कहा : तीन काले कृषि क़ानून परिणाम आ रहे अब सामने, अडानी साइलों से खरीद करवाकर अब आढ़तियों को नहीं दी जा रही उनकी आढ़त

बोले : आढ़त लेना आढ़तियों का अधिकार भी है और उनकी मजदूरी भी, कांग्रेस पार्टी आढ़तियों के साथ है और उनकी मांगों का पुरजोर तरीके से करती है समर्थन

कैथल, 30 जनवरी 2024 – भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस महासचिव व सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला ने मोदी-खट्टर व दुष्यंत चौटाला पर किसान-मजदूर-आढ़ती विरोधी होने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने एफसीआई के माध्यम से अडानी साइलों से गेंहू खरीद करवा अब आढ़तियों को उनकी आढ़त न देकर आढ़ती पर कुठाराघात किया है। सुरजेवाला ने कैथल से एक प्रेस बयान जारी करते हुए कहा कि भाजपा जजपा सरकार ने 9 सालों से किसान, मजदूर व आढ़ती के विश्वास और अधिकारों का हनन किया है। तीन काले कृषि क़ानून जिनका कांग्रेस और किसानों ने भी डटकर तानाशाह व निरंकुश मोदी सरकार का विरोध किया व उन किसान विरोधी क़ानूनों को वापिस लेने पर मजबूर व बाध्य किया। लेकिन उन काले कानूनों का परिणाम व आहट अब दिखाई देने लगी है।

सुरजेवाला ने कहा कि एक साल पहले पिछले सीजन अप्रैल, 2023 में एफसीआई ने ढांड मंडी के आढ़तियों के मार्फत गेहूं की खरीद की थी। खरीद करने के बाद आज तक आढ़त का भुगतान नहीं किया है जबकि खरीद करते समय आढ़तियों द्वारा आई फार्म जनरेट करने पर सरकार द्वारा पोर्टल पर ₹46.88 आदत दर्शाई गई थी। अगर आढ़त आधी ही देनी थी तो उस समय आढ़तियों को इस बारे जानकारी देनी चाहिए थी। एक साल से आढ़ती अपनी आढ़त के लिए संघर्षरत हैं।

सुरजेवाला ने कहा कि आढ़तियों का कारोबार आढ़त के मार्फत ही चलता है, लेकिन अप्रैल, 2023 में एफसीआई ने आढ़तियों के मार्फत गेहूं सोलूमाजरा स्थित अडानी साइलो में गेहूं की खरीद कर उनकी आढ़त नहीं देकर बहुत बड़ा धोखा किया है। आढ़त आढ़तियों अधिकार भी है और उनकी मजदूरी भी है।

सुरजेवाला ने भाजपा जजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि असल में जो मोदी सरकार 3 काले कृषि क़ानून लेकर आई थी उसके यही नतीजे हैं जो आज आढ़ती और किसान भुगत रहे हैं। मोदी सरकार किसान व आढ़ती में आपसी टकराव करवाना चाहती है। किसान और आढ़ती को चन्द उद्योगपतियों के हाथों बेचना चाहती है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी किसान, मजदूर व आढ़तियों के साथ है और उनकी मांगों का पुरजोर तरीके से समर्थन करती है।

error: Content is protected !!