– मुख्य सडक़ों, ग्रीन बैल्ट व सर्विस लेन में पड़े कचरे का उठान प्राथमिकता के आधार पर किया जाए सुनिश्चित
– कचरा संवेदनशील स्थानों तथा सैंकेंडरी कलैक्शन प्वाईंटों से लगातार उठाया जाए कचरा
– अधिकारी विशेष ध्यान रखें कि कोई भी नया कचरा संवेदनशील स्थान ना बनने पाए
– सफाई कार्य में बाधा उत्पन्न करने वालों की सूचना फोटो/वीडियो सहित भेजें, तुरंत किया जाएगा बर्खास्त
– नगर निगम गुरूग्राम का मुख्य उद्देश्य शहर में सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करना है
– हर संभव प्रक्रिया अपनाकर शहर की सफाई व्यवस्था की जाएगी दुरूस्त
– लगभग 750 निगम रोल व नियमित कर्मचारी काम पर वापिस लौटे

गुरूग्राम, 21 नवम्बर। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त पीसी मीणा ने कहा कि मुख्य सडक़ों, ग्रीन बैल्ट व सर्विस लेन में पड़े कचरे का उठान प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित किया जाए। अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि कोई भी नया कचरा संवेदनशील स्थान ना बने।

उक्त निर्देश निगमायुक्त ने मंगलवार को अधिकारियों के साथ आयोजित एक महत्वपूर्ण बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि कचरा संवेदनशील स्थानों तथा सैकेंडरी कलैक्शन प्वाईंटों से भी लगातार कचरा उठाया जाए। नगर निगम गुरूग्राम का मुख्य उद्देश्य शहर में सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करना है, इसके लिए अधिकारी हर संभव प्रक्रिया अपनाएं। जितनी भी अतिरिक्त मैनपावर, ट्रैक्टर-ट्रॉली, डंफर, जेसीबी व अन्य सफाई संसाधनों की आवश्यकता है, उनकी व्यवस्था करें तथा जल्द से जल्द पूरे निगम क्षेत्र की सफाई व्यवस्था को बेहतर करवाएं।

बैठक में अधिकारियों ने बताया कि क्षेत्र में कुछ स्थानों के अलावा, लगभग सभी एरिया से कचरा उठान कर दिया गया है तथा जो स्थान बचे हुए हैं, वहां पर भी कार्य लगातार जारी है। निगमायुक्त ने सभी संयुक्त आयुक्तों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने जोन में लगातार निगरानी करते रहें तथा कचरा उठान का कार्य लगातार करवाते रहें, ताकि किसी भी स्थान पर दुबारा से कचरा एकत्रित ना हो। बैठक में यह भी बताया गया कि लगभग 750 निगम रोल व नियमित सफाई कर्मचारी काम पर वापिस लौट आए हैं तथा शेष कर्मचारी भी जल्द ही सफाई व्यवस्था की जिम्मेदारी संभाल लेंगे।

कार्य में बाधा उत्पन्न करने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई : बैठक में स्वच्छता शाखा के अधिकारियों ने बताया कि कुछ स्थानों पर कार्य में बाधा उत्पन्न करने की कोशिश हड़ताली कर्मचारियों द्वारा की जाती है। इस पर निगमायुक्त ने कहा कि सफाई कार्य में बाधा किसी भी सूरत में सहन नहीं की जाएगी। सभी जोन में वीडियोग्राफरों की टीम तैनात रहेगी। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा कि वे कार्य में बाधा उत्पन्न करने वालों की सूचना फोटो व वीडियो सहित उनके पास भिजवाएं। ऐसे कर्मचारियों को तुरंत प्रभाव से बर्खास्त किया जाएगा तथा उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।  

error: Content is protected !!