ग्रामीण क्षेत्रों में अंत्योदय उत्थान योजनाओं का लाभ देने का सरल माध्यम बनी विकसित भारत संकल्प यात्रा, जनसंवाद कार्यक्रम

– मोदी-मनोहर सरकार के विगत नौ वर्ष अंत्योदय उत्थान व गरीब कल्याण को समर्पित: सत्यप्रकाश जरावता, विधायक पटौदी

– सत्यप्रकाश जरावता ने जनसंवाद कार्यक्रम के तहत आमजन की समस्याओं की सुनवाई कर, संबंधित अधिकारियों को निवारण के दिए निर्देश

गुरुग्राम, 04 दिसंबर। जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में भारत व हरियाणा सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को पात्र लाभार्थियों तक पहुँचाने का सरल माध्यम बनी विकसित भारत संकल्प यात्रा, जनसंवाद कार्यक्रम का पटौदी खंड के गांव हालियाकी व लांगड़ा में स्थानीय ग्रामीणों द्वारा भव्य स्वागत किया गया। गांव की महिलाओं ने लोक गीतों व पुष्पवर्षा के साथ यात्रा का स्वागत किया। इस अवसर पर पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता बतौर मुख्यातिथि आमंत्रित थे।

विधायक ने उपस्थित ग्रामीणों की संबोधित करते हुए कहा कि मोदी-मनोहर सरकार के विगत नौ वर्ष गरीब कल्याण के वर्ष रहे हैं। इस दौरान गरीबों के घरों में शौचालय बनाए गये, पक्के घर दिए गए, स्वच्छ जल हेतु जल जीवन मिशन योजना व हर घर नल से जल योजना चलाई गई। वही भारत व हरियाणा सरकार द्वारा किसानों के हित में किसानों के खाते में छह – छह हजार रुपये प्रतिवर्ष डाले जा रहे हैं ताकि किसान बीज, खाद के लिए आत्मनिर्भर हो सके। इसके अलावा गरीबों के जनधन के खाते खुलवाए गए जिन खातों में सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी सहयोग राशियां डी.बी.टी. (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के माध्यम से बिना भ्रष्टाचार के इन तक पहुंचाई गई। उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसान बिना किसी परेशानी के सरल तरीके से अपनी फसल को मंडी में बेच सके इसके लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल के माध्यम से उन्हें समयबद्ध तरीके से फसलों की खरीद का भुगतान किया जा रहा है। वहीँ किसानों की फसल को किसी भी प्रकार के नुकसान की भरपाई के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना व खराब हुई फसल की त्वरित रूप से सूचना देने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा क्षतिपूर्ति पोर्टल की शुरुआत की गई है। इस दौरान उन्होंने जनसंवाद कार्यक्रम के तहत आमजन की समस्याओं की सुनवाई करते हुए संबंधित अधिकारियों को तय समय मे उनके निवारण के निर्देश भी दिए।

विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने कार्यक्रम में प्रतिभागियों को विकसित भारत के संकल्प की शपथ भी दिलाई। वहीँ हरियाणा सरकार की लाल डोरा मुक्त करने के लिए  चलाई जा रही स्वामित्व योजना, परिवार पहचान पत्र से स्वतः बनी वृद्धावस्था पेंशन के लाभार्थियों को लाभार्थी कार्ड भेंट करने सहित विकसित भारत संकल्प यात्रा के क्विज प्रतियोगिता में विजेता रहे बच्चों को प्रसंशा पत्र देकर सम्मानित भी किया।

एलईडी युक्त वैन ने सरकार की योजनाओं की दी जानकारी
संकल्प यात्रा जनसंवाद कार्यक्रम के पांचवे दिन सोमवार को गांव हालियाकी और लांगड़ा में एलईडी युक्त वैन में सरकार की विभिन्न योजनाओं को दिखाया गया। दोनों गांवों में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम में मोबाइल वैन में लगी एलईडी स्क्रीन के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश का प्रसारण दिखाया गया। इस कार्यक्रम में केंद्र व हरियाणा सरकार की उपलब्धियों पर आधारित शॉर्ट फिल्म का भी प्रसारण किया गया। कार्यक्रम में ग्रामीणों को उन्नत तकनीक से परिचय कराने के लिए ड्रोन शो का भी आयोजन किया गया।

मेरी कहानी-मेरी जुबानी कार्यक्रम के तहत लाभर्थियों ने सांझा की अपने मन की बात
‘विकसित भारत संकल्प यात्रा- जनसंवाद’ कार्यक्रमों के दौरान ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ के तहत विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों ने अपने मन की बात लोगों के साथ सांझा करते हुए बताया कि कैसे उनके जीवन में भारत व हरियाणा सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेकर सार्थक बदलाव आए  हैं। गांव हालियाकी निवासी सूबे सिंह ने बताया कि परिवार पहचान पत्र की मदद से स्वतः ही उनका आयुष्मान चिरायु कार्ड बना है। उन्होंने कहा कि कार्ड के बनने से वे अब पूरी तरह से निश्चिंत है कि किसी आपात स्थिति में उनके परिवार पर किसी प्रकार का आर्थिक भार नही पड़ेगा। वहीँ लांगड़ा निवासी व स्वामित्व योजना के लाभार्थी बलवंत सिंह ने बताया कि लाल डोरा के भीतर उन्हें उनका मालिकाना हक मिलने से काफी आसानी होगी अब वे आसानी से इन कागजात को बैंकिंग प्रक्रिया अथवा अन्य कार्यों के लिए इस्तेमाल कर सकेंगे।

ऑन-स्पॉट सेवाएँ और जागरूकता शिविर
आयोजन के हिस्से के रूप में, विभिन्न संबंधित विभागों और एजेंसियों ने सूचना और सेवाओं तक पहुंच बढ़ाने के लिए लाभार्थियों के लिए ऑन-द-स्पॉट सेवाएं और जागरूकता शिविर प्रदान करने के लिए स्टॉल लगाए। जिसमें बैंक की स्टॉल, स्वास्थ्य जांच शिविर, हेल्प डेस्क, आयुष कैंप, योगाभ्यास, क्रिड हेल्प डेस्क, सीएससी स्टाल, पीएम उज्ज्वला योजना, महिला एवं बाल विकास विभाग, जिला रेडक्रॉस आदि हेल्प डेस्क पर संबंधित विभाग के कर्मचारी उपस्थित रहे।

इस अवसर पर तहसीलदार रीटा ग्रोवर, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी प्रदीप कुमार, पटौदी की एसएमओ नीरू यादव, भाजपा के जिला उपाध्यक्ष मेहर सिंह गांधी, मंडल अध्यक्ष कृष्ण यादव, हालियाकी के सरपंक देशराज, लांगड़ा की सरपंच कृष्णा देवी सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!