सरकार की विकसित भारत-संकल्प यात्रा और जनसंवाद कार्यक्रम मात्र एक ढकोसला है

गुरुग्राम : 30 नवंबर 2023 – संयुक्त किसान मोर्चा गुरुग्राम के अध्यक्ष एवं जिला बार एसोसिएशन गुरुग्राम के पूर्व प्रधान चौधरी संतोख सिंह ने कहा कि सरकार की विकसित भारत-संकल्प यात्रा और जनसंवाद कार्यक्रम एक ढकोसला है। उन्होंने कहा कि सरकार की कथनी और करनी में अंतर है।एक तरफ़ सरकार समाज के अंतिम व्यक्ति के जनकल्याण की बात करती है तो दूसरी तरफ़ समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्तियों का शोषण हो रहा है। उन्होंने कहा कि इस सरकार से किसान, मज़दूर, युवा और कर्मचारी सभी परेशान है। उन्होंने कहा कि सरकार की विकसित भारत-संकल्प यात्रा और जनसंवाद कार्यक्रम सरकारी खर्चे पर राजनीतिक प्रचार है।उन्होंने कहा कि आम आदमी के टैक्स से जमा पैसा सरकार अपने राजनीतिक प्रचार के लिए पानी की तरह बहा रही है।

भारत सरकार ने लोकसभा में एक लिखित जवाब में बताया है कि वित्त वर्ष 2014 से 7 दिसंबर 2022, के बीच 6491 करोड़ रुपए विज्ञापन पर खर्च किए हैं।

हरियाणा सरकार ने विधानसभा में एक लिखित जवाब में बताया है कि 2015 से अपनी उपलब्धियों, घोषणाओं और कार्यों के विज्ञापन पर 700 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए हैं।

उन्होंने हरियाणा सरकार के जन संवाद कार्यक्रम पर सवाल उठाते हुए कहा जब भी कोई व्यक्ति सरकार से सवाल करता है तो उसको पुलिस से उठवा कर कार्यक्रम से बाहर कर दिया जाता है और उसके बाद में सफ़ाई दी जाती है कि ये विपक्ष का आदमी है। उन्होंने कहा कि जब जनसंवाद कार्यक्रम में जनता की आवाज़ ही नहीं सुनी जाती तो फिर ये कैसा जनसंवाद है। उन्होंने सरकार से पूछा कि ऐसे जनसंवाद कार्यक्रमों का क्या औचित्य हैं? उन्होने कहा कि विकसित भारत-संकल्प यात्रा और जनसंवाद जैसे कार्यक्रमों से जनता का भला होने वाला नहीं है।

उन्होंने कहा कि आज केन्द्र में और हरियाणा सरकार जुमले बोलने वालों की सरकार है। सरकार की तरफ़ से बड़ी-बड़ी घोषणाएँ की जाती है और उनका झूठ प्रचार किया जाता है और विज्ञापनों पर सैकड़ों करोड़ रुपया ख़र्च किया जाता है, जबकि धरातल पर कोई काम नहीं होता।उन्होंने कहा कि यदि आम आदमी के टैक्स से जमा पैसा बुनियादी सुविधाओं पर ख़र्च होगा तभी जनता का भला होगा।

error: Content is protected !!