मुख्यसचिव संजीव कौशल से आईएमटी एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल ने की मुलाकात

मुख्य सचिव ने प्रतिनिधिमंडल से आईएमटी क्षेत्र की बेहतरी के लिए विकास से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर की विस्तृत चर्चा
औद्योगिक इकाइयों की समस्याओं का प्राथमिकता के साथ निपटान करें संबंधित विभाग:मुख्य सचिव

गुरुग्राम, 20 सितंबर। आईएमटी मानेसर एसोसिएशन के एक प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल के गुरुग्राम दौरे के दौरान उनसे मुलाकात कर आईएमटी क्षेत्र की बेहतरी के लिए विकास से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। मानेसर निगम कार्यालय में हुई इस मुलाकात के दौरान हरियाणा पावर यूटिलिटीज के चैयरमेन पी के दास, हरियाणा के उत्पाद एवं कराधान आयुक्त अशोक कुमार मीणा, एचएसआईडीसी के एमडी डॉ यश गर्ग, गुरुग्राम के डीसी निशांत कुमार यादव, मानेसर के निगमायुक्त अशोक कुमार गर्ग सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

मुख्य सचिव ने प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों से विस्तृत चर्चा करने उपरांत संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश की आर्थिक उन्नति के सबसे प्रमुख जिले गुरुग्राम में आईएमटी मानेसर का महत्वपूर्ण योगदान है। ऐसे में यहां कार्यरत औद्योगिक इकाइयों की समस्याओं का प्राथमिकता के साथ निपटान किया जाए। साथ ही औद्योगिक क्षेत्र में सड़क, स्ट्रीट लाइट, कूड़ा उठाने जैसी आदि मूलभूत सुविधाओं के निर्माण के लिए ठोस कार्ययोजना बनाए जाएं, ताकि औद्योगिक विकास को बढ़ावा मिल सके। एसोसिएशन के साथ आयोजित बैठक में ग्रीनबेल्ट, बस स्टॉप पर शौचालय निर्माण, ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार,
आईएमटी क्षेत्र में पब्लिक ट्रांसपोर्ट में बढ़ोतरी आदि मुद्दे प्रमुखता से उठाये गये। इस पर मुख्य सचिव ने निगमायुक्त को निर्देश दिए कि वे एसोसिएशन द्वारा उठाये गए सभी मुद्दों के समाधान के लिए एक निर्धारित अंतराल पर एसोसिएशन के अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें कार्य प्रगति से अवगत कराते रहे साथ ही क्षेत्र की बेहतरी के लिए उनके जो भी जरूरी सुझाव है उन्हें पर भी आगे बढ़े।

मुख्यसचिव ने आईएमटी क्षेत्र के प्रमुख मार्गों पर ग्रीनबेल्ट में किए गए विकास कार्यो की प्रशंसा करते हुए एचएसआईडीसी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि आईएमटी क्षेत्र में ग्रीनबेल्ट में जो भी विकास कार्य हुए है उसकी एक वीडियो फ़िल्म तैयार की जाए। फ़िल्म में आईएमटी क्षेत्र के योगदान का भी उल्लेख किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रमुख मार्गों की तर्ज पर आईएमटी सेक्टर के अंदरूनी मार्गों की ग्रीनबेल्ट को भी विकसित करने की ज़रूरत है। ऐसे में बेहतर रहेगा कि सभी औद्योगिक इकाइयां निगम के साथ मिलकर अपने अपने प्लांट के सामने ग्रीनबेल्ट का रख रखाव करें। साथ ही संबंधित बेल्ट को मेंटेन करने वाले संस्थान का नाम भी वहां प्रदर्शित किया जाए। मुख्य सचिव ने निगमायुक्त को निर्देश दिए कि आईएमटी क्षेत्र में मूलभूत सुविधाओं को अपग्रेड कर उन्हें नया स्वरूप देने की आवश्यकता है। ऐसे में एसोसिएशन के जो भी आवश्यक सुझाव है उन पर प्राथमिकता के साथ कार्य योजना तैयार करें।

बैठक में गुरुग्राम के चीफ प्रोटॉकल अधिकारी वत्सल वशिष्ठ, एचएसआईआईडीसी के एस्टेट मैनेजर सुनील पालीवाल, संयुक्त आयुक्त दिनेश, डीएचबीवीएन के सर्कल वन के अधीक्षक अभियंता एमएल रोहिल्ला, आईएमटी एसोसिएशन के अध्यक्ष अतुल मुखी सहित एसोसिएशन के अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!