इको ग्रीन को हुए भुगतान की कराएंगे जांच : राव इंद्रजीत

केंद्रीय मंत्री ने शहर की सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए 15 दिन का दिया समय, फिर होगी समीक्षा, नपेंगे लापरवाह अधिकारी

गुरुग्राम। शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर समीक्षा बैठक करने पहुंचे केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने अवयस्थाओं पर तल्ख़ तेवर दिखाये। उन्होंने शहर में कूड़ा उठान को लेकर बरती जा रही लापरवाही को लेकर इको ग्रीन कंपनी पर निशाना साधा। बैठक के दौरान उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि इको ग्रीन कंपनी के कार्यकाल की जांच होगी। कंपनी को कितना भुगतान किया गया है इन सभी बिंदुओं को जांच में शामिल किया जाएगा। जल्द ही वह प्रदेश सरकार से कंपनी की जांच करने का आग्रह करेंगे। उन्होंने अधिकारियों को शहर में बिगड़ी सफाई व्यवस्था को 15 दिन में दुरुस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कड़े शब्दों में कहा कि 15 दिन के बाद वह फिर से समीक्षा करने आएंगे। इस दौरान अगर शहर की सफाई व्यवस्था में लापरवाही बरती गई तो लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई से गुरेज नहीं किया जाएगा। उन्होंने नगर निगम की पूरी टीम को 15 दिन के भीतर शहर की सफाई व्यवस्था पूरी तरह दुरुस्त करने के निर्देश दिए।

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह शनिवार को शहर के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में नगर निगम अधिकारियों व जिला प्रशासन के अधिकारियों के के साथ शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर समीक्षा बैठक करने पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने निगम अधिकारियों से शहर की सफाई व्यवस्था पर रिपोर्ट तलब की। विभिन्न पहलुओं पर चर्चा के बाद उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर किसी की तानाशाही सहन नहीं की जाएगी। किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त से बाहर है। अधिकारी 15 दिन के भीतर शहर की बिगड़ी सूरत को संवारना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि 15 दिनों बाद वे बंधवाड़ी पहुंचकर कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था का निरीक्षण करेंगे। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि उन्हें पर्यावरण विदों, आसपास के गांव के लोगों से लगातार शिकायत मिल रही है कि बंधवाडी में लिचेट का पानी लगातार कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को पैदा कर रहा है। उन्होंने जिला उपयुक्त को निर्देश दिए कि की थर्ड पार्टी से बंधवाडी प्लांट का निरीक्षण करवा कर लिचेट की वर्तमान स्थिति से अवगत करवाएं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि शहर की सफाई व्यवस्था में जो भी बाधा बन रहा है उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।
गौरतलब है कि पिछले काफी समय से निगम के सफाई कर्मियों की हडताल के चलते शहर में सफाई व्यवस्था चरमराई हुई थी। जिसकी शिकायतें लगातार आरडब्ल्यूए व वर्तमान निगम पार्षदों द्वारा केंद्रीय मंत्री को की जा रही थी। इस अवसर पर जिला उपायुक्त निशांत यादव, नगर निगम अधिकारी नरेश कुमार, विजय यादव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!