– केंद्रीय राज्य मंत्री एवं गुरुग्राम के सांसद राव इंद्रजीत सिंह गुरुग्राम के सेक्टर 4 में आयोजित शुभारंभ कार्यक्रम में होंगे मुख्य अतिथि
– वर्ष 2047 में विकसित भारत बनाने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के ध्येय पर जिला के हर गांव व वार्ड में पहुंचेगी यात्रा
– डीसी निशांत कुमार यादव ने गुरुग्राम में यात्रा को सफल बनाने के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश

गुरुग्राम, 28 नवंबर। भारत सरकार व हरियाणा सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को समाज की अंतिम पंक्ति के व्यक्ति तक पहुंचाने के उद्देश्य से जिला में 30 नवंबर से  ‘विकसित भारत-संकल्प यात्रा जनसंवाद’ शुरू की जा रही है। डीसी निशांत कुमार यादव ने यात्रा के संबंध में मंगलवार को लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में विभिन्न विभागों के अधिकारियों संग बैठक कर  उक्त जानकारी सांझा करते हुए बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में शुरू की गई विकसित भारत-संकल्प यात्रा, जनसंवाद एक दूरदर्शी पहल का प्रतिनिधित्व करती है। 

डीसी निशांत कुमार यादव ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि सरकारी योजनाओं को प्रत्येक जिलावासी के समक्ष ले जाने तथा योजनाओं की सौ प्रतिशत परिपूर्णता सुनिश्चित करने के प्रयास में तीन वैन अगले दो महीनों के दौरान जिला के सभी  ग्रामीण व शहरी इलाकों में यात्राएं करेंगी और वे यह सुनिश्चित करेंगी कि सरकारी योजनाओं का लाभ जिला के हर हिस्से तक पहुंचे। उन्होंने बताया को जिला में 30 नवंबर से शुरू हो रही इस यात्रा में केंद्र सरकार की योजनाओं की प्रचार मोबाइल वैन सोहना व पटौदी ब्लॉक में प्रत्येक दिन दो गांव कवर करेगी। सोहना ब्लॉक में पहला कार्यक्रम गांव सहजावास में आयोजित किया जाएगा जिसका शुभारंभ हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला करेंगे। पटौदी ब्लॉक में यह कार्यक्रम गांव बलेवा से शुरू किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्र में यह कार्यक्रम नगर निगम गुरुग्राम द्वारा सेक्टर चार के कम्युनिटी सेंटर में आयोजित किया जाएगा। जिसमें केंद्रीय राज्य मंत्री एवं गुरुग्राम के सांसद राव इंद्रजीत सिंह मुख्य अतिथि होंगे।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के साथ जुड़ा जनसंवाद कार्यक्रम
बैठक में डीसी ने बताया कि प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा शुरू किए गए जनसंवाद कार्यक्रम को भी अब इस यात्रा के साथ जोड़ दिया गया है। जिसमें यात्रा के निर्धारित दिन के नोडल अधिकारी आयोजन स्थल से सम्बंधित लोगों की शिकायतों को प्राप्त कर उन्हें एडीसी कार्यालय में जमा करवाएंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि इस अभियान के सफल संचालन एवं नियमित मॉनिटरिंग के लिए प्रत्येक स्तर पर समिति गठित की जाए। प्रत्येक स्तर पर आयोजित कार्यक्रम की फोटो, वीडियो के साथ इसकी पूरी रिपोर्ट पोर्टल पर भी अपलोड की जाए।

आयोजन स्थल पर लगेंगे सरकारी योजनाओं के कैंप
डीसी ने बताया कि केंद्र सरकार व राज्य सरकार की योजनाओं से लोगों को जागरूक करने के साथ साथ आयोजन स्थल पर नए लाभार्थियों को जोडऩे के लिए विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल भी लगाए जाएंगे। उन्होंने कॉमन सर्विस सेंटर के जिला प्रबंधक को निर्देश दिए कि जिला में जिन स्थानों पर विकसित भारत संकल्प यात्रा का पड़ाव रहेगा उन सभी स्थानों पर संबंधित गांव के वीएलई प्रमुख रूप से मौजूद रहेंगे ताकि विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के इच्छुक पात्र लाभार्थियों से मौके पर ही आवेदन करवाए जा सकें।

एडीसी ने सांझा की यात्रा की रूपरेखा
एडीसी  हितेश कुमार मीणा ने बैठक में यात्रा कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि यात्रा की आईईसी वैन का प्रत्येक गांव व वार्ड (निकाय क्षेत्र) में करीब तीन घण्टे का ठहराव रहेगा। यात्रा के निर्धारित स्थान पर पहुँचने पर गांव अथवा वार्ड की स्वागत समिति द्वारा उसका स्वागत किया जायेगा। उसके उपरांत सभी उपस्थित जनों को वीडियो वैन के माध्यम से  प्रधानमन्त्री श्री नरेन्द्र मोदी  का सन्देश सुनाया जाएगा। इसके उपरांत ग्रामीण क्षेत्रो में केंद्र व हरियाणा सरकार द्वारा विकासात्मक गतिविधियों पर आधारित फिल्म (ग्रामीण) प्रदर्शित की जाएगी। एडीसी ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान लोक कलाकारों द्वारा प्रस्तुति के साथ साथ मेरी कहानी मेरी जुबानी यानि गांव के लाभार्थियों द्वारा अपने अनुभव सांझा किए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में शामिल स्कूली व कॉलेज के विद्यार्थियों के बीच प्रश्नोतरी प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी। जिसमें विजेता विद्यार्थियों को सम्मानित करने सहित उस  गांव से संबंध रखने वाले विभिन्न क्षेत्रों की उत्कृष्ट प्रतिभाओं को मुख्यातिथि द्वारा सम्मानित भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि  कार्यक्रम के अंत मे  मुख्यातिथि द्वारा सभी उपस्थित नागरिकों को संकल्प शपथ भी दिलवाई जाएगी।  इस कार्यक्रम में ग्राम संरक्षकों को भी भागीदार बनाया जाएगा।

इस अवसर पर सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह, जिला परिषद की सीईओ अनु, गुरुग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, पटौदी के एसडीएम संदीप अग्रवाल, नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त संजीव सिंगला, सीटीएम दर्शन यादव सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।