डीसी निशांत कुमार यादव ने पंचगांव फर्रुखनगर वाया जमालपुर मार्ग पर चल रहे सड़क निर्माण कार्य का किया औचक निरीक्षण

डीसी ने विभागीय अधिकारियों व ठेकेदार को निर्माण कार्य मे गुणवत्ता बनाए रखने के दिए निर्देश

डीसी ने गांव जमालपुर में मुख्य मार्ग पर जलभराव की समस्या से निपटने के लिए ग्रामीणों संग की बैठक

गुरुग्राम, 16 दिसंबर। डीसी निशांत कुमार यादव ने गुरुग्राम – बिलासपुर- जयपुर मार्ग पर स्थित पंचगांव चौक से फर्रुखनगर वाया जमालपुर मार्ग पर चल रहे सड़क निर्माण कार्य का औचक निरीक्षण किया। लोक निर्माण विभाग द्वारा करीब 33 करोड़ की लागत से तैयार किए जा रहे इस सड़क मार्ग की कुल लंबाई साढ़े सत्रह किलोमीटर है। डीसी के इस निरीक्षण दौरे में लोक निर्माण विभाग व पंचायती राज के अधिकारी भी साथ रहे।

डीसी ने अपने दौरे के समय सड़क निर्माण कार्य के विभिन्न स्थानों पर कार्य की गुणवत्ता का निरीक्षण करते हुए संबंधित विभागीय अधिकारियों और ठेकेदार को निर्माण कार्य में गुणवत्ता बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम -पटौदी -रेवाड़ी व गुरुग्राम – बिलासपुर- जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग के बीच कनेक्टिंग सड़क मार्ग होने के चलते, लंबे समय से क्षेत्रीय लोग इस सड़क को चौड़ा करने सहित निर्माण कार्य की मांग कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस सड़क निर्माण के पूरा होने से फर्रुखनगर से गुरुग्राम जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाने वाले लोगों के ईंधन व समय की बचत होगी। वहीं करीब एक दर्जन से अधिक गांवो को इसका सीधा लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य की गुणवत्ता से किसी भी सूरत में समझौता बर्दाश्त नहीं होगा। वह समय समय पर सड़क की गुणवत्ता का निरीक्षण करते रहेंगे।

वर्ष 2024 तक पूरा होगा निर्माण कार्य
डीसी निशांत कुमार यादव के निरीक्षण दौरे में लोक निर्माण विभाग के एक्सईएन गजेंद्र यादव ने इस निर्माण कार्य की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि करीब 33 करोड़ की लागत से तैयार किए जा रहे इस सड़क मार्ग का निर्माण कार्य वर्ष 2024 के सितंबर माह तक पूरा करने का लक्ष्य है। वहीं पंचगांव से जमालपुर के बीच का निर्माण कार्य अगले वर्ष मार्च महीने तक पूरा कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि सड़क मार्ग में जहाँ गांव की आबादी है वहां सीसी रोड का निर्माण करने सहित पानी की निकासी के लिए सड़क के दोनों तरफ ड्रेनेज सिस्टम तैयार किया जा रहा है। पूरे मार्ग पर सड़क की कुल चौड़ाई 10 मीटर रहेगी।

डीसी ने गांव जमालपुर में जल निकासी के लिए ग्रामीण के साथ की बैठक
डीसी ने अपने निरीक्षण दौरे में गांव जमालपुर में मुख्य मार्ग पर हो रहे जलभराव की समस्या से निपटने के लिए ग्रामीणों के साथ बैठक कर उनके सुझाव भी मांगे। उन्होंने कहा कि गांव में एसटीपी का काम प्रस्तावित है लेकिन एसटीपी के निर्माण से पूर्व गांव के मुख्य मार्ग पर हो रहे जलभराव की समस्या की वैकल्पिक व्यवस्था भी आवश्यक है। ऐसे में बेहतर होगा कि गांव के लोग एकमत होकर जल निकासी की व्यवस्था के लिए जमीन उपलब्ध करवाएं। ताकि उस स्थान पर जल निकासी के उचित संसाधनो का उपयोग कर उस पानी को गांव के अमृत सरोवर में लाया जा सके। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों द्वारा सुझाई गयी जमीन का स्वयं मौके पर जाकर मौका मुआयना भी किया।

बैठक में ग्रामीणों ने डीसी से गांव के मंदिर में ओपन एयर जिम व अमृत सरोवर की दीवार बनाने का भी अनुरोध किया जिस पर डीसी ने अपनी सहमति प्रदान करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इस अवसर पर डीएफओ राजीव तेजियान, पटौदी के एसडीएम संदीप अग्रवाल, एक्सईएन पंचायती राज अजय शर्मा, बीडीपीओ नरेश कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!