कपास की फसल को आपदा से बचाने के लिए फसल सुरक्षा योजना में पंजीकरण कराए किसान: एडीसी
एडीसी ने कृषि अधिकारियों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पात्र लाभार्थियों की ई-केवाईसी जल्द पूरा करवाने के दिए निर्देश

गुरुग्राम, 28 सितंबर। एडीसी हितेश कुमार मीणा ने जिला के किसानों से आह्वान किया कि जिला में जिन किसानों ने कपास की फसल बो रखी है, वे किसान अपनी कपास की फसल को आपदा जैसे कि बाड़, सूखा, ओलावृष्टि, बेमोसमी बारिश व कीट रोगों से सुरक्षित रखने के लिए प्रति एकड़ पन्द्रह सौ रुपये की दर से मेरी फसल मेरा बयोरा पोर्टल के माध्यम से हरियाणा फसल सुरक्षा योजना में नामाकंन कर सकते है। योजना में नामांकन की अंतिम तिथि 30 सितंबर निर्धारित की गई है। एडीसी वीरवार को विकास सदन स्थित मीटिंग हॉल में योजना की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।।

एडीसी ने बैठक में उपस्थित संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि चूंकि योजना का लाभ लेने के लिए अंतिम तिथि में अब केवल दो ही दिन शेष है ऐसे में जिला के किसानों के लिए आयोजित किए जा रहे जागरूकता कार्यक्रम में तेजी लाकर ज्यादा से ज्यादा किसानों को इस योजना का लाभार्थी बनायें। इस दौरान उन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि जल्द ही योजना की 15 वीं किस्त जारी की जाएगी। ऐसे में जिला में जिन किसानों का ई-केवाईसी पैंडिंग है उनको योजना का लाभ नही मिल पाएगा।

बैठक में कृषि विभाग के उपनिदेशक अनिल कुमार ने बताया कि तहसील फरुखनगर में 2359, पटौदी तहसील में 1542 व सोहना तहसील में 1014 व मानेसर तहसील में 782 किसानों का ई-केवाईसी पैंडिंग है। एडीसी ने सभी खण्ड कृषि अधिकारियो को निर्देश दिए कि वे अपने खण्ड अनुसार तीन अक्तूबर से पहले सभी पैंडिंग ई-केवाईसी को पूरा करवाना सुनिश्चित करें।

error: Content is protected !!