विश्व हृदय दिवस एक वैश्विक और बहुभाषी अभियान है जिसका उद्देश्य बाधाओं को दूर करना और व्यक्तियों को अपनी भलाई पर नियंत्रण रखने के लिए सशक्त बनाना है। इस दिन, व्यक्ति और समुदाय हृदय रोग की रोकथाम में स्वस्थ व्यवहार की भूमिका और हृदय-स्वस्थ जीवन शैली के महत्व पर जोर देकर हृदय की स्थिति को रोकने और नियंत्रित करने के लिए सक्रिय कदम उठाते हैं।

गुरुग्राम: 28 सितंबर 2023 – एक निवारक कदम के रूप में, मणिपाल अस्पताल ने गुरुग्राम साइबर पुलिस, साइबर सुरक्षा संगठन और जीएवी पब्लिक स्कूल के साथ मिलकर लोगों को हृदय रोग से जुड़े जोखिम कारकों और हृदय-स्वस्थ जीवन शैली के महत्व के बारे में शिक्षित करने के लिए एक जागरूकता अभियान चलाया।

इस अभियान के एक भाग के रूप में, एक अच्छे उद्देश्य के लिए, गुरुग्राम साइबर पुलिस और साइबर सुरक्षा संगठन ने इस विश्व हृदय दिवस के अवसर पर यह बताया कि साइबर सुरक्षा सबसे अधिक मायने रखती है और प्रतिभागियों को साइबर स्पेस में छिपे साइबर खतरों के बारे में शिक्षित किया, उन्हें कैसे रोका जाए धमकियाँ और ऐसी किसी भी धमकी/घटना की स्थिति में उन्हें क्या करना चाहिए।

एसीपी गुरुग्राम और सीएसओ टीम ने साइबर सुरक्षा पर विभिन्न सुझाव दिए और ईमेल और इंटरनेट पर विभिन्न साइबर अपराधों, पहचान धोखाधड़ी, ऑनलाइन शराब बिक्री, अवैध वस्तुओं को ऑनलाइन बेचना, सेक्सटॉर्शन, रैनसमवेयर हमले और अवैध जुआ के तौर-तरीकों के बारे में बताया।

टीम ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि यदि कोई साइबर अपराध का शिकार हुआ है, तो उन्हें तुरंत #Dial1930 और www.cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज करानी चाहिए।

टीम ने नशीली दवाओं के उपयोग, इसकी रोकथाम और उपचार और युवाओं को नशीली दवाओं का उपयोग शुरू करने से रोकने के बारे में जागरूकता भी बढ़ाई।

अभियान की शुरुआत श्री प्रियांशु दीवान एसीपी गुरूग्राम ने डॉ. पंकज मित्तल अस्पताल निदेशक मणिपाल अस्पताल मणिपाल अस्पताल, पालम विहार से सुबह 6.30 बजे की। इस अभियान में जीएवी पब्लिक स्कूल के निदेशक श्री शर्मेंदर कौशिक और सीएसओ (साइबर सुरक्षा अधिकारी) राज कुमार यादव, बिजेंद्र यादव शामिल हुए।

error: Content is protected !!