विधायक भव्य बिश्नोई ने अपना गणतंत्र दिवस संदेश देने सहित विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले गणमान्य को किया सम्मानित

बादशाहपुर (गुरूग्राम) 26 जनवरी। बादशाहपुर उपमंडल स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह का भव्य आयोजन राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर 43 मे किया गया। मुख्य अतिथि आदमपुर के विधायक श्री भव्य बिश्नोई ने तिरंगा फहराया और परेड की सलामी ली। मुख्यातिथि ने इससे पूर्व सिविल लाइन्स स्थित युद्ध स्मारक पर पहुँच कर देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर बलिदानियों को पुष्प चक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। मुख्यातिथि के आयोजन स्थल पर पहुँचने पर एसडीएम विश्वजीत चौधरी ने उनका स्वागत किया।

गणतंत्र दिवस समारोह में पुलिस विभाग व विभिन्न स्कूलों के बच्चों की टुकड़ियों द्वारा भव्य मार्च पास्ट किया गया तथा विभिन्न स्कूलों के बच्चों द्वारा पीटी व डम्बल प्रदर्शन तथा देशभक्ति से ओत प्रोत रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। कार्यक्रम में कई विभागों द्वारा विकासात्मक गतिविधियों, उपलब्धियों पर आधारित झांकियां भी निकाली गई।

उपमंडल स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में श्री भव्य बिश्नोई ने अपने संबोधन में गणतंत्र दिवस के पावन पर्व पर सभी को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने उपस्थित सभी स्वतंत्रता सेनानियों का स्वागत एवं अभिनंदन किया और कहा कि मैं स्वतंत्रता संग्राम के अमर सेनानियों को भी नमन करता हूँ, जिनके अमर बलिदानों से हमें गणतंत्र दिवस मनाने का यह गौरवशाली अवसर प्राप्त हुआ है। आज ही के दिन हमारा संविधान लागू हुआ था। आज का यह ऐतिहासिक दिन देशवासियों को एक मजबूत राष्ट्र के रूप में आगे बढने के लिए साहस और प्रेरणा देता है। यह दिन हमें भारत गणराज्य की स्थापना की याद दिलाता है। इस दिन हम उन महापुरुषों को भी याद करते हैं. जिन्होंने भारत को स्वतंत्रता दिलवाने और भारतीय संविधान को लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इनकी बदौलत ही भारत आज एक गणराज्य देश कहलाता है।

मुख्यातिथि ने इस अवसर पर हरियाणा सरकार की उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय के दर्शन के अनुरूप प्रदेश के सभी परिवारों का पहचान पत्र बनाया, जिससे पात्र परिवारों को घर बैठे ही सरकारी योजनाओं का लाभ देना सुनिश्चित किया गया। उन्होंने कहा कि आज जनता और सरकार का संपर्क सीधा है। हमने प्रशासन में मानव हस्तक्षेप को न्यून न्यूनतम करने के लिए आई.टी. का बड़े पैमाने पर सफल प्रयोग किया है। आज हर सरकारी योजना के पारदर्शी तरीके से लागू किए जाने से घर बैठे गरीब की बेटी की शादी का शगुन, बुजुर्ग, विधवा व दिव्यांगों की पेंशन, बी.पी.एल. कार्ड, चिरायु कार्ड का लाभ, किसानों को उनकी फसल का भुगतान कम्प्यूटर की एक क्लिक से सीधे पात्र के खाते में जाता है। हमने सरकारी कर्मचारियों के लिए चिकित्सा सुविधा में कैशलेस प्रणाली को भी लागू किया है। उन्होंने कहा कि गरीबों के सिर पर छत उपलब्ध करवाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना’ के तहत 36 हजार से अधिक मकान बनाए गए हैं, जबकि 16 हजार मकान बनाए जा रहे हैं। हर गरीब को राशन मिलने में परेशानी न हो और कोई उसका हक न मार सके, इसके लिए राशन वितरण व्यवस्था को तकनीक के माध्यम से पारदर्शी बनाया है। अब कोई भी व्यक्ति फर्जी तरीके से राशन प्राप्त नहीं कर सकता।

मुख्यातिथि ने अपने संबोधन के उपरांत शहीदों व स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों सहित विभिन्न विभागों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मठ कर्मचारियों, कार्यक्रम में शामिल परेड टुकड़ियों सहित समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले स्कूली विद्यार्थियों को प्रंशसा पत्र भेंट कर सम्मानित भी किया। इस दौरान उन्होंने घुड़सवारी के क्षेत्र में विशेष उपलब्धि प्राप्त करने वाले देश के युवा घुड़सवार शशांक कटारिया को भी प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर नगर निगम गुरूग्राम के ज़ोन तीन के संयुक्त आयुक्त विजय यादव, तहसीलदार वजीराबाद रोहतास, नायब तहसीलदार पौरुष पहल, बादशाहपुर के नायब तहसीलदार अख्तर हुसैन, बीईओ गुरूग्राम राघव सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!