हरियाणा ऑटो चालक संघ सम्बंधित भारतीय मजदूर संघ का एक प्रतिनिधिमंडल ने हरियाणा के महामहिम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से गुरूग्राम स्थित पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाऊस में मुलाकात की और 15 सूत्रीय मांग पत्र सौंपा

गुरूग्राम। आज 7 नवंबर 2023 – हरियाणा ऑटो चालक संघ सम्बंधित भारतीय मजदूर संघ का एक प्रतिनिधिमंडल ने हरियाणा के महामहिम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से गुरूग्राम स्थित पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाऊस में मुलाकात की और 15 सूत्रीय मांग पत्र सौंपा। प्रतिनिधिमंडल में भारतीय प्राईवेट ट्रांसपोर्ट मजदूर महासंघ के कार्यकारी अध्यक्ष योगेश शर्मा, महामंत्री रवि शंकर अलूरी, हरियाणा ऑटो चालक संघ के उपाध्यक्ष सुनील राघव, कोषाध्यक्ष नवीन कुमार, हरियाणा ऑटो चालक संघ के पूर्व उपाध्यक्ष गोपाल दास, पश्चिम बंगाल से गौतम दास, श्रीनगर से मौहम्मद जावेद और मौहम्मद यूनीस, दिल्ली से आशाराम भी शामिल हुए।

इस अवसर पर प्रतिनिधिमण्ंडल ने शॉल औढाकर राज्यपाल महोदय का गुरूग्राम पहुंचने पर अभिनन्दन किया।

महामहिम राज्यपाल ने 15 सूत्रीय मांग पत्र विस्तार से चर्चा की और प्रतिनिधिमंडल को आश्वसन दिया कि जल्द ही चण्डीगढ़ में ट्रांसपोर्ट विभाग के सचिव के साथ बैठक करवाने का आश्वसन दिया और सभी समस्याओं को जल्द से जल्द समाधान सरकार के माध्यम से करवाने का आश्वासन कदया। मीडिया को जारी ब्यान में योगेश शर्मा ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से गुरूग्राम में जिन ऑटो चालकों ने अपना नया ऑटो खरीदे हैं उनका रजिस्ट्रेशन आज तक आरटीओ विभाग ने नहीं किया है। जिससे सैंकडों ऑटो चालको और उनके परिवारजनों को आर्थिक संकट का सामना करना पड रहा है। उन्होंने राज्यपाल महोदय से मांग रखी कि हरियाणा प्रांत में प्राईवेट ट्रांसपोर्ट क्षेत्र में कार्यरत लाखों श्रमिकों के कल्याण के लिए कल्याण बोर्ड/ड्राईवर आयोग की स्थापना की जाए। प्राईवेट ट्रांसपोर्ट क्षेत्र के श्रमिकों के लिए 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर पैंशन की व्यवस्था की जाए। प्रांत में कार्यरत ट्रांसपोर्ट क्षेत्र से जुडे सभी श्रमिकों को ईएसआई के दायरे में शामिल किया जाए एवं आयुष्मान कार्ड योजना के तहत सभी प्राईवेट ट्रांसपोर्ट क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों को शामिल किया जाए। ताकि वह और अपने परिवार का पांच लाख रूपए तक का ईलाज अच्छे अस्पताल में करा सके। पिछले दिनों हरियाणा सरकार एवं केंद्र सरकार के द्वारा सभी वाहनों पर लगने वाले जुर्माने/चालानों की राशि को 5 से 10 गुणा तक बढा दिया है। जिसको पुन: निर्धारित राशि लागू की जाए। हरियाणा सरकार के द्वारा आज तक किसी भी ऑटो चालक को एनसीआर का परमिट जारी नहीं किया गया है। जबकि दिल्ली सरकार एवं उत्तर प्रदेश की सरकार ने अपने प्रदेशों में कार्यरत ऑटो चालकों के लिए एनसीआर परमिट जारी किया हुआ है। अत: हरियाणा प्रांत में भी एनसीआर क्षेत्र के अंतर्गत ऑटो चालकों को भी एनसीआर परमिट जारी किये जाए।

उन्होंने बताया कि ऐप बेस्ट ऑनलाईन कम्पनियों के द्वारा किये जा रहे वाहन चालकों एवं मालिकों के शोषण को तुरंत बंद कराया जाए। साथ ही इन कम्पनियों के साथ कार्यरत वाहन चालकों को दूसरे कर्मचारियों की तरह सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए। गुरूग्राम, फरीदाबाद सहित प्रांत के बड़े शहरों में ऑटो और टैक्सी के लिए स्थाई स्टैंड बनाकर दिये जाए। लगभग 2015 से नगर निगम गुरूग्राम गुरूग्राम में ऑटो चालकों के लिए लगभग 52 स्थानों को चिन्हित भी कर चुका है लेकिन 8 साल बीतने के बाद भी आज तक एक भी ईंट स्थाई स्टैंड बनाने के लिए नहीं लगाई गई। हीरो होण्डा चौक से नाहरपुर रूपा जो करीबन 200 से 250 मीटर एरिया है उसमें सर्विस रोड का प्रावधान किया जाए। ताकि वहां स्थित अस्पताल एवं विद्यालय में जाने वाले और वहां से गुजरने वाले जनमानस को इसका लाभ मिल सके।

प्रांत भर के रेलवे स्टेशन या स्टैंड और मैट्रो स्टेशनों पर ऑटो चालकों के लिए रेस्ट रूम की व्यवस्था की जाए। हरियाणा प्रांत में और दिल्ली प्रांत में सीएनजी के दामों में काफी अंतर है। अगर बात करें गुरूग्राम जैसे महानगर की एक शहर के अंदर भी सीएनजी का रेट अलग-अलग सीएनजी पम्पों पर अलग-अलग है। जिसका बोझ कहीं ना कहीं वाहन चालक और मालिक आ रहा है। हरियाणा प्रांत में सीएनजी पर लगने वाली हरियाणा सरकार की टैक्स दरों को कम करते हुए सीएनजी के दामों में कमी करके इसका लाभ पहुंचाया जाए। गुरूग्राम सहित बडे शहरों में खासकर ऑटो चालकों को बडी समस्या का सामना करना पड रहा है। बड़े प्रभाव और आर्थिक रूप से सम्पन्न लोग अपने रसूक के कारण ऑटो चालकों का शोषण करने पर उतारू है। जिसका बडा उदाहरण गुरूग्राम का एम्बियंश मॉल है। जिसने खुद सरकारी नियमों को ताक पर रखकर सर्विस लेन पर कब्जा कर रखा है जिसके बाउंसर आए दिन ऑटो चालकों की पिटाई करते हैं और ऑटो चालकों को अपमानित करते हैं। अत: ऐसे रसूकदार लोगों के खिलाफ जो गरीब ऑटो चालकों का शोषण करते हैं के खिलाफ कार्यवाही अमल में लाई जानी चाहिए।

योगेश शर्मा ने बताया कि आज की मुलाकात में राज्यपाल महोदय ने प्रतिनिधिमंडल की बातों को बडी गहराई से सुना और जल्द ही हमें उम्मीद है हमारी सभी समस्याओं का समाधान जल्द से जल्द कराया जाएगा। योगेश शर्मा ने बताया कि राज्यपाल महोदय ने प्रतिनिधिमंडल को चण्डीगढ में हरियाणा सरकार के उच्च अधिकारियों से वार्ता हेतू बैठक के लिए भी आमंत्रित किया है।

error: Content is protected !!