साईबर अपराधों के बारे जागरूक करने के उद्देश्य से विशेष कार्यक्रम आयोजित करके दी गई विस्तृत जानकारी

डायल 112 ऐप, दुर्गा शक्ति ऐप, महिला/बच्चों विरूद्ध अपराधों व साईबर अपराधों के बारे जागरूक करने के उद्देश्य से विशेष कार्यक्रम आयोजित करके दी गई विस्तृत जानकारी।

गुरुग्राम: 23 नवम्बर 2023 – श्री विकास कुमार अरोड़ा IPS पुलिस आयुक्त गुरुग्राम के निर्देशानुसार व श्री विरेन्द्र विज IPS पुलिस उपायुक्त यातायत गुरुग्राम की देखरेख में महिलाओं/बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने व उन्हें जागरूक करने के उद्देश्य से महिला निरीक्षक आरती, प्रबन्धक महिला थाना मानेसर गुरुग्राम की पुलिस टीम ने व दुर्गा शक्ति की टीमों द्वारा आज दिनाँक 23.11.2023 को Subros Ltd. Plot No. 395, Sector-8 IMT Manesar, Gurugram कम्पनी में विशेष कार्यक्रम आयोजित करके वहां पर काम करने वाली महिलाओं, स्टॉफ/कर्मचारियों को महिलाओं/बच्चों के विरुद्ध होने वाले अपराधों, साईबर अपराधों, सेल्फ डिफेंस व डॉयल 112 व दुर्गा शक्ति ऐप के बारे में विस्तृत जानकारी देकर जागरूक किया गया।

इस दौरान पुलिस टीम द्वारा महिलाओं/बच्चों के विरुद्ध होने वाले अपराधों तथा साईबर अपराधों के प्रकार, इनसे बचाव व ये अपराध होने उपरान्त उनके बचाव ले बारे में विस्तृत जानकारी दी गई तथा इन अपराधों के लिए कानून के दिए गए प्रावधानों व सजा इत्यादि के बारे में भी जानकारी देते हुए जागरूक किया गया। पुलिस टीम द्वारा इस दौरान विभिन्न स्थानों पर महिला हेल्पलाईन के नम्बर वाले बोर्ड भी लगवाए गए।

इस विशेष जागरूकता कार्यक्रम कर माध्यम से पुलिस टीम द्वारा पुलिस की डायल-112 व दुर्गा शक्ति एप्लिकेशन/ऐप के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि डायल-112 ऐप को इंस्टॉल करके ऐप में अपनी डिटेल्स जैसे नाम, मोबाईल नंबर, पता इत्यादि एक बार अपडेट करना है, उसके बाद जब भी किसी असुरक्षित परिस्थिति में पुलिस सहायता की जरूरत हो तो डायल-112 ऐप से माध्यम से पुलिस सहायता प्राप्त कर सकती है और उस समय पीड़िता को अपना नाम मोबाईल नंबर व पता/लोकेशन बताने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पुलिस को पीड़ित का पता/लोकेशन मोबाईल नंबर इत्यादि डायल-112 ऐप के माध्यम से प्राप्त होंगे और पीड़िता को तत्परता से पुलिस सहायता मिल सकेगी। यह ऐप पीड़िता और पुलिस दोनों के लिए सहयोगी के रूप में कार्य करती है और यह अपराधों को रोकने में प्रभावी रूप से कार्य करती है।

इस आयोजन के दौरान पुलिस टीम द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं के मोबाईल फोन्स में डायल-112, दुर्गा शक्ति ऐप्स इंस्टाल कराकर इन ऐप्स के प्रयोग के बारे में भी बताया गया। पुलिस टीमों द्वारा इन कार्यक्रमों में उपस्थित महिलाओं को जानकारी देते हुए कहा कि किसी भी प्रकार के अपराध की सूचना या अंदेशा होने पर उसकी सूचना किसी भी माध्यम से पुलिस को अवश्य दें, पुलिस आपकी सेवा में सदैव (24X7) तत्पर है।

Previous post

स्कूल/कॉलेज व अन्य शिक्षण संस्थानों के आसपास छात्राओं की सुरक्षा हेतू गुरुग्राम पुलिस द्वारा किए गए सुरक्षा प्रबंध

Next post

सैलजा ने किया विधानसभा चुनाव लड़ने का ऐलान, सीट हाईकमान तय करेगा

You May Have Missed

error: Content is protected !!