हरियाणा पुलिस 49400 कैंपेन 8 फरवरी होगा ट्विटर पर ट्विट 

2023 के बाद 2024 में चुनाव से पहले हरियाणा पुलिस का बिगुल 

प्रशासन क्यों अनजान है पुलिस भी इंसान हैं 

ट्विटर पर बिगुल बजा फिर से पुलिस ने ललकारा है

फतह सिंह उजाला 

गुरुग्राम 7 फरवरी । हरियाणा प्रदेश में विभिन्न सरकारी विभागों के कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर लगातार आंदोलन सहित हड़ताल पर हैं। हड़ताल करने के लिए सरकारी विभागों के कर्मचारी इसीलिए मजबूर होते हैं, कि उनसे किए गए वादे अक्सर समय पर पूरे नहीं हो पाते हैं या फिर वादे अथवा मांगों को अनावश्यक रूप से लटकाए रखा जाता है।

इसी कड़ी में हरियाणा पुलिस के द्वारा 8 फरवरी गुरुवार को एक बार फिर से अपनी मांगों के समर्थन में #हरियाणा पुलिस 49400 ट्विटर पर ट्वीट की  मुहिम चलाई जाएगी । चुनावी वर्ष 2024 में हरियाणा पुलिस की तरफ से यह पहला ऑनलाइन आंदोलन कहा जा सकता है । गौर तलब है कि बीते वर्ष 2023 में भी हरियाणा पुलिस के द्वारा अपनी मांगों के समर्थन में जबरदस्त तरीके से#हरियाणा पुलिस महिम चलाई गई । कथित रूप से सरकार और आंदोलनकारी पुलिस संगठन के बीच बातचीत सकारात्मक नहीं रही, संभवत यही कारण है कि चुनावी वर्ष के दौरान चुनाव घोषित होने से पहले एक बार फिर से हरियाणा पुलिस के द्वारा ऑनलाइन अपना आंदोलन किया जा रहा है। यहां यह भी ध्यान देने लायक बात है कि सुरक्षा बलों में शामिल विभिन्न सुरक्षा बल कर्मचारी अपनी सेवा शर्तों के मुताबिक हड़ताल नहीं कर सकते हैं। 

#हरियाणा पुलिस 49400 आंदोलन से जुड़े सूत्रों के मुताबिक हरियाणा पुलिस पिछले काफी समय से अपनी छोटी-छोटी मांगों को पूरा करने के लिए विभिन्न स्तर पर सरकार का ध्यान आकर्षित करती आ रही है। लेकिन पुलिस की मांगों को गंभीरता से नहीं लिया जा रहा। इसीलिए फैसला किया गया है कि एक बार फिर से सरकार का ध्यान आकर्षित करने के लिए#हरियाणा पुलिस मुहिम चलाकर अपनी मांगों को सरकार तक पहुंचाया जाए। इस संदर्भ में पुलिस संगठन के द्वारा अपने आंदोलन के पक्ष में तैयार किए गए पेंपलेट अथवा प्रचार सामग्री में भी साफ-साफ कहा गया है कि जनता की आवाज हरियाणा पुलिस मांगे अपना हक, प्रशासन क्यों अनजान है पुलिस भी इंसान है,  पुलिस परिवार की ओर से अपने हक की मांग,  प्रदेश प्रशासन जमकर सोया अब 49400 का नारा है, जनता की सेवा के लिए पुलिस ही होगी साथ- चाहे दिन हो या रात चाहे धूप हो या बरसात, जैसे स्लोगन भी लिखे गए हैं।

इसी कड़ी में आंदोलन से जुड़े सूत्रों के मुताबिक हरियाणा पुलिस के द्वारा प्रमुख मांगों में सबसे महत्वपूर्ण मांग बेसिक वेतनमान 21700 से बढ़कर 49400 किया जाने की है। इसी प्रकार से रिस्क अलाउंस 5000 से दुगना कर 10000 किया जाने की तरफ ध्यान आकर्षित किया गया है। राशन अलाउंस प्रति पुलिस कर्मचारी 600 से बढ़कर प्रति महीने 4000 करने की मांग की गई है। वहीं ट्रैवलिंग एलाउंस 5000 प्रति महीने पुलिस कर्मचारियों को मिलने वाले वेतन के साथ सुनिश्चित करने को कहा गया है । इसी प्रकार से वर्दी भत्ता और अन्य भत्ता को केंद्र सरकार की तरह ही हरियाणा पुलिस में भी लागू किया जाने की मांग की गई है। मेडिकल कैशलेस सुविधा को हरियाणा पुलिस के पहचान पत्र के आधार पर सभी पैनल और इन पैनल्ड अस्पताल में लागू किया जाने की तरफ भी ध्यान आकर्षित किया गया है । इसी कड़ी में एक और महत्वपूर्ण मांग यह की गई है कि पुलिस के आईओ अथवा जांच अधिकारी के पास जांच से संबंधित फाइलों की संख्या का निर्धारण किया जाए। अब देखना यह है कि गुरुवार को #हरियाणा पुलिस 49400 के ऑनलाइन आंदोलन का कितना और किस प्रकार का दबाव बन पाएगा।

You May Have Missed

error: Content is protected !!