शहरी स्थानीय निकाय विभाग हरियाणा के निदेशक डा. यशपाल की अध्यक्षता में प्रदेश के नगर निगमों, नगर परिषदों तथा नगर पालिकाओं में कार्यरत इंजीनियरों को दिया गया प्रशिक्षण

– सिविल लाईंस स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद भवन में आयोजित इस एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में जना अर्बन स्पेस के विशेषज्ञों ने दिया प्रशिक्षण

गुरूग्राम, 25 नवंबर। शहरी सडक़ों की समग्र योजना, डिजायन और कार्यान्वयन चुनौतियों के संबंध में शहरी स्थानीय निकाय विभाग द्वारा गुरूग्राम में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विभाग के निदेशक डा. यशपाल ने अध्यक्षता की तथा इसमें हरियाणा के सभी नगर निगमों, नगर परिषदों तथा नगर पालिकाओं के इंजीनिरों ने हिस्सा लिया।

इस मौके पर अपने संबोधन में डा. यशपाल ने कहा कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य शहरी सडक़ों की समग्र योजना और डिजायन तैयार करना व उनके कार्यान्वयन में आने वाली चुनौतियों का समाधान करना है, ताकि बेहतर सडक़ों का निर्माण किया जा सके।उन्होंने कहा कि इंजीनियरों को चाहिए कि वे प्रत्येक सडक़ा का क्रॉस सैक्शन तैयार करें तथा टैंडर में पूरे आरओडब्ल्यू को शामिल करें। इसमें मुख्य कैरीज वे के साथ ही सीवरेज, पेयजल, स्ट्रॉम वाटर, सैंट्रल वर्ज, फुटपाथ, स्ट्रीट लाईट, बस स्टॉप, साइकिल टै्रक, ग्रीन स्पेस, ऑन स्ट्रीट पार्किंग की व्यवस्था को शामिल करें। उन्होंने कहा कि जब हम नागरिकों के लिए बेहतर सुविधाएं विकसित करेंगे तो नागरिक भी उन्हें अनुशरण करेंगे। इससे धीरे-धीरे समाज में बदलाव आएगा। उन्होंने इंजीनियरों से आह्वान किया कि वे यहां से सीखें तथा दृढ़ संकल्प के साथ उसे धरातल पर लागू करें। उन्होंने बताया कि भविष्य में विज्ञापन विषय सहित अन्य विषयों पर भी इस प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में जना अर्बन स्पेस के प्रशिक्षकों शशांक, दर्शन व अग्रिम गुप्ता ने एक प्रैजेंटेशन के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी तथा बैंगलोर, दिल्ली सहित अन्य शहरों में बनाई गई सडक़ों के बारे में बताया। उन्होंने टेंडर श्योर अर्थात भारत में शहरी सडक़ों के लिए पहली सडक़ डिजाइन दिशा-निर्देश पर आधारित प्रैजेंटेशन दी। इस प्रक्रिया को बैंगलोर में सफलतापूर्वक लागू किया गया है और वर्तमान में इसे देशभर के कई अन्य शहरों के लिए अनुकूलित किया जा रहा है। इस एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान जना अर्बन स्पेस फाऊंडेशन की टीम ने शहरी सडक़ों के समग्र डिजाइन और कार्यान्वयन में यूएलबी के सामने आने वाली आम चुनौतियों पर प्रकाश डाला और समाधान की जानकारी दी। टीम ने इंजीनियरों के साथ अपने अनुभव भी सांझा किए। उन्होंने सुव्यवस्थित सडक़ ज्योमैट्री, पैदल यात्रियों, गैर-मोटर चालित वाहनों, स्ट्रीट वैंडरों आदि सहित सभी उपयोगकर्ता समूहों के लिए सडक़ों को डिजायन करने, भूमिगत सेवाओं को व्यवस्थित करने, पार्किंग, सार्वभौमिक पहुंच, स्ट्रीट लाईटिंग आदि के बारे में बताया। टीम ने शहरी सडक़ के प्रत्येक तत्व का वितरण दिया और कई बेहतर उदाहरण प्रस्तुत किए।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में इंजीनियरों ने विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की और सडक़ डिजाइन विशेषज्ञों के साथ संभावित सडक़ उन्नयन परियोजनाओं पर विचार-विमर्श किया। इस मौके पर यूएलबी के चीफ इंजीनियर अशोक राठी, नगर निगम गुरूग्राम के अतिरिक्त आयुक्त अमरदीप सिंह, एसई राधेश्याम शर्मा सहित प्रदेश के सभी निकायों के इंजीनियर उपस्थित थे।

error: Content is protected !!