गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में आयोजनों को लेकर गुरुग्राम पुलिस द्वारा किए गए कड़े व विशेष सुरक्षा प्रबंध

साईबर कैफे, पीजी, होटल, रेस्टोरेंट, गेस्ट हाऊस, किराएदार, नौकर व विजिटर्स की भी नियमित रूप से की जा रही है चैकिंग। ड्रोन, एयर क्राफ्ट, ग्लाइडर्स/पॉवर ग्लाईडर, एयर ब्लून्स, पतंगे व माइक्रो लाईट्स पर रहेगा प्रतिबंध।

गुरुग्राम: 12 जनवरी 2024 – जैसा कि आपको विदित है कि 26 जनवरी का दिन गणतंत्र दिवस के रूप में पूरे भारतवर्ष में बड़ी ही धूमधाम व हर्ष उल्लास के साथ यह राष्ट्रीय पर्व मनाया जाता है। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी यह राष्ट्रीय पर्व बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। गणतंत्र दिवस के अवसर पर कुछ असामाजिक तत्वों व आपराधिक प्रवृति के लोगों द्वारा किसी अप्रिय घटना को अन्जाम देने की बात को नजरअंदाज नही किया जा सकता। सुरक्षा के सभी पहलुओं को मध्यनजर रखते हुए पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम के आदेशानुसार गुरुग्राम में सुरक्षा, कानून व्यवस्था व शांति कायम रखने के लिए कड़े व विशेष सुरक्षा प्रबन्ध किए गए है।

गुरुग्राम में धारा 144 Cr.PC लागू की गई है, जिसमें दिए गए निर्देशों/आदेशों को मध्यनजर रखते हुए गुरुग्राम पुलिस द्वारा सभी पुख्ता प्रबंधन किए गए है। गुरुग्राम में दिनांक 08.01.2024 से दिनांक 26.01.2024 तक ड्रोन, एयर क्राफ्ट, ग्लाइडर्स/पॉवर ग्लाइडर्स, एयर ब्लून्स, पतंगे व माइक्रो लाईट्स इत्यादि उपकरणों के प्रयोग को पूर्णतया प्रतिबंधित किया गया है साथ ही साईबर कैफे, पी.जी., होटल, ऑफिस, गेस्ट हाऊस, रेस्टोरेंट्स में आने-जाने वाले लोगों की सभी पुख्ता जानकारी रखने उसकी पहचान-पत्र (ID) की प्रतिलिपि रखने इत्यादि के आदेश दिए गए है। इसके अतिरिक्त नौकरों, किराएदारों, विजिटर्स इत्यादि की वेरिफिकेशन कराने तथा उनका रिकॉर्ड सुनिश्चित रखने के भी आदेश दिए है।

गुरुग्राम पुलिस द्वारा नियमित रूप से धारा 144 CrPC के सभी निर्देशों की पालना के लिए पुलिस की विशेष टीमों सहित समुचित संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है व सभी सुरक्षा पहलुओं को मध्यनजर रखते हुए नियमित रूप से होटल/गेस्ट हाउस आदि स्थानों पर संदिग्धों की चेंकिंग की जा रही है। इस अवधि में किसी भी प्रकार के ड्रोन, एयर क्राफ्ट, ग्लाइडर्स, एयर ब्लून्स, पतंगे व माइक्रो लाईट्स इत्यादि उपकरणों की पर विशेष नजर रखी जा रही है। यदि कोई व्यक्ति इन नियमों/निर्देशों की उलंघना करता हुआ मिला तो उसके विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जा रही है। इसी कड़ी में गुरुग्राम पुलिस द्वारा दिनाँक 05.01.2024 से दिनाँक 11.01.2024 तक धारा 144 CrPC के आदेशों की अवहेलना करने वाले 13 पी.जी./हॉटेल्स, रेस्टोरेंट्स के मालिकों/संचालको के खिलाफ धारा 188 IPC के तहत कार्यवाही की जा चुकी है। गुरुग्राम पुलिस की पुलिस राईडर्स, PCRs, इंटेलीजेंस, क्रेन व फायर ब्रिगेड की टीमों को भी चिन्हित स्थानों पर तैनात किया जा चुका है।

गणतंत्र दिवस एक राष्ट्रीय पर्व है, जिसका किसी राजनीतिक दल विशेष से कोई सम्बन्ध नही है, इस पर्व के आयोजन में यदि कोई व्यक्ति या दल किसी प्रकार की अप्रिय घटना को अंजाम देता है तो गुरुग्राम पुलिस द्वारा उसके खिलाफ नियमानुसार तत्परता से कार्यवाही करने के लिए अपने सभी संसाधन व सुरक्षा उपकरणों के साथ तैनात हैं।

गुरुग्राम पुलिस की आमजन से अपील है कि अपने किराएदार, नौकर/केयरटेकर, कर्मचारियों की पुलिस वेरिफिकेशन अवश्य कराए तथा आपके आसपास कोई लावारिस/संदिग्ध वस्तु या कोई संदिग्ध व्यक्ति के बारे में कोई भी जानकारी हो तो तुंरत उसकी सूचना 112, पुलिस कंट्रोल रूम या नजदीकी पुलिस थाने या चौकी को दें। सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा। भारतवर्ष के इस राष्ट्रीय पर्व को शांतिपूर्वक मनाए तथा किसी भी प्रकार कानून व्यवस्था को भंग करने का प्रयास ना करें।

You May Have Missed

error: Content is protected !!