बाईक पर सवार होकर चेन स्नेचिंग करने की आधा दर्जन वारदातों को अंजाम देने वाले 02 आरोपी व छीनी गई चेन को खरीदने वाला सुनार गिरफ्तार

कब्जा से वारदात को अंजाम देने में प्रयोग की गई 01 बुलेट बाईक, 02 हेलमेट, 01 लाख 27 हजार 500 रुपयों की नगदी, 01 गोल्ड पिंघलाने में प्रयोग किए जाने वाला सिलेण्डर व 01 कार बरामद

गुरुग्रामः 24 सितम्बर 2023

▪️अभियोग का संक्षिप्त विवरण: दिनांक 17.09.2023 को पुलिस थाना सैक्टर-53, गुरुग्राम की पुलिस टीम को एक सूचना Ardee City गेट नम्बर-3 के पास 01 बाईक पर सवार 02 युवकों ने एक महिला के गले से चेन झपटकर ले जाने के सम्बन्ध में प्राप्त हुई। सूचना पाकर पुलिस टीम घटनास्थल पर पहुँची जहाँ पर बिनीता नामक पीड़ित महिला ने एक लिखित शिकायत के माध्यम से पुलिस टीम को बताया कि दिनांक 17.09.2023 को समय सुबह करीब 06.30 AM बजे यह मॉर्निंग वॉक पर थी। मॉर्निंग वॉक करते हुए जब यह मकान नम्बर 138/52 NK RESIDENCY ARDEE CITY, GURUGRAM के पास पहुँची तो 01 मोटरसाईकिल पर सवार होकर आए 02 व्यक्ति इसके गले से इसकी गोल्ड चेन झपटकर ले गए। इस सम्बन्ध में थाना सैक्टर-53, गुरुग्राम में धारा 379A, 34 IPC के तहत अभियोग अंकित किया गया।

▪️पुलिस कार्यवाही: निरीक्षक अनिल कुमार, प्रभारी अपराध शाखा सैक्टर-40, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने कार्यवाही करते हुए उपरोक्त अभियोग में चेन झपटने/छीनने वाले 02 आरोपियों व छीनी गई चेन को खरीदने वाले आरोपियों के 01 अन्य साथी सुनार को कल दिनांक 23.09.2023 को काबू करके अभियोग में नियमानुसार गिरफ्तार किया गया। आरोपियों की पहचान अजय यादव (उम्र 25 वर्ष), सुभम (उम्र-22 वर्ष) व नवकुमार स्वर्णकुमार (उम्र 40 वर्ष) के रूप में हुई।

पुलिस टीम द्वारा कल दिनांक 23.09.2023 को आरोपी अजय यादव को सैक्टर-55-56 (गुरुग्राम) से, आरोपी सुभम को गाँव सीताराम मंदौरा, मथुरा (यू.पी.) के खेतों से तथा आरोपी नवकुमार उपरोक्त को हरे कृष्णा ज्वेलर्स गाँव चकरपुर (गुरुग्राम) से काबू करके अभियोग में नियमानुसार गिरफ्तार किया गया।

▪️अभियुक्तों/आरोपियों का विवरण:

  1. अजय यादव निवासी गाँव फोकचाहा, जिला मधुबनी (बिहार), उम्र-25 वर्ष, शिक्षा-12वीं।
  2. सुभम निवासी मजरा उदयपुरी चौपड़ा, जिला नैनीताल (उत्तराखंड), उम्र-22 वर्ष, शिक्षा-12वीं।
  3. नवकुमार स्वर्णकुमार (सुनार) निवासी ब्रह्मोत्तर, जिला खुर्शीदाबाद (पश्चिम-बंगाल), उम्र-40 वर्ष, शिक्षा 4th.

▪️पुलिस पूछताछ: आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि उपरोक्त आरोपी अजय एम्बुलेंस चलाने का काम करता है व आरोपी सुभम जोमेटो/ड्राईविंग का काम करते है। ये दोनों (अजय व शुभम) करीब 01 वर्ष पहले गुरुग्राम में एक मॉल में मिले थे और आपस में इन दोनों की दोस्ती हो गई। बीते पिछले करीब 40/45 दिनों में इन्होंने गुरुग्राम में बाईक पर सवार होकर स्नेचिंग/लूटपाट/छीनाझपटी की कुल 06 वारदातों को अंजाम देने का खुलाशा किया है। ये दोनों पैदल चलती अकेली महिला/व्यक्ति को टारगेट करते और मौका पाकर स्नेचिंग की वारदात को अंजाम देते। उपरोक्त अभियोग में भी के इन्होंने मॉर्निंग वॉक करती हुई महिला के गले से उसकी चेन झपटी थी। चेन झपटने/छीनने के बाद ये उस चेन को अपने उपरोक्त साथी आरोपी नवकुमार (सुनार) को बेच देते थे। उपरोक्त अभियोग में छीनी गई चेन को भी इन्होंने अपने साथी आरोपी सुनार (नवकुमार) को 55 हजार रुपयों में बेच दिया था।

▪️आरोपियों/अभियुक्तों का आपराधिक विवरण: आरोपियों से पुलिस पूछताछ में व इनके आपराधिक रिकॉर्ड के अवलोकन से आरोपी सुभम उपरोक्त के खिलाफ वर्ष-2019 में चोरी करने के 02 अभियोग थाना सिविल लाईन्स व थाना सैक्टर-29, गुरुग्राम में अंकित है और इन दोनों अभियोगों में यह माननीय अदालत से वर्ष-2019 से ही जमानत पर था। बीते करीब 40-45 दिनों से यह अपने उपरोक्त साथी अजय के साथ मिलकर स्नेचिंग की वारदातों को अंजाम देने में सक्रिय था। आरोपी सुभम व अजय उपरोक्त गुरुग्राम के अलग-अलग थानों में स्नेचिंग के सम्बन्ध में अंकित 06 अभियोगों में वांछित थे।

▪️बरामदगी: आरोपियों द्वारा उपरोक्त अभियोग की वारदात को अंजाम देने में प्रयोग की गई 01 बुलेट मोटरसाईकिल, 01 लाख 27 हजार 500 रुपयों की नगदी, 01 गोल्ड चेन, 01 गोल्ड पिंघलाने में प्रयोग किए जाने वाला सिलेण्डर व 01 स्विफ्ट कार (गिरफ्तारी के समय आरोपी सुभम जिस कार में सवार था) आरोपियों के कब्जा से बरामद की गई है।

▪️आगामी कार्यवाही: आरोपियों को माननीय अदालत के सम्मुख पेश करके नियमानुसार आगामी कार्यवाही की जाएगी। अभियोग अनुसन्धानाधीन है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!