जन शिक्षा अधिकार मंच कैथल द्वारा जारी धरना आज 414 वें दिन भी जारी

आज 9 दिसंबर की रैली की योजना भी बनाई गई है,इस रैली में कई बड़े नेता भी भाग लेंगे

कैथल, 14/11/2023 – जन शिक्षा अधिकार मंच कैथल द्वारा जारी धरना आज 414 वें दिन भी जारी रहा, धरने की अध्यक्षता जन शिक्षा अधिकार मंच कैथल के संयोजक जयप्रकाश शास्त्री ने की, जयप्रकाश शास्त्री ने उपस्थित साथियों को संबोधित करते हुए कहा कि जन शिक्षा अधिकार मंच कैथल का धरना लगातार जारी रहेगा। नई आर्थिक, औधोगिकीकरण, निजीकरण की नीतियों का जो दौर चला हुआ है,इनके चलते आने वाले समय में आमजन व कमेरे वर्ग के लिए गंभीर समस्याएं व चुनौतियां पैदा होगी, इन नीतियों के चलते शिक्षा, स्वास्थ्य व अन्य जनसेवा के काम तथा आम लोगों की पहुंच से बाहर हो जाएंगे।

नई शिक्षा नीति 2020 का दस्तावेज भी सार्वजनिक शिक्षा को सिकोड़ने वाला और शिक्षा के क्षेत्र में धन्नासेठों को बढ़ावा देने वाला होगा।

 हरियाणा में इसके प्रभाव दिखाई देने लगे हैं , चिराग योजना को लागू करके हजारों कन्याओं के स्कूल व कम छात्र संख्या वाले स्कूलों को लगातार बंद किया जा रहा है। जबकि आबादी के बढ़ने से गांवों व शहरों का इतना फैलाव हो गया है कि हजारों स्कूल और भी खोले जा सकते है। शिक्षा अधिकार अधिनियम का भी यही मानना है कि एक से 5 किलोमीटर के दायरे में प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च व वरिष्ठ स्कूल होने चाहिए। जन शिक्षा अधिकार मंच खण्ड राजौंद के संयोजक अमरनाथ किठानिया ने कहा कि जन शिक्षा अधिकार द्वारा जारी धरना सरकार और प्रशासन को रास नहीं आ रहा है, इसलिए वें धरने में फुट डालने का प्रयास कर रहे है। आज 9 दिसंबर की रैली की योजना भी बनाई गई है,इस रैली में कई बड़े नेता भी भाग लेंगे। विभिन्न राजनैतिक पार्टियों, दलों के नेताओं के भी शामिल होने की संभावना है। धरने पर आज सतबीर प्यौदा, हजूर सिंह, राजीव मलिक,अमरनाथ किठानिया, शमशेर कालिया, रामपाल शर्मा, सुरेश द्रविड़, बलवंत धनोरी,टिपू सामरिया,दरबारा, रामदिया गुल्याणा, जयपाल फौजी, प्रेम सिंह,भीम सिंह आदि भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!