विभागीय बुनियादी ढांचे की मैपिंग की सुविधा के लिए तीन नए मोबाइल एप्लीकेशन विकसित

चंडीगढ़, 16 अक्टूबर – हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में 5जी तकनीक को बढावा देने और विभागीय योजना को सुव्यवस्थित ढंग से संचालित करने के लिए कदम उठा रही है।

श्री कौशल आज यहां 5जी के लिए राज्य की तैयारी और विभागीय योजना को सुव्यवस्थित करने को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

मुख्य सचिव ने कहा कि राज्य सरकार ने बीआईएसएजी-एन के सहयोग से सड़क बुनियादी ढांचे और अन्य विभागीय बुनियादी ढांचे की मैपिंग के लिए तीन नए मोबाइल एप्लिकेशन विकसित किए हैं। यह पहल राज्य में 5जी की तैयारी को बढ़ावा देने और विभागीय योजना को सुव्यवस्थित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह एप्लीकेशन विशेष रूप से टाउन एंड कंट्री प्लानिंग, शहरी स्थानीय निकाय और हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड विभागों की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किए गए हैं।

श्री कौशल ने 12 इनलाईन विभागों को 5जी लेयर को पीएम गति शक्ति पोर्टल पर समय पर अपलोड करने के निर्देश दिये। यह 5जी डेटा तकनीक की कुशल तैनाती सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने उद्योग और वाणिज्य विभाग के अधिकारियों को पोर्टल पर डेटा अपलोड करने में विभागों के सामने आने वाली समस्याओं और चुनौतियों के समाधान के लिए नियमित समीक्षा बैठकें आयोजित करने के भी निर्देश दिये।

भारत सरकार ने हाल ही में उद्योग और वाणिज्य विभागों को 5जी रोलआउट से संबंधित छह प्रमुख बिंदुओं पर व्यापक डेटा प्रस्तुत करने के निर्देश दिये है। इसलिए प्रशासनिक सचिव चार से पांच दिनों में ही डेटा प्रस्तुत करें।

इस महत्वपूर्ण मामले को लेकर भारत सरकार के दूरसंचार विभाग के अतिरिक्त सचिव आगामी 20 अक्टूबर को राज्य का दौरा करने करने वाले हैं। इस दौरान विभिन्न विभागों के साथ बैठकें भी आयोजित की जाएगी जिसमें डेटा सबमिट करने और पोर्टल का उपयोग करने बारे जानकारी साझा की जाएगी। इसके अलावा मुद्दों को व्यवस्थित और सुव्यवस्थित तरीके से शुरू करने को लेकर आने वाली चुनौतियों में  संरचनात्मक विचार और सफल 5जी रोलआउट जैसे कई अन्य प्रासंगिक तत्वों बारे अवगत करवाया जाएगा।  

श्री कौशल ने कहा कि हरियाणा सरकार उन्नत दूरसंचार प्रौद्योगिकी के लिए राष्ट्रीय दृष्टिकोण के साथ जुड़ने के लिए प्रतिबद्ध है और भारत सरकार के स्थापित मानकों की अनुपालना में 5जी बुनियादी ढांचे की कुशलता व समर्पण से शुरू करने के लिए तत्पर है।

error: Content is protected !!