रशासन की ओर से परीक्षा केंद्रों के अंदर और बाहर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए 13 ड्यूटी मैजिस्ट्रेट लगाए गए थे। सैंटरों के आसपास दो सौ मीटर के दायरे में धारा 144 लागू रही व फोटोस्टेट की दुकानों को बंद रखा गया। इस दौरान पुलिस अधिकारी व कर्मचारी परीक्षा केंद्रों के समीप तैनात रहे।

एडीसी हितेश कुमार मीणा ने बताया कि एचसीएस की परीक्षा पारदर्शी, शांत वातावरण में आयोजित की गई तथा हरियाणा लोक सेवा आयोग के नियमानुसार पेपर बांटने से लेकर उम्मीदवारों के सैंटर में प्रवेश व उत्तरपुस्तिकाएं सीलबंद बक्सों में जमा करवाए जाने आदि सभी कार्यों को समय पर पूरा किया गया। इस दौरान किसी परीक्षार्थी को नकल करते हुए नहीं पाया गया। नकल रोकने के लिए प्रशासन ने पर्याप्त इंतजामात किए हुए थे।

error: Content is protected !!