– सफाई व्यवस्था में सुधार करने के दिए स्पष्ट व कड़े निर्देश, कार्य में कोताही पर संबंधित के खिलाफ की जाएगी नियमानुसार कार्रवाई
– सभी संयुक्त आयुक्त अपने-अपने क्षेत्र में सुबह के समय कार्यालय आने से पूर्व सफाई व्यवस्था का करेंगे निरीक्षण
– आरडब्ल्यूए, पूर्व पार्षदों व अन्य अधिकृत वरिष्ठ नागरिकों से क्रॉस वैरीफाई करवाने के बाद ही किया जाएगा एजेंसियों को भुगतान

गुरूग्राम, 23 अक्तुबर। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त पीसी मीणा ने सोमवार को सफाई का कार्य करने वाली एजेंसियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की तथा सफाई व्यवस्था में सुधार लाने के स्पष्ट व कड़े निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कार्य में कोताही बर्दाश्त नहीं होगी तथा संबंधित के खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी।

निगमायुक्त ने कहा कि सभी एजेंसियां अपने-अपने क्षेत्रों में आरएफपी व सीपीएचओ नियमों के तहत मैनपावर की तैनाती सुनिश्चित करें तथा एक सप्ताह में डिप्लॉयमैंट प्लान भिजवाएं। उन्होंने स्पष्ट किया कि डिप्लॉयमैंट प्लान में कर्मचारी का नाम, आधार नंबर तथा ईएसआई व ईपीएफ का होना अनिवार्य है। एजेंसियां सैक्टर, कॉलोनी, क्षेत्र अनुसार सफाईकर्मी व मशीनरी की लिस्ट उपलब्ध करवाएंगी। इसके साथ ही सभी एजेंसियां अपने यहां नियुक्त कर्मचारियों की बायोमैट्रिक हाजरी सुनिश्चित करेंगी तथा संयुक्त आयुक्त भी यह सुनिश्चित करेंगे कि भुगतान जितने सफाईमकर्मी लगे हैं, उसी अनुपात के हिसाब से ही होना चाहिए। नियमों के तहत सभी एजेंसियों को 2963 कर्मचारी तैनात करने हैं। साथ ही आरडब्ल्यूए, पूर्व पार्षद तथा गणमान्य नागरिकों से क्रॉस वैरीफाई करवाना अनिवार्य है। उन्होंने संयुक्त आयुक्तों को निर्देश दिए कि वे प्रतिदिन कार्यालय आने से पूर्व अपने-अपने जोन में सफाई व्यवस्था का जायजा लें।

निगमायुक्त ने स्पष्ट किया कि जो एजेंसी सही से कार्य नहीं करेगी, उस पर नियमानुसार कार्रवाई करते हुए ब्लैकलिस्ट भी किया जा सकता है। एजेंसियां यह सुनिश्चित करें कि उनको जो भी क्षेत्र आवंटित किए गए हैं, वहां पर सफाई व्यवस्था बेहतर हो तथा नियम के तहत कर्मचारियों की तैनाती सुनिश्चित की जाए।

बैठक में संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) डा. नरेश कुमार, संयुक्त आयुक्त अखिलेश यादव व विजय यादव, कार्यकारी अभियंता विशाल गर्ग, सलाहकार ओपी गोयल व अनिल महता सहित वरिष्ठ सफाई निरीक्षक व सफाई एजेंसियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!