– नगर निगम गुरुग्राम द्वारा सेक्टर-29 स्थित रंगभूमि ओपन एयर थिएटर में आयोजित किया गया भव्य समारोह

– समारोह में केन्द्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं संबंधी स्टॉल सहित स्वास्थ्य जांच कैंप किए गए आयोजित

– केन्द्रीय राज्य मंत्री ने पीएम स्वनिधि योजना तथा मुख्यमंत्री स्वामित्व योजना के लाभार्थियों को सौंपे प्रमाण-पत्र

– केंद्रीय राज्य मंत्री ने कार्यक्रम में पहुंचे शहरवासियों को दिलाई भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प की शपथ

गुरुग्राम, 30 नवम्बर। केन्द्रीय सांख्यिकी, कार्यक्रम कार्यान्वयन एवं योजना राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राव इन्द्रजीत सिंह ने गुरुवार को गुरूग्राम में आयोजित विकसित भारत-संकल्प यात्रा, जनसंवाद कार्यक्रम के शुभारंभ समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा सैक्टर-29 स्थित रंगभूमि ओपन एयर थिएटर में आयोजित समारोह में पहुंचे केंद्रीय राज्य मंत्री ने गुरुग्राम शहर वासियों से भारत को विकसित राष्ट्र बनाने में सहयोग देने का आह्वान किया। जीएमडीए के सीईओ एवं नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त पीसी मीणा ने केंद्रीय राज्य मंत्री का कार्यक्रम में पहुंचने पर स्वागत किया।

केन्द्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा दूसरे राज्यों में तो पहले ही शुरू हो चुकी है, लेकिन हरियाणा में यह यात्रा गुरुवार से आरंभ हो रही है। हमें आजाद हुए 75 वर्ष हुए हैं। हम सभी को याद होगा कि आजादी के बाद जो गेहूं हमें मिलता था, वह काफी निम्न स्तर का होता था। भारत के बारे में कहा जाता था कि यह देश कैसे पनपेगा, लेकिन जो भारत पहले अपनी आवश्यकताओं के लिए दूसरे देशों पर निर्भर था वहीं भारत आत्म निर्भर होकर काफी आगे बढ़ गया है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज भारत की छवि बेहतर हुई है। आज हम एक विकसित राष्ट्र बनने की ओर अग्रसर हो रहे हैं आगामी 25 वर्षों में हम विकसित राष्ट्र बनेंगे। कोरोना काल आप सभी ने देखा, जिसमें अनेक देश वैक्सीन के लिए दूसरों पर निर्भर थे। भारत ने न केवल अपनी दवा बनाई, बल्कि दूसरे देशों की भी मदद की।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने किसान, महिला, युवा, व्यापारी, श्रमिक आदि सभी वर्गों के लिए जनकल्याणकारी योजनाएं लागू की हैं।  अब हमें यह सोचना होगा कि हम अपनी आने वाली पीढ़ी के लिए कैसा राष्ट्र बनाना चाहते हैं। यह निर्णय हम और आपको ही करना है, सरकार रास्ता दिखाएगी। इसकी शुरूआत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कर दी है। उन्होंने गुरुग्राम शहर वासियों से आग्रह करते हुए कहा कि आप सभी इस यात्रा में सहयोग दें। यात्रा को सफल बनाने में जिला के पंच-सरपंच, ब्लॉक समिति सदस्य, जिला पार्षद, निगम पार्षद आदि की अहम भूमिका रहेगी। उन्होंने कार्यक्रम में पहुंचे लोगों को विकसित भारत के संकल्प की शपथ भी दिलवाई।  

कार्यक्रम में केन्द्रीय राज्य मंत्री ने केन्द्र सरकार व राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की स्टॉलों का अवलोकन भी किया। केंद्रीय राज्य मंत्री ने गुरुग्राम शहरवासियों के साथ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन को भी सुना। इसके साथ ही केन्द्रीय मंत्री ने पीएम स्वनिधि योजना तथा मुख्यमंत्री स्वामित्व योजना के लाभार्थियों को प्रमाण-पत्र भेंट करके उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। इस दौरान सूचना, जनसंपर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग हरियाणा की सूचीबद्ध ड्रामा यूनिट ने हरियाणा सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति भी दी।

इस अवसर पर निवर्तमान मेयर मधु आजाद, पूर्व मेयर विमल यादव, पटौदी की पूर्व विधायक बिमला चौधरी, यात्रा के नोडल अधिकारी आईआरएसई महेन्द्र कुमार, संयुक्त आयुक्त सुमित कुमार, अखिलेश यादव, संजीव सिंगला व विजय यादव सहित नगर निगम गुरूग्राम के निवर्तमान पार्षदगण एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

error: Content is protected !!