– अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं गुरुग्राम जिला के प्रशासकीय अधिकारी अनुराग रस्तोगी ने बड़ी परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए दिए निर्देश, निर्धारित समय पर परियोजनाओं का निर्माण होना चाहिए पूरा ताकि लोगों को समय पर मिले इनका लाभ

– डीसी निशांत कुमार यादव ने गुरुग्राम जिला से संबंधित कार्यों की प्रगति से अतिरिक्त मुख्य सचिव को कराया अवगत

गुरूग्राम, 4 दिसंबर। अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं जिला के प्रशासकीय अधिकारी अनुराग रस्तोगी ने सोमवार को गुरुग्राम जिला में 25 करोड़ रुपए से अधिक लागत की विकास परियोजनाओं, शिक्षा विभाग से संबंधित योजनाओं, जन संवाद कार्यक्रम, सेवा का अधिकार विजिलेंस से संबंधित तथा गंभीर श्रेणी के आपराधिक मामलों की जांच की प्रगति की समीक्षा की। डीसी निशांत कुमार यादव ने लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में अतिरिक्त मुख्य सचिव का स्वागत किया और संबंधित परियोजनाओं व कार्यक्रमों की प्रगति की विस्तार से जानकारी दी।

श्री अनुराग रस्तोगी ने आपराधिक मामलों से संबंधित जांच की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि नशाखोरी की रोकथाम के लिए हरियाणा सरकार गंभीरता से कार्य कर रही है। शिक्षण संस्थाओं ने निरंतर जागरुकता अभियान जारी रखने चाहिए। पुलिस व शिक्षा विभाग इस क्षेत्र में एक अभियान चलाए। उन्होंने ड्रग तस्करों के खिलाफ कार्रवाई व जब्त ड्रग्स को नष्ट करने के निर्देश दिए। साथ ही साइबर अपराध व हत्या सहित अन्य जघन्य अपराधों की जांच की समीक्षा की। डीसीपी मुख्यालय दीपक गहलावत ने साइबर अपराधों की रोकथाम के लिए विभाग से संबंधित कार्यप्रणाली की जानकारी देते हुए बताया कि बैंकिंग व टेलिकॉम कंपनियों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए संदिग्ध बैंक एकाउंट्स व मोबाइल नंबर को ब्लॉक कराने का कार्य किया जा रहा है। साथ ही इस वर्ष हत्या व गंभीर श्रेणी के अन्य अपराधों के मामलों में कमी दर्ज की गई है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने 25 करोड़ रुपए से अधिक लागत की विकास परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक में जीएमडीए द्वारा बनाई जा रही वाटिका चौक से क्लोवर लीफ (सीपीआर) तक 4500 मीटर लंबी मास्टर ड्रेन के कार्य की जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिए कि इस ड्रेन के कार्य में तेजी लाई जाए ताकि आगामी बरसात के सीजन से पहले यह काम कर सके। इसके अतिरिक्त 100 एमएलडी क्षमता के धनवापुर एसटीपी, चंदू डब्ल्यूटीपी, श्री शीतला माता मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल, नए सेक्टर्स के लिए मास्टर रोड को विकसित करना, रामपुरा से पटौदी रोड तक 6 मार्गीय सडक़, पेयजलापूर्ति संबंधित परियोजना, मानेसर में एसटीपी, सदर बाजार की दो पार्किंग, खेल परिसर वजीराबाद, कमान सराय पार्किंग, टॉवर ऑफ जस्टिस, सेक्टर 10 स्थित नागरिक अस्पताल में 100 बेड क्षमता के नए भवन के निर्माण की प्रगति, पंचगांव से फरूखनगर वाया जमालपुर सडक़, राजकीय महाविद्यालय, मानेसर व गुरुग्राम विश्वविद्यालय में बन रहे ब्लॉक्स के निर्माण आदि की भी समीक्षा की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। एडीसी हितेश कुमार मीणा ने विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति से अतिरिक्त मुख्य सचिव को अवगत कराया।
विकास परियोजनाओं के परियोजनाओं के उपरांत अतिरिक्त मुख्य सचिव ने जनसंवाद पोर्टल, सेवा का अधिकार, विजिलेंस संबंधी मामलों व शिक्षा विभाग से संबंधित योजनाओं की समीक्षा भी की।

इस अवसर पर सीटीएम दर्शन यादव, लोक निर्माण विभाग (भवन एवं मार्ग) के अधीक्षण अभियंता प्रवीण चौधरी, सिविल सर्जन डा. वीरेंद्र यादव, जिला शिक्षा अधिकारी इंदू बोकन, नगर निगम गुरुग्राम से मुख्य अभियंता राधे श्याम शर्मा सहित संबंधित विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!