बढाए गए अलाउंस की घोषणा से हरियाणा पुलिस कर्मी नहीं दिखे संतुष्ट

 हरियाणा पुलिस के कर्मचारियो के बढ़ाये गए अलॉउंस   
कोई भी मांग पूरी नहीं हुई  ये ऊट के मुंह मैं जीरा जैसा 
पुलिस कर्मियों ने ट्वीट किया हैसफॉर 49400 हरियाणा पुलिस    
हरियाणा के मुख्य्मंत्री मनोहर लाल के द्वारा की गई घोषणा
राशन मनी, वर्दी भता, किट मंटेंस अलॉउंस मे डाई गुना की बढ़ोतरी
पुलिस कर्मियों के कन्वेंस अलॉउंस मे 6 भी गुना बढ़ोतरी की घोषणा
मधुबन मे उस्ताद – इंस्ट्रक्टर स्टॉफ को प्रति महीना 20 प्रतिशत अतिरिक्त बेसिक

 फतह सिंह उजाला                                       

गुरुग्राम 5 अक्टूबर । एक दिन पहले समस्त हरियाणा पुलिस के द्वारा अपनी मांगों के समर्थन में ट्विटर पर अभियान चलाया गया  । इस आंदोलन से जुड़े सूत्रों के मुताबिक  यह अभियान हरियाणा के इतिहास में अभी तक का सबसे बड़ा अभियान होने का दावा किया गया । बहरहाल समस्त हरियाणा पुलिस के द्वारा चलाए जा रहे आंदोलन की कड़ी में चौथे आंदोलन के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के द्वारा हरियाणा पुलिस के लिए विभिन्न अलाउंस बढ़ाने की घोषणा की गई । 

इस बार समस्त हरियाणा पुलिस के द्वारा  ट्वीट किया हैस फॉर 49400 हरियाणा पुलिस मांगो  के समर्थन में जारी आंदोलन से जुड़े सूत्रों के मुताबिक कहा गया है कि हरियाणा के मुख्यमंत्री और हरियाणा सरकार के द्वारा बढ़ाए गए अलाउंस ऊंट के मुंह में जीरा के बराबर ही हैं । फिर भी जो अनाउंस बढ़ाए गए हैं उनके लिए पुलिस कर्मियों की शांतिप्रिय ऑनलाइन ट्विटर अभियान को इस कामयाबी का सारा श्रेय दिया गया है । इतना ही नहीं कहा गया है कि जिन भी पुलिसकर्मियों ने फील्ड में रहते हुए ट्विटर पर तथा अन्य माध्यम से लगातार मांगों को उठाया, बढाए गए अलाउंस का श्रेय इन सभी की एकता को भी जाता है ।

इसके साथ ही कुछ कड़वी बात कहते हुए कहा गया है कि जो भी अनाउंस बढे या बढ़ाए गए ,  यह नकारात्मक विचारधारा के मुलाजिमों के लिए एक सबक है। जो यह कहते थे या कटाक्ष करते थे कि ट्विटर से क्या कुछ हो सकता है ? ट्विटर किए जाने के बाद भी सरकार कुछ नहीं करने वाली है । हाल ही के ट्विटर अभियान से अलग-अलग रहने वाले मुलाजिमों को सलाह दी गई है कि किन्हीं कारण से दूरी बनाए रखने वाले साथी यदि एक साथ आ जाते और अपनी मांगों के समर्थन में आवाज उठाते उठाते हुए जिम्मेदारी को भी निभाते तो शायद परिणाम कुछ और ही होता । आंदोलन से जुड़े सूत्रों के मुताबिक कहा गया है  की हमारी कोई भी मांग पूरी नहीं हुई है , ये  ऊट के मुंह मैं जीरा जैसा है । क्लर्क कमेटी की रिपोर्ट शायद अगले महीने आ जाएगी । ऐसा न हो के हमे झुनझुना दे कर राजी कर दिया हो , और असली काम सरकार क्लर्क के लिए करती हो । अभी हमारा संघर्ष खत्म नहीं हुआ है बल्कि और जोश से संघर्ष जारी रखा जाएगा ।         

दूसरी ओर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के द्वारा पुलिस कर्मियों को मिलने वाले विभिन्न भक्तों में ढाई गुना बढ़ोतरी की घोषणा की गई है । इसमें पुलिस कर्मियों की राशन मनी ,वर्दी भत्ता, किट मेंटिनेस अलाउंस, कमांडो की डाइट मनी में ढाई गुना की बढ़ोतरी की गई है । राशन मनी को अब डाइट मनी के नाम से पहचाना जाएगा । पात्र पुलिस कर्मियों के कन्वेंस अलाउंस में 6 गुना की बढ़ोतरी अधिकतम सीमा 1000 की गई है । हरियाणा पुलिस प्रशिक्षण केंद्र में कार्यरत स्टाफ को विशेष भत्ते के रूप में बेसिक वेतन पर 20 प्रतिशत अधिक राशि दी जाएगी यह भत्ता  प्रशिक्षण केंद्र में अस्थाई ड्यूटी पर आए कर्मचारियों को भी मिलेगा।

You May Have Missed

error: Content is protected !!