गुरुग्राम : 13 अक्टूबर 2023

▪️अभियोग का संक्षिप्त विवरण: दिनांक 09.02.2017 को पुलिस थाना सदर गुरुग्राम की पुलिस को एक सूचना गांव घसोला, गुरुग्राम में झुग्गियों के पास कीचड़ में एक महिला का शव पड़े होने के सम्बन्ध प्राप्त हुई। सूचना पाकर पुलिस थाना सदर, गुरुग्राम की पुलिस टीम सूचना में बताए गए स्थान पर पहुंची जहां एक महिला मृत अवस्था मे मिला। पुलिस टीम ने कार्यवाही करते हुए पुलिस की FSL, सीन ऑफ क्राईम व फिंगरप्रिंट की टीमों को बुलाकर घटनास्थल का निरीक्षण कराया व मृतका की पहचान के लिए शव को मोर्चरी में रखवाया गया, परन्तु मृतिका की पहचान नहीं हो सकी। मृतिका की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मृत्यु गला-दबाकर होना पाया जाने पर थाना सदर, गुरुग्राम में अज्ञात के खिलाफ हत्या की सम्बन्धित धाराओं के तहत अभियोग अंकित किया गया।

▪️अभियोग में पुलिस कार्यवाही: श्री विकास अरोड़ा IPS पुलिस आयुक्त गुरुग्राम के आदेशानुसार थानों की जाने वाली जनसुनवाई के दौरान एक महिला ने उपरोक्त अभियोग में मृतका के संबंध में कुछ सूचनाएं निरीक्षक सुभाष चंद, प्रबंधक थाना सदर, गुरुग्राम को उपलब्ध करवाई। जिस पर निरीक्षक सुभाष चंद, प्रबंधक थाना सदर, गुरुग्राम की पुलिस टीम द्वारा कार्यवाही करते हुए उपरोक्त अभियोग की वारदात से सम्बंधित सभी सूचनाएं/जानकारी एकत्रित की गई जिनको आधार बनाकर पुलिस टीम ने मृतका व आरोपी की पहचान के प्रयास किए। पुलिस टीम द्वारा किए गए अथक प्रयासों के परिणामस्वरूप इस हत्याकांड को अंजाम देने वाले आरोपी व्यक्ति को दिनांक 11.10.2023 को झारखंड से काबू करके इस ब्लाईंड मर्डर की गुत्थी को सुलझाने में बड़ी कामयाबी हासिल की है। आरोपी की पहचान रंग बहादुर यादव के रूप में हुई।

▪️आरोपी/अभियुक्त का विवरण: रंग बहादुर यादव निवासी मटियाला जिला साहेबगंज, झारखंड, उम्र 30-वर्ष, शिक्षा-10वीं।

▪️पुलिस पूछताछ: पुलिस पूछताछ में मृतका की पहचान अनीता निवासी मालदा, पश्चिम-बंगाल, उम्र-30 वर्ष के रूप में हुई। आरोपी ने पुलिस पूछताछ में बताया कि मृतिका एक अस्पताल में साफ-सफाई का काम करती थी तथा आरोपी भी वहां पर हाउसकीपिंग का काम करता था, जिस दौरान इसकी मृतिका से जान-पहचान हो गई तथा ये दोनों (मृतिका व आरोपी) गांव तिगरा में किराए के मकान में एक साथ रहने लगे। आरोपी पहले से ही शादीशुदा था लेकिन आरोपी की पत्नी की डिलीवरी होने वाली थी इसलिए वह अपने मायके गई हुई थी। मृतिका के किसी अन्य से संबंध के शक में आरोपी ने मृतिका का गला दबाकर उसकी हत्या कर दी तथा शव व सबूतों को खुर्द-बुर्द करने के उद्देश्य से अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर महिला के शव को गांव घसोला के पास गंदे नाले पर फेंक दिया। आरोपी वर्तमान में राजमहल, झारखंड में ई-रिक्शा चलाता था तथा अपनी तीसरी पत्नी के साथ रह रहा था।

▪️आगामी कार्यवाही: आरोपी को माननीय न्यायालय में पेश करके पुलिस हिरासत रिमांड पर लिया जाएगा। पुलिस हिरासत रिमाण्ड के दौरान आरोपी से अन्य साथी आरोपियों के बारे में पूछताछ करते हुए बरामदगी की जाएगी। अभियोग अनुसंधानाधीन है।

▪️सराहनीय भूमिका: श्री विकास अरोड़ा IPS, पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम द्वारा उपरोक्त अभियोग की वारदात को सुलझाकर आरोपी को गिरफ्तार करने में सराहनीय भूमिका निभाने वाले पुलिस टीम के निम्नलिखित पुलिसकर्मियों/अधिकारियों व पुलिस का सहयोग करने वाले चीफ एडिटर को प्रशंसा-पत्र व ईनाम देकर सम्मानित किया गया है:-

  1. निरीक्षक सुभाष चंद, प्रबन्धक थाना सदर, गुरुग्राम।
  2. उप-निरीक्षक अर्जुन, थाना सदर, गुरुग्राम।
  3. मुख्य सिपाही, थाना सदर, गुरुग्राम।
  4. सिपाही मानेश्वर, थाना सदर, गुरुग्राम।
  5. श्री प्रदीप निराला, चीफ एडिटर तहलका हरियाणा न्यूज, बादशाहपुर (गुरुग्राम)
error: Content is protected !!