नकल रहित व पारदर्शी वातावरण में होगी परीक्षा

परीक्षा के समय अधिकारी रखेेंगे कड़ी निगरानी

56 भवनों में स्थापित किए गए हैं 69 सैंटर

गुरूग्राम, 10 फरवरी। रविवार 11 फरवरी को हरियाणा लोक सेवा आयोग की ओर से जिला के 69 परीक्षा केंद्रों पर एचसीएस एवं एलाइड सर्विसेज की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा को नकलरहित और पारदर्शी वातावरण में संपन्न करवाने के लिए 13 ड्यूटी मैजिस्ट्रेट और 35 पेपर डिस्ट्रीब्यूटर अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इस परीक्षा में 18 हजार 456 उम्मीदवार भाग लेंगे।

डीसी निशांत कुमार यादव ने यह जानकारी देते हुए बताया कि 56 शैक्षणिक भवनों में ये 69 सैंटर स्थापित किए गए हैं। पुलिस की कड़ी सुरक्षा के बीच यह परीक्षा आयोजित होगी। ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों को अपनी जिम्मेदारी को गंभीरता से निभाने तथा परीक्षा के दौरान की गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रखने के आदेश दिए गए हैं। सभी परीक्षा केंद्रों के आसपास दो सौ मीटर के दायरे में धारा 144 लागू रहेगी। परीक्षा केंद्रों के बाहर इसलिए किसी बाहरी तत्व को वहां खड़ा नहीं होने दिया जाएगा। परीक्षा केंद्र के आसपास के एरिया में फोटोस्टेट की दुकानें बंद रहेंगी।

उन्होंने बताया कि रविवार 11 फरवरी को सुबह 10 से 12 बजे तक जनरल स्टडीज व दोपहर बाद 3 से 5 बजे तक सीसैट पेपर की परीक्षा होगी। इसके लिए सचिवालय के खजाना कार्यालय से स्टेशनरी, उत्तरपुस्तिकाओं व प्रश्रपत्रों के सीलबंद बॉक्स लेकर पेपर डिस्ट्रीब्यूटर सुबह 9.30 तथा दोपहर बाद 2.30 बजे तक सैंटर पर पहुंच जाएंगे। उन्होंने कहा कि पेपर डिस्ट्रीब्यूटर सुबह 7.30 बजे व दोपहर को 1.30 बजे तक खजाना कार्यालय में आना सुनिश्चित करेंगे। परीक्षा के बाद प्रयोग की गई उत्तरपुस्तिकाएं व बगैर प्रयोग की गई उत्तरपुस्तिकाओं के सीलबंद बॉक्स वापस ट्रेजरी में जमा होंगे। परीक्षा के दौरान उड़नदस्ता टीमें सैंटरों का औचक निरीक्षण करेंगी।

डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि परीक्षार्थी को सुबह की परीक्षा में 9.50 बजे व दोपहर बाद 2.50 बजे के बाद परीक्षा केंद्र में अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी। इसलिए उम्मीदवार समय पर परीक्षा केंद्र में आना सुनिश्चित करें। परीक्षा केंद्र में सुबह 8.30 बजे और दोपहर बाद 1.30 बजे प्रवेश शुरू कर दिया जाएगा। सैंटर मेंं प्रवेश से पहले गेट पर परीक्षार्थी की बायोमीट्रिकी हाजिरी लगवाई जाएगी और उनके सामान आदि की तलाशी ली जाएगी। इसके लिए महिला एवं पुरूष कर्मियों की अलग-अलग ड्यूटी लगाई गई है। सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे और जैमर लगवा दिए गए हैं। उम्मीदवार को किसी प्रकार की ज्वेलरी, मोबाइल फोन, इलेक्ट्रिक आइटम, बेल्ट, स्टेशनरी, पर्स आदि परीक्षा केंद्र के अंदर ले जाने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षार्थी सामान की जांच में सहयोग करें और बगैर नकल के केवल अपने विवेक से प्रश्रपत्र हल करें।

error: Content is protected !!