मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर ने गुरुग्राम सहित राज्य के सभी जिलों के उपायुक्त व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ की वीडियो कांफ्रेंस

गुरुग्राम सहित राज्य के सभी जिलों में 30 नवंबर से होगा ‘विकसित भारत जनसंवाद संकल्प यात्रा’ का आगाज, 26 जनवरी को होगा समापन

गुरुग्राम जिला के सभी गांवों, कस्बों और शहरी क्षेत्र के वार्डों को कवर करेगी यात्रा, ‘हमारा संकल्प-विकसित भारत’ की दिलाई जाएगी शपथ

गुरूग्राम, 25 नवंबर।  मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से 26 जनवरी 2024 तक चालाई जाने वाली ‘विकसित भारत जनसंवाद संकल्प यात्रा’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारत को 2047 तक ‘आत्मनिर्भर’ राष्ट्र बनाने की परिकल्पना को साकार करेगी। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत सरकार की जनकल्याणकारी व महत्वाकांक्षी योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। श्री राजेश खुल्लर शनिवार को ‘विकसित भारत जनसंवाद संकल्प यात्रा’ के सफल आयोजन को लेकर गुरुग्राम सहित प्रदेश के सभी जिलों के उपायुक्त व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस कर रहे थे। वीसी में मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं महानिदेशक सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग डा. अमित कुमार अग्रवाल भी मौजूद रहे।

गुरुग्राम में लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल से डीसी निशांत कुमार यादव व एडीसी हितेश कुमार मीणा अन्य अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस से बैठक में शामिल हुए।

श्री राजेश खुल्लर ने कहा कि ‘आत्मनिर्भर‘ भारत अभियान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वह दूरदर्शी दर्शन है जिसके साकार होने से भारत वैश्विक स्तर पर एक मजबूत और प्रभावशाली राष्ट्र के रूप में अवतरित होकर अपनी छवि को निखार सकेगा।

विकसित भारत जन संवाद यात्रा के दौरान पात्र एवं संभावित लोगों के नामांकन की प्रक्रिया मौके पर ही पूरी की जाएगी। इस अभियान में केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकार की योजनाओं व सेवाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों को मौके पर ही दिया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि यात्रा की प्रतिदिन की रिपोर्ट पोर्टल पर अपलोड की जाए। केंद्र स्तर पर इसकी मॉनिटरिंग पोर्टल के माध्यम से ही की जाएगी ऐसे में प्रशासनिक अधिकारी जिला से संबंधित प्रतिदिन की रिपोर्ट समय पर भेजें। उन्होंने कहा कि यात्रा के लिए राज्य व जिला स्तर पर कंट्रोल रूम भी स्थापित किए जाएंगे। यात्रा के दौरान लोगों को ‘हमारा संकल्प-विकसित भारत’ की शपथ भी दिलाई जाएगी।

‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ के माध्यम से लाभार्थी सांझा करेंगे अपने अनुभव : खुल्लर
मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि हरियाणा प्रदेश के सभी जिलों में विकसित भारत जनसंवाद यात्रा भव्य तरीके से ‘उत्सव’ के रूप में निकाली जाए। यात्रा में केंद्र सहित प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं पर पूरा फोकस रहे। इस दौरान ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ के तहत विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी अपने-अपने अनुभव सांझा करेंगे कि कैसे वह और उनका परिवार सरकार की अंत्योदय उत्थान एवं कल्याण को समर्पित योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं।

30 से होगा यात्रा का आगाज शहर, गांवों, कस्बों और वार्डों में जाएगी यात्रा :  महानिदेशक
वीसी में मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं सूचना, जनसंपर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग, हरियाणा के महानिदेशक डा. अमित कुमार अग्रवाल ने कहा कि ‘विकसित भारत जनसंवाद संकल्प यात्रा’ का शुभारंभ मुख्यमंत्री मनोहर लाल करेंगे और इस यात्रा में मुख्यमंत्री, राज्यपाल सहित मंत्रीगण भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि इस यात्रा का उद्देश्य केंद्र और प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना है। यह यात्रा 30 नवंबर से शुरू होगी और जिला के सभी शहर, गांवों, कस्बों और वार्डों में जाएगी। संकल्प यात्रा के दौरान 24 दिसंबर को प्रधानमंत्री के ‘मन की बात’ कार्यक्रम सुनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के अवसर पर यात्रा का समापन होगा।

हर एक व्यक्ति को केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं से जोडऩा यात्रा का मुख्य उद्देश्य : डा. अमित अग्रवाल
महानिदेशक डा. अग्रवाल ने कहा कि यात्रा का मुख्य उद्देश्य हर एक व्यक्ति को केंद्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से जोड़ना है। साढ़े नौ सालों में मोदी सरकार और 9 सालों में मनोहर सरकार की जो योजनाएं बनी हैं यदि कोई व्यक्ति उन योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह  गया है तो उन्हें योजनाओं से जोडकऱ उन्हें लाभान्वित किया जाएगा। आयुष्मान भारत, चिरायु कार्ड, जन-धन खाता, हर घर नल से जल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत जैसी अनेक योजनाएं हैं जिन्हें इस यात्रा के जरिए जनता के समक्ष रखा जाएगा। एलईडी युक्त वैन में सभी योजनाओं को दिखाया जाएगा। इस यात्रा के दौरान बैंक की स्टॉल, स्वास्थ्य जांच शिविर, हेल्प डेस्क, आयुष कैंप, क्रिड हेल्प डेस्क, सीएससी स्टाल, पीएम उज्ज्वला योजना, मेरा भारत पंजीकरण हेल्प डेस्क, एक्स सर्विस मेन व सर्विस मैन के लिए हेल्प डेस्क भी लगाई जाएगी।

गुरुग्राम जिला में जनभागीदारी से उत्सव का माहौल तैयार करेगी यात्रा : डीसी
डीसी निशांत कुमार यादव ने वीडियो कांफ्रेंस के उपरांत जिला में विकसित भारत जनसंवाद यात्रा को सफल बनाने के लिए अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम जिला के सभी गांव व वार्ड को इस यात्रा से जोड़ा जाएगा। प्रत्येक गांव व वार्ड में जनभागीदारी अधिक से अधिक होनी चाहिए। साथ ही स्कूल-कॉलेजों के विद्यार्थियों को भी इस विकसित भारत की परिकल्पना में शामिल करते हुए शिक्षण संस्थानों में जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। जिला में यात्रा के नोडल अधिकारी एवं एडीसी हितेश कुमार मीणा ने यात्रा के रूट व आवश्यक तैयारियों से डीसी को अवगत कराया।  

इस अवसर पर नगर निगम गुरुग्राम के संयुक्त आयुक्त संजीव सिंगला, सिविल सर्जन डा. वीरेंद्र यादव, जिला समाज कल्याण अधिकारी जितेंद्र ढिल्लो, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी बिजेंद्र कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी इंदू बोकन, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सरोज दहिया, डीडीए डा. अनिल तंवर सहित अन्य अधिकारीगण भी मौजूद रहें।

error: Content is protected !!