– नगर निगम गुरूग्राम तथा फरीदाबाद के अधिकारियों तथा कचरा निष्पादन करने वाली एजेंसियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करके निष्पादन कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश

गुरूग्राम, 2 नवम्बर। नगर निगम फरीदाबाद की आयुक्त ए. मोना श्रीनिवास वीरवार को गुरूग्राम-फरीदाबाद रोड़ पर स्थित बंधवाड़ी कचरा निष्पादन साईट पर पहुंची। उन्होंने यहां पर दोना नगर निगमों के अधिकारियों तथा कचरा निष्पादन का कार्य करने वाली एजेंसियों के साथ बैठक की तथा उन्हें निष्पादन कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।

बैठक में अधिकारियों ने बताया कि लीगेसी कचरे के निष्पादन के लिए मौजूदा समय में 4 एजेंसियां कार्य कर रही हैं तथा 5-5 लाख टन कचरे का निष्पादन करने के लिए तीन अन्य एजेंसियों को कार्य सौंपा जाना है। बंधवाड़ी साईट पर अब तक लगभग 20 लाख टन लीगेसी कचरे का निष्पादन किया जा चुका है तथा शेष बचे कचरे का निष्पादन भी अप्रैल 2024 तक कर लिया जाएगा। निगमायुक्त ने लीगेसी वेस्ट निष्पादन का कार्य कर रही एजेंसियों को कार्य में और अधिक तेजी लाने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि लीगेसी कचरे का निष्पादन करने के बाद उससे निकलने वाले आरडीएफ को एजेंसियों द्वारा सीमेंट कंपनियों में भेजा जाता है, जबकि खाद व इर्नट का डिस्पॉजल भी एजेंसियां अपने स्तर पर भी कर रही हैं।

बैठक में लीचेट के बारे में बताया गया कि कचरे से निकलने वाले लीचेट को गुरूग्राम के सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांटों में भेजा जाता है, जहां पर इसका ट्रीटमैंट होता है। इसके अलावा, नगर निगम गुरूग्राम क्षेत्र में निकलने वाले फ्रैश कचरे में से 370 टन कचरे का निष्पादन प्रतिदिन ऑनसाईट किया जाता है। इसमें बल्क वेस्ट जनरेटर तथा डि-सैंट्रलाईज्ड प्लांट से निष्पादन करना शामिल है। निगमायुक्त ने इकोग्रीन एजेंसी के प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि वेस्ट-टू-एनर्जी प्लांट लगाने का कार्य जल्द शुरू करवाया जाए।

इस मौके पर नगर निगम गुरूग्राम के अतिरिक्त आयुक्त अमरदीप सिंह, संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) डा. नरेश कुमार, एमसीएफ के निगम सचिव जयदीप कुमार, कार्यकारी अभियंता विकास मलिक व विशाल गर्ग, सलाहकार अनिल मेहता व ओपी गोयल सहित दोनों निगमों के अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!