-सेक्टर-4 श्रीकृष्ण मंदिर में स्थापित की गई है यह लैब
-भाजपा नेता नवीन गोयल ने किया इस लैब का उद्घाटन

गुरुग्राम। रविवार को श्री कृष्ण मंदिर सेक्टर-4 में मैत्री कल्याण मंच के सौजन्य व कैनविन फाउंडेशन के सहयोग से संचालित की जाने वाली धर्मार्थ प्रयोगशाला (लैब) का उद्घाटन हुआ। इसमें मुख्य अतिथि के रूप में पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा के प्रमुख एवं एक भारत श्रेष्ठ भारत कमेटी के हरियाणा प्रदेश सह-संयोजक नवीन गोयल ने शिरकत की। इस दौरान उन्होंने मंदिर में माथा टेककर सर्वमंगल की कामना की। इस दौरान स्वास्थ्य जांच शिविर भी लगाया गया, जिसमें लोगों ने विभिन्न बीमारियों की जांच कराई।

अपने संबोधन में नवीन गोयल ने कहा कि किसी भी बीमारी का पता लगाने के लिए रक्त की जांच बहुत जरूरी है। हमारे शरीर के संचालन में रक्त की अहम भूमिका होती है। शरीर के किसी भी एक हिस्से में अगर रक्त का संचार ना हो तो हमारा शरीर काफी हद तक प्रभावित हो सकता है। हार्ट अटैक, ब्रेन हैम्ब्रेज जैसी समस्या पैदा हो जाती है। इसलिए अपने शरीर में हमें रक्त की कमी नहीं होने देनी चाहिए। रक्त की पूर्ति के लिए हमें अपना खान-पान सही रखना चाहिए। विशेषकर महिलाओं को भी रक्त के मामले में किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। उनके ऊपर पूरे घर की सेहत की जिम्मेदारी होती है। इसलिए वे अपनी सेहत का बेहतरी से ख्याल रखें। अपनी थाली में हरी सब्जियों के साथ वह सब शामिल करें, जो कि हमारे शरीर में रक्त को बढ़ाता है।

नवीन गोयल ने कहा कि कैनविन फाउंडेशन का इस प्रयोगशाला के संचालन में बेहतर योगदान रहेगा। जो रक्त की जांच प्राइवेट लैब्स में महंगे दामों में होती हैं, वे यहां सेवा कार्य की तरह नाम मात्र दरों पर की जाएंगी। रक्त जांच की सेवा के उद्देश्य से बनी इस लैब की सुविधा का लाभ क्षेत्र के लोगों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं को कम मूल्य दरों पर आम जन को सुलभ कराने के लिए कैनविन फाउंडेशन प्रयासरत है। इसी उद्देश्य से कैनविन ने पॉलिक्लीनिक और आरोगय धाम की शुरुआत की है। नवीन गोयल ने कहा कि हमें अपने स्वास्थ्य का ख्याल पहले रखना चाहिए। जब हम शारीरिक रूप से फिट और मजबूत रहेंगे तो हम बड़े से बड़े किले फतह कर लेंगे। साथ ही उन्होंने पर्यावरण के प्रति भी लोगों को जागरुक करते हुए कहा कि अपने आसपास खाली स्थानों पर किसी की निजी या विवादित प्रॉपर्र्टी को छोडक़र अन्य जगहों पर पेड़ जरूर लगाएं। हमारे द्वारा लगाए गए पेड़ आने वाली पीढिय़ों को भी सुकून देंगे। स्वच्छ पर्यावरण देंगे। उन्होंने कहा कि हमारे जीवन का अन्य कार्यों की तरह पेड़ों की संख्या बढ़ाना भी प्रमुखताओं में होना चाहिए। जब तक हम दिल से इस काम में आगे नहीं आएंगे तो हम पर्यावरण में सुधार नहीं कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है, ऐसे में हमें पर्यावरण फैलाने के कारणों से दूर रहकर काम करना चाहिए।

मैत्री कल्याण मंच प्रमुख मनोज भारद्वाज ने कहा कि समाज को किसी न किसी रूप में सहयोग करने के लिए हर संस्था काम कर रही है। मैत्री कल्याण मंच ने कैनविन के साथ मिलकर यहां रक्त की जांच के लिए लैब स्थापित की है। उम्मीद है कि क्षेत्र के लोगों के लिए यह लैब लाभकारी साबित होगी। लोग निजी अस्पतालों में महंगी जांच से बचने के लिए यहां पर अपने रक्त की जांच कराकर उपचार कहीं से भी करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि आज के समय में स्वस्थ रहना मुश्किल काम है। हमें अपने लिए समय निकालना चाहिए।

इस अवसर पर समाजसेवी एसएस दहिया, यज्ञदत्त शर्मा, एके अनेजा, आरसी खन्ना, संजीव शर्मा, बीएस ढींगरा, आरके शर्मा, एमएस गांधी, ताराचंद राय, सुनील यादव, कर्नल बलबीर यादव, विष्णु गोयल, उत्तम चंद जैन, सुधीर सेवक, एमके बहल, राजन चड्ढा, योगिता कटारिया, सतपाल दहिया, एमआर वर्मा, एएस असूरी, सतीश चोपड़ा, प्रद्युमन जांघू, रामपाल चोपड़ा, अमित चावला, राजकुमार, रवि कंबोज, योगेश कटारिया, केएल वासन, रामलाल, नरेश कुमार, कैप्टन सिंह, राजाराम, केदार, प्रवीन, अभिषेक, ब्रिजेश, ललित समेत अनेक लोग मौजूद रहे।

error: Content is protected !!