ऑनलाईन ऐप पर दोस्त बनाना, फिर घूमने-फिरने के बहाने बुलाकर, चलती गाड़ी में कपड़े उतारकर वीडियो बनाना व मारपीट करके लूट करने की वारदात को अंजाम देने वाले गिरोह के 04 आरोपी गिरफ्तार

गुरुग्राम : 30 सितंबर 2023

▪️अभियोग का संक्षिप्त विवरण: दिनांक 04.09.2023 को एक व्यक्ति ने थाना सैक्टर-29 गुरुग्राम में एक लिखित शिकायत के माध्यम से बतलाया कि इसकी ऑनलाईन ऐप के माध्यम से एक व्यक्ति के साथ बातचीत हुई थी। दिनांक 03/04.09.2023 को वह व्यक्ति (जिसे यह ऑनलाईन ऐप के माध्यम से मिला था) इसको सैक्टर-29 मार्केट, गुरुग्राम लेकर आया। सैक्टर-29 से खाना खाकर जब ये कार में सवार होकर चले तो थोड़ी दूर पर उस व्यक्ति ने कार रोक दी तथा पेशाब करने के बहाने से बाहर चला गया, तभी 3-4 व्यक्ति मुंह पर मास्क पहने हुए आए तथा इसके साथ मारपीट की और गाड़ी की पिछली सीट पर डालकर इसके कपड़े उतार दिए और इसका मोबाईल फोन व पर्स छीन लिया। उसके बाद वो इससे इसके डेबिट कार्ड का पिन मांगने लगे और बिना कपड़ों के इसकी वीडियो भी बना ली, तभी पुलिस की गाड़ी का सायरन सुनकर उन्होंने गाड़ी तेज भगा ली तथा पुलिस की गाड़ी पीछे लगने की वजह से तीन व्यक्ति गाड़ी से बाहर कूद गए तथा कार मोड़ते समय कार का एक्सीडेंट हो गया फिर कार चलाने वाला व्यक्ति भी वहां से भाग गया। जब इसने नेट बैंकिंग से अपना अकाउंट देखा तो उसमें से 95 हजार रुपए उन लोगों द्वारा निकाले गए पाए। इस शिकायत के आधार पर थाना सैक्टर-29, गुरुग्राम में संबंधित धाराओं के तहत अभियोग अंकित किया गया।

▪️ पुलिस कार्यवाही: निरीक्षक संदीप कुमार, प्रभारी अपराध शाखा DLF Ph-4, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने कार्यवाही करते हुए उपरोक्त अभियोग की वारदात में शामिल 04 आरोपियों को दिनांक 29.09.2023 को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। आरोपियों की पहचान केशव उर्फ केसु उर्फ कृत्विक, मोहम्मद हुसैन उर्फ अप्पू, रवि वर्मा व प्रदीप उर्फ दीपू के रूप में हुई है। आरोपी केशव को बालाजी सोसायटी रोहिणी, दिल्ली से, आरोपी मोहम्मद हुसैन को शाहबाद डेयरी, दिल्ली से तथा आरोपी रवि व प्रदीप को जे.जे. कॉलोनी बवाना, दिल्ली से काबू करके अभियोग में नियमानुसार गिरफ्तार किया गया।

▪️ आरोपियों/अभियुक्तों का विवरण:

1.केशव उर्फ केसु उर्फ कृत्विक निवासी पहलादपुर दिल्ली, उम्र-26 वर्ष, शिक्षा-बी.बी.ए.।

मोहम्मद हुसैन उर्फ अप्पू निवासी पहलादपुर, दिल्ली, उम्र-22 वर्ष, शिक्षा-10वीं।

रवि वर्मा निवासी पहलादपुर दिल्ली, उम्र-23 वर्ष, शिक्षा-6वीं।

प्रदीप उर्फ दीपू निवासी पहलादपुर, दिल्ली उम्र-22 वर्ष, शिक्षा-5वीं।

▪️पुलिस पूछताछ: आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि आरोपी केशव उर्फ केसु उर्फ कृत्विक इस गिरोह का सरगना है और यह योजनानुसार अपने साथियों के साथ लूट करने की वारदात को अंजाम देता है। योजना के मुताबिक पहले यह ग्राइंडर ऑनलाईन ऐप के माध्यम से व्यक्तियों के साथ दोस्ती करता है, फिर उन्हें मिलने/घुमाने-फिरने के बहाने से बुला लेता है। उसके बाद दोस्ती करके बुलाए गए व्यक्ति के साथ इसके अन्य साथी आरोपी मारपीट करते हैं तथा उसकी बिना कपड़ों के वीडियो बनाते है, फिर उस वीडियों को वायरल करके व उस पर संगीन अपराधों का ईल्जाम लगाने की धमकी देते हुए उससे रुपयों की डिमांड करते है तथा उसके फोन या डेबिट/क्रेडिट कार्ड के PIN नम्बर लेकर लूट करने की वारदात करते है। उपरोक्त अभियोग में शिकायतकर्ता/पीड़ित को उपरोक्त तरह से ही अपने जाल में फंसाकर उसके साथ वारदात को अंजाम दिया था।

▪️आरोपियों का आपराधिक रिकॉर्ड: आरोपियों से पुलिस पूछताछ में व इनके आपराधिक रिकॉर्ड के अवलोकन से ज्ञात हुआ कि इन्होंने दिल्ली में भी उपरोक्त प्रकार की एक वारदात को अंजाम दिया था, जिस मामले में पुलिस द्वारा इनको गिरफ्तार करके जेल भेजा गया था। कुछ समय पहले ही ये तिहाड़ जेल, दिल्ली से बाहर आए थे तथा गुरुग्राम में उपरोक्त वारदात को अंजाम दिया था। ये एक अन्य वारदात को अंजाम देने की फिराक में थे, लेकिन वारदात को अंजाम देने से पहले ही गुरुग्राम पुलिस द्वारा इन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

▪️आगामी कार्यवाही: आगामी पूछताछ व बरामदगी के लिए आरोपियों को माननीय न्यायालय में पेश करके पुलिस हिरासत रिमांड पर लिया जाएगा। अभियोग अनुसंधानाधीन है।