गुरुग्रामः 05 अक्तूबर 2023

▪️अभियोग का संक्षिप्त विवरणः दिनांक 12.01.2023 को एक महिला ने पुलिस थाना बादशाहपुर, गुरुग्राम में एक लिखित शिकायत दिनांक 12.01.2023 को इसकी 03 साल की पौती के साथ किसी अज्ञात द्वारा दुष्कर्म करने के संबंध में दी गई। इस शिकायत के आधार पर थाना बादशाहपुर, गुरुग्राम में पोक्सो अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत अभियोग अंकित किया गया।

▪️पुलिस कार्यवाहीः निरीक्षक सतीश कुमार, प्रबन्धक थाना बादशाहपुर, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने कार्यवाही करते हुए उपरोक्त अभियोग में 03 वर्षीय बच्ची के साथ दुष्कर्म करने वाले आरोपी की पहचान करके उसे काबू करने के हर सम्भव प्रयास किए। पुलिस टीम द्वारा आरोपी की पहचान व उसके ठिकानों के बारे में विभिन्न जानकारी एकत्रित की गई, जिनके परिणामस्वरुप उपरोक्त अभियोग की वारदात को अन्जाम देने वाले आरोपी को आज दिनांक 05.10.2023 को गाँव बरभान, जिला नरसिंहपुर, मध्य-प्रदेश से काबू करने में बङी सफलता हासिल की। आरोपी की पहचान डरे उर्फ गोविंद (उम्र 36 वर्ष) के रूप में हुई।

▪️आरोपी/अभियुक्त का विवरणः डरे उर्फ गोविंद निवासी गांव बघा, जिला दमोह, मध्य प्रदेश, उम्र-36 वर्ष, शिक्षा अनपढ।

▪️पुलिस पूछताछः आरोपी से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि यह गुरुग्राम में मजदूरी का काम करता था और थाना बादशाहपुर, गुरुग्राम के एरिया में झुग्गी में रहता था। इसकी पङोस में ही उपरोक्त अभियोग में शिकायतकर्ता का बेटा अपनी पत्नी व बच्ची के साथ रहता था। उपरोक्त अभियोग में पीङिता 03 वर्ष की बच्ची के पिता के साथ इसके अच्छे सम्पर्क थे। दिनांक 12.01.2023 को उपरोक्त अभियोग में शिकायतकर्ता (बच्ची की दादी) फरीदाबाद गई हुई थी व पीङिता बच्ची का पिता अपने काम पर गया हुआ था तो इसने मौका पाकर बच्ची के साथ उपरोक्त वारदात को अन्जाम दिया और वहां अपने गांव चला गया। उसके बाद पुलिस से छुपने के लिए यह अपने गांव से 400 किलोमीटर पैदल चलकर गाँव बरभान, जिला नरसिंहपुर, मध्य-प्रदेश पहुंचा और वहां जाकर मजदूरी करने लगा, परन्तु पुलिस ने इसको वहां भी ढूंढ लिया और इसको गिरफ्तार कर लिया।

▪️आरोपी का अपराधिक विवरणः आरोपी से पुलिस पूछताछ में व इसके अपराधिक रिकॉर्ड के अवलोकन से ज्ञात हुआ कि इसके खिलाफ 01 अभियोग फरीदाबाद में हत्या के प्रयास का, 02 अभियोग मध्य-प्रदेश में लड़ाई-झगड़े, मारपीट करने व गुरुग्राम के उपरोक्त अभियोग सहित कुल 04 अभियोग अंकित है।

  1. वर्ष 2020 में यह फरीदाबाद में अपनी पत्नी के साथ रहता था और इसी दौरान इसने अपनी पत्नी की हत्या करने की नीयत से उसे दूसरी मंजिल से फेंक दिया था, जिसके सम्बन्ध में जिला फरीदाबाद में अभियोग अंकित है। अपनी पत्नी को जान से मारने की नीयत से उसको धक्का देने के सम्बन्ध में अंकित अभियोग में इसको पुलिस द्वारा गिरफ्तार करके जेल भेजा गया था और यह जेल से दिनांक 28.01.2022 को जमानत पर जेल से बाहर आया था और उसके बाद से फरार था।
  2. & 3. आरोपी द्वारा वर्ष-2020 में अपने गांव बघा, जिला दमोह, मध्य प्रदेश में भी मारपीट करके चोटें मारने के सम्बन्ध में 02 अभियोग अंकित है।
  3. आरोपी द्वारा जनवरी वर्ष-2022 में थाना बादशाहपुर के एरिया में 03 साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म करने की वारदात को अन्जाम दिया था (उपरोक्त अभियोग) इस अभियोग में यह (आरोपी) अज्ञात था, परन्तु पुलिस द्वारा इसकी पहचान की गई व इस 03 साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म करने की संगीन वारदात को अन्जाम देने पर हरियाणा पुलिस द्वारा इसकी गिरफ्तारी पर 05 हजार रुपयों का ईनाम भी घोषित किया गया था।

▪️आगामी कार्यवाहीः आरोपी को आगामी कार्यवाही के लिए माननीय न्यायालय में पेश किया जाएगा। अभियोग अनुसंधानाधीन है।

▪️सराहनीय भूमिकाः

  1. श्री प्रियांशु दीवान ACP बादशाहपुर, गुरुग्राम।
  2. निरीक्षक सतीश कुमार, प्रबन्धक थाना बादशाहपुर, गुरुग्राम।
  3. महिला उप-निरीक्षक मीना, थाना बादशाहपुर, गुरुग्राम।
  4. सहायक उप-निरीक्षक सतबीर, थाना बादशाहपुर, गुरुग्राम।
  5. मुख्य सिपाही विकास, थाना बादशाहपुर, गुरुग्राम।
  6. मुख्य सिपाही पुनीत, थाना बादशाहपुर, गुरुग्राम।
  7. सिपाही नवीन, थाना बादशाहपुर, गुरुग्राम।
error: Content is protected !!