जन शिक्षा अधिकार मंच कैथल द्वारा जारी धरना आज 415 वें दिन भी जारी रहा

कैथल, 15/11/2023 – जन शिक्षा अधिकार मंच कैथल द्वारा जारी धरना आज 415 वें दिन भी जारी रहा,आज की अध्यक्षता रिटायर्ड कर्मचारी संघ के वरिष्ठ नेता अशोक शर्मा ने की, अशोक शर्मा ने कहा कि हरियाणा सरकार ने एक बार फिर से चिराग योजना के माध्यम से दाखिलों का कार्यक्रम की घोषणा की है,हम इसकी कड़ी निन्दा करते है, उन्होंने यह भी कहा कि यह योजना सरकारी स्कूली सिस्टम को बर्बाद करने वाली है, उन्होंने हैरानी जताई कि सरकार अपने स्कूली शिक्षा के ढांचे को मजबूत न करके निजी लोगो के हवाले जनता के पैसे को लुटा रही है , सरकारी स्कूलों मे टीचरो की वर्षो से कमी बनी हुईं है, बहुत से स्कूलों मे बच्चो के बैठने के लिए कमरे नही है, पुस्तकालय व लैब की भी कमी बनी हुई है, बिजली, पानी, चारदीवारी का भी बहुत से स्कूलों मे अभाव बना हुआ है, सरकार का ये सुविधाए जुटाने की कोई मंशा नही है, इसके विपरीत प्राइवेट लोगो को शिक्षा का बजट लुटा कर सरकारी सिस्टम को तहस-नहस किया जाना गंभीर चिंता का मसला है, इस पर रोक लगे ताकि आम जनता व गरीब लोगो के बच्चो को बढ़िया शिक्षा मिल सके।

रिटायर्ड मुख्याध्यापक रामशरण राविश ने कहा कि चिराग योजना गरीब व वंचित तबके के लोगों के बच्चों की शिक्षा की गारंटी नहीं देती है, हम इसलिए इसका विरोध करते है। इस योजना से सरकारी शिक्षा को बहुत बड़ा खतरा है, क्योंकि इसकी हालत भी जीयो की सिम तथा गैस सब्सिडी की तरह होने वाली है। इस सबकी रोकथाम के पुख्ता इंतजाम इस योजना में नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि आने वाले समय में भारत के संविधान के पालन (क्रियान्वन) के लिए अपने वोट का प्रयोग करें ,क्योंकि संविधान में “शिक्षा और काम के अधिकार के साथ स्वास्थ्य और सम्मान पूर्वक जीने का अधिकार” भी लिखा हुआ है। इसके लिए हमें “भारत का संविधान, अनुच्छेद-41″को पढ़ना चाहिए, और इस अनुच्छेद को आम जनता को भी समझाना चाहिए। संविधान का पालन करने से ही भारत एक सशक्त और समृद्ध देश बनेगा।

धरने पर जयपाल फौजी, संजीव मुंदड़ी, जयप्रकाश शास्त्री, शमशेर तितरम, राजीव मलिक, विनोद कुमार, बलवान सिंह कोलेखां,राजू चहल दिल्लोवाली, गुरमीत कालीरमण,सचिन, पुर्णिमा, रामसिंह, सतबीर प्यौदा, जयप्रकाश शास्त्री, वीरभान हाबड़ी, मामचंद खेड़ी सिम्बल, रणधीर ढुंढ़वा,बलवंत रेतवाल,भीम सिंह तितरम, बलवंत धनोरी, रामेश्वर आजाद,आभेराम कसान,हजूर सिंह आदि भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!