राज्य के हर गांव के साथ-साथ शहरों के प्रत्येक वार्ड में जाएगी यात्रा

यात्रा का उद्देश्य लोगों को योजनाओं के साथ जोड़ना, लाभ पहुंचाकर सशक्त बनाना

मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम में भी लोगों ने किया भरपूर सहयोग

चंडीगढ़, 9 नवंबर- हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने कहा कि लोगों को केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी देने और जागरूक करने के लिए नवम्बर माह के तीसरे सप्ताह में विकसित भारत संकल्प यात्रा शुरू की जाएगी। इस यात्रा से राज्य के हर गांव के साथ-साथ शहरों के प्रत्येक वार्ड को जोड़ा जाएगा।       

 मुख्य सचिव आज यहां विकसित भारत संकल्प यात्रा के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव विकास एवं पंचायत श्री अनिल मलिक, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव श्री वी उमाशंकर, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं सूचना, जनसम्पर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग के महानिदेशक डा. अमित अग्रवाल, विशेष सचिव सामान्य प्रशासन डा. आदित्य दहिया, निदेशक शहरी स्थानीय निकाय यशपाल सहित सभी जिलो के अतिरिक्त उपायुक्त, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद ने भाग लिया।        

मुख्य सचिव ने कहा कि इस यात्रा का मुख्य ध्येय विकसित भारत का निर्माण करना है जिसमें हर नागरिक को सरकार की योजनाओं के साथ जोड़ना और उन्हें लाभ पहंुचाकर सशक्त बनाना है। उन्होंने कहा कि विकसित संकल्प भारत यात्रा से गांव व शहर के हर व्यक्ति को शामिल कर इसे महोत्सव का रूप देना है।        

उन्होंने कहा कि यात्रा को गांव व वार्ड स्तर पर स्वास्थ्य शिविरों, कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से सेवाएं सुलभ करवाकर, स्वयं सहायता समूहों, नेहरू युवा केन्द्र के वॉलिंटियर, पंचायत प्रतिनिधियों, स्वयं सेवी संस्थाओं, रेजिडेंट वेल्फेयर एसोसिएशनों की जनभागीदारी से सांस्कृतिक कार्यक्रमों आदि से मनभावक एवं मनोरंजन से भरपूर बनाया जाए ताकि लोगों में उत्साह एवं जोश बना रहे। इसके साथ ही हर गांव एवं वार्ड स्तर पर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम की फोटो व वीडियो अपलोड करना अनिवार्य है।        

मुख्य सचिव ने कहा कि हरियाणा में ऐसे कार्यक्रमों को महोत्सव का रूप देकर बहुत ही शानदार बनाया जाए ताकि इनमें लोगों की गहन रूचि हो। इसके साथ ही सरकार द्वारा क्रियान्वित योजनाओं का लाभ दिया जाए। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों चलाए गए मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम को हरियाणा के लोगों ने भरपूर सहयोग देकर सफल बनाया जिसके कारण हरियाणा को तीसरा स्थान हासिल हुआ और केन्द्र सरकार द्वारा राज्य सरकार को सम्मानित किया गया। मुख्य सचिव ने बैठक के दौरान मिली ट्राफी सभी अधिकारियों को दिखाते हुए कहा कि इस यात्रा के दौरान भी हरियाणा में सराहनीय कार्य किया जाए।

 मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. अमित अग्रवाल ने प्रजेंटेशन प्रस्तुत करते हुए विस्तार से विकसित भारत संकल्प यात्रा के बारे में अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि संकल्प यात्रा का शुभारम्भ 15 नवम्बर को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया जाएगा। इसके लिए राज्य में 90 मोबाईल वैन उपलब्ध करवाई जाएगी। एक वैन दिन में दो गांवों और तीन वार्डो को कवर करेगी। राज्य में मोबाईल वेन के माध्यम से चलाई जाने वाली संकल्प यात्रा के दौरान प्रोपर्टी आई डी शिविर, प्राण वायु देवता स्कीम के तहत पेड़ों की पूजा करने और हर पेड़ पर क्लीपिंग लगाने, मेरी कहानी मेरी जुबानी जैसी सफल कहानियां जैसे रंगारंग कार्यक्रम आयोजित कर मेले जैसा उत्सव बनाया जाएगा। इसके अलावा नए नवाचार कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें।

   डा. अग्रवाल ने कहा कि यात्रा के लिए राज्य स्तरीय कमेटी का गठन किया जा चुका है जिला एवं खण्ड स्तर पर भी कमेटियों का गठन किया जाएगा। इसके अलावा नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए जाएगें। उन्होंने कहा कि सभी अतिरिक्त उपायुक्त संबंधित जिलों के गांवों एवं वार्डो का रूट चार्ट तैयार कर लें तथा समर्पित वॉलिंटियर की सूची भी बना लें ताकि इस यात्रा का आसानी से संचालन किया जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार की फ्लेगशिप योजनाएं आयुषमान भारत, पीएम गरीब कल्याण योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना, पीएम उज्जवला योजना, पीएम पोषण अभियान, हर घर जल जीवन मिशन, स्वामित्व योजना, जन धन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना, पीएम स्वनिधि स्टार्टअप इंडिया, पीएम मुद्रा लोन, स्वच्छ भारत अभियान, खेलो इंडिया, कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा क्षेत्र जैसी योजनाओं पर मुख्य फोकस रहेगा।