प्रदेश की सभी टूटी-फूटी चौकियों/थानों को चिन्हित कर नया व आधुनिक रूप दिए जाने हेतू अध्ययन करने के निर्देश- अनिल विज

यातायात नियमों को लागू करवाने के लिए नियमित निगरानी की जाए- विज

चण्डीगढ, 21 नवंबर- हरियाणा के गृह मंत्री श्री अनिल विज ने आज पुलिस के अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक शिकायत का निपटान तीन महीने के भीतर होना चाहिए अन्यथा संबंधित कर्मी के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। इसके अलावा, उन्होंने प्रदेश की सभी टूटी-फूटी चौकियों व थानों को चिन्हित कर नया व आधुनिक रूप दिए जाने हेतू अध्ययन करने के भी निर्देश दिए ताकि पुलिस की कार्यक्षमता को बढाया जा सकें।

  श्री विज आज यहां पुलिस विभाग के अधिकारियों की एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

प्रदेश के विभिन्न एंट्री प्वाइंट पर वाहनों की चेकिंग और नशा मुक्ति केन्द्रों की नियमित जांच पर बल – विज

   राज्य से नशे को समाप्त करने के लिए उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश के विभिन्न एंट्री प्वाइंट पर चेकिंग की जाए ताकि नशे की खेप को राज्य में आने से रोका जा सके। इस संबंध में उन्हें बताया गया कि 4473 व्यक्तियों को एनडीपीएस एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया है जिनसे हेराईन, चरस, गंाजा, ओपियम, पोपी स्ट्रा, कोकीन, इत्यादि बरामद किए गए हैं। बैठक में बताया गया कि हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो और जिला पुलिस के आपसी समन्वय हेतू एसओपी बनाया गया है। इसके अलावा, 44 करोड 99 लाख 71 हजार 312 रूपए की 81 नशा तस्करों की संपति को एटैच किया गया है। इसी प्रकार, वर्ष 2023 में 12 करोड 41 लाख 30 हजार 950 रूपए की 14 नशा तस्करों की 108 संपतियों को जब्त किया गया है।  श्री विज ने नशा मुक्ति केन्द्रों की नियमित जांच के भी निर्देश दिए।

यातायात नियमों को लागू करवाने के लिए नियमित निगरानी की जाए- विज

बैठक में  गृह मंत्री ने कहा कि प्रत्येक वर्ष लगभग 6 हजार लोगों की मृत्यु सडक दुर्घटनाओं में होती है और हम चाहते हैं कि इन सडक दुर्घटनाओं को कम किया जाए ताकि लोगों के जानमाल को बचाया जा सके। इसलिए यातायात नियमों को लागू करवाने के लिए नियमित निगरानी होनी चाहिए। बैठक में गृह मंत्री को अवगत कराया गया कि यातायात की निगरानी के लिए करनाल में 100 सीसीटीवी कैमरों को आपरेट करने के लिए एक सेंटर कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा। साथ ही हाइवे पर सीसीटीवी कैमरों को स्थापित किया गया है। बैठक में बताया गया कि 12 जिलों में सीसीटीवी कैमरों को स्थापित कर ऑनलाईन चालान जारी करने का काम शुरू हो चुका है तथा शेष जिलों में ऑनलाईन चालान जारी करने के लिए निर्देश दिए गए है।

लेन तोडने वाले चालकों के चालान किए जाए – विज

    श्री अनिल विज ने लेन ड्राइविंग पर कड़ा संज्ञान लेते हुए बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य में लेन ड्राइंविग के नियमों को पूर्णतः लागू करवाएं और लेन तोडने वाले चालकों के चालान किए जाए। बैठक में बताया गया कि इस वर्ष में अब तक 1.70 लाख चालान लेन ड्राइंविग के किए जा चुके हैं। इसके अलावा, गृह मंत्री ने  कहा कि रोड सेफटी के मदेनजर ब्लैक स्पाट चिन्हित किए जाएं ताकि दुर्घटनाओं को रोका जा सकें।

पुलिस कर्मचारियों के साफट स्किल पर काम किया जा रहा- विज

गृह मंत्री ने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि लोगों के साथ पुलिस का व्यवहार अच्छा हो, इसके लिए पुलिस कर्मचारियों के साफट स्किल पर काम किया जा रहा है। इसके अलावा, जिला स्तर पर पुलिस-पब्लिक कमेटी की बैठक प्रत्येक महीने के अंतिम बुधवार को आयोजित की जानी निश्चित की गई है ताकि संबंधित क्षेत्र के विभिन्न मुद्दों का निपटान किया जा सकें। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि सरकार और आम व्यक्ति की दूरी को कम किया जाए ताकि लोगों को ज्यादा से ज्यादा सुलभ तरीके से सेवाएं उपलब्ध हो सकें।

साइबर पुलिस थानो में कार्यरत कर्मियों को आईटी से संबंधित बेहतर प्रशिक्षण मिलेगा- विज

    इसी प्रकार, श्री विज ने साइबर पुलिस थानों में कार्यरत कर्मियों में आईटी से संबंधित दक्षता लाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए कि साइबर पुलिस थानों में कार्यरत कर्मियों को आईटी से संबंधित बेहतर प्रशिक्षण दिलाया जाए ताकि ये कर्मी अपराधियों से भी एक कदम आगे हो। उन्होंने ऐसे कर्मियों को प्रशिक्षण दिलाने के लिए ट्रेनिंग माडयूल इत्यादि पर काम करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

पुलिस कर्मियों हेतू नए आवास

  पुलिस विभाग में कर्मियों की कार्यक्षमता को बढाने के लिए श्री विज ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पुलिस चौकियों व थानों के नवीनीकरण के साथ-साथ पुलिस कर्मियों हेतू नए आवास बनाए जाएं तथा पुलिस थानों में कुक व किचन की सुविधा भी होनी चाहिए।

हर माह होगी पुलिस विभाग की बैठक

  श्री विज ने कहा कि पुलिस विभाग की समीक्षा बैठक हर माह के दूसरे मंगलवार को आयोजित की जाएगी जिसमें पुलिस की प्रत्येक शाखा के मुखिया उपस्थित रहेंगें। इसी प्रकार, प्रत्येक महीने के पहले सप्ताह में नारकोटिक्स की नशा मुक्ति को लेकर बैठक का आयोजन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, बैठक में विभिन्न अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की गई ।

 बैठक में गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री टीवीएसएन प्रसाद, पुलिस महानिदेशक श्री शत्रुजीत सिंह कपूर, एडीजीपी श्रीमती ममता सिंह,  एडीजीपी श्री ओ.पी. सिंह, एडीजीपी श्री ए.एस. चावला, एडीजीपी श्रीमती कला रामचंद्रन, आईजी श्री संजय कुमार, आईजी श्री अमिताभ ढिल्लों, डीआईजी सिमरदीप सिंह, गृह विभाग के विशेष सचिव महावीर कौशिक सहित अन्य उपस्थित थे।

error: Content is protected !!