भांजी के विवाह में एक करोड़ एक लाख 51 हजार मामा ने दिए नगद 

30 तोला सोना और 2 किलो चांदी के जेवरात सहित अन्य सामान का शगुन 

मामा ने अपनी भांजी के विवाह को बना दिया यादगार 

भात का यह शगुन लोगों के बीच बन गया चर्चा का विषय

फतह सिंह उजाला 

गुरुग्राम 28 नवंबर । देवउठनी ग्यारस के साथ ही विवाह शादियों सहित एक दूसरे के जीवनसाथी बनने का शुभ कार्य भी आरंभ हो गया है। विवाह शादी में अक्सर कई मामलों को लेकर सुर्खियां बनी रहती हैं । समाज में हर तरह के लोग और रिश्ते नातेदार भी हैं । जहां गरीब परिवारों की कन्याओं की शादी सामूहिक रूप से सामाजिक संस्थाओं के द्वारा की जाती है। वहीं समाज में ऐसे भी मामले देखने को मिलते हैं जब रिश्ते नातेदार शगुन देने के मामले में अपना बड़ा दिल दिखाते हैं।

इन दोनों अहीरवाल के लंदन रेवाड़ी जिले के एक गांव में विवाह शादी की रस्म का एक वीडियो वायरल हो रहा है । यह वायरल वीडियो लोगों के द्वारा देखने के साथ-साथ शेयर भी किया जा रहा है, आखिर हो भी क्यों नहीं मामला भी कुछ ऐसा ही है। जानकारी के मुताबिक यह वायरल वीडियो रेवाड़ी जिले का ही बताया जा रहा है । इस वायरल वीडियो में मामा अपनी भांजी के विवाह के मौके पर भात का शगुन लेकर अपनी बहन के घर पहुंचा । जिस समय विवाह की सामाजिक रस्मो रिवाज निभाई जा रही थी, उस समय मामा सतवीर  खटाना जो की रेवाड़ी जिला के बावल हलके के गांव आसलवास निवासी के द्वारा एक करोड़ एक लाख 51 हजार रुपए भारत के शगुन के रूप में नगद रिश्तेदार की झोली में रखे गए।

इतना ही नहीं भांजी के विवाह में मामा के द्वारा 30 तोले सोना और 2 किलो चांदी के जेवरात भी शगुन के तौर पर भेंट किए गए। बताया जा रहा है कि जिस बहन के घर भाई अपने गांव के मौजिज और प्रबुद्ध लोगों के साथ भात लेकर रेवाड़ी पहुंचा , बहन के पति की 6 साल पहले की मौत हो चुकी है। बताया गया है कि बहनोई-जीजा की मौत के बाद उक्त भाई ने बहन की जिम्मेदारी उठाते हुए न केवल रेवाड़ी में घर बनाकर दिया, बल्कि उसके बच्चों की शादी में भी भरपूर सहयोग कर रहे हैं। इस भाई का रेवाड़ी में क्रेन का बिजनेस है और खेतीबाड़ी का काम है।

भांजी के विवाह में शगुन के तौर पर यादगार भात भरने वाले सतबीर खटाना के मुताबिक हमारे समाज मे आज भी कुछ लोग बहन बेटियों को बोझ समझते हैं जो सामाजिक दृष्टि से किसी भी सूरत में उचित नहीं, हर व्यक्ति को चाहिए कि वह कम से कम अपनी बहन बेटियों की यथायोग्य हर तरीके से मदद करे, विशेषकर बहन बेटियां जब आर्थिक दृष्टि से कमजोर हों, यह कहना है हरियाणा के रेवाड़ी स्थित गांव आसलवास निवासी सतबीर खटाना का जिसने अपनी विधवा बहन की बेटी यानी अपनी भांजी के भात ( शगुन ) में 1 करोड़ 1 लाख 51 हजार रुपया कैश, तीस  सोने और दो किलो चांदी के जेवरात देकर अपना फर्ज अदा किया और यह अनूठा भात अब क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है।

error: Content is protected !!