गांवों में चल रहा है सफाई अभियान

गुरूग्राम, 25 सितंबर। जिला के गांव-गांव में डीसी निशांत कुमार यादव की अगुवाई में स्वच्छता ही सेवा कैंपेन 2023 इन दिनों चलाया जा रहा है। इस अभियान में गलियों से कूड़े-कचरा को साफ किया जा रहा है और जोहड़ों के आसपास रंग-बिरंगे फूलों के पौधे लगवाए जा रहे हैं।

गुरूग्राम जिला परिषद की सीईओ अनु श्योकंद ने यह जानकारी देते हुए बताया कि स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग बंद करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इसके अलावा ग्रामीणों को गीला औ सूखा कचरा अलग करने के बारे में बताया जा रहा है। दो अक्तूबर तक जारी रहने वाले इस अभियान में ग्रामवासियों को पॉलिथिन के स्थान पर जूट या कपड़े का थैला प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। जिला के गांवों का ओडीएफ प्लस दर्जा बरकरार रखने के लिए सरपंच एवं पंचायत प्रतिनिधियों को सफाई रखने तथा घर में बने शौचालयों का इस्तेमाल करने के बारे में बताया जा रहा है।

स्वच्छ भारत मिशन की जिला परियोजना प्रबंधक पिंकी यादव ने कहा कि राष्टï्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के उपलक्ष्य में यह स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसमें गांव के युवा, महिलाएं और विद्यार्थी सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं। इसके अंतर्गत सार्वजनिक स्थानों से प्लास्टिक कचरा उठाने के लिए ग्रामीणों से श्रमदान करवाया जा रहा है।

error: Content is protected !!