देवेंद्र सिंह ने अधिकारियों को दिए निर्देश, प्राथमिकता के साथ तय समय सीमा में निपटाएं सीएम विंडो की शिकायत
डीसी निशांत कुमार यादव ने बैठक में दी जानकारी, गुरूग्राम जिला में 8615 शिकायतों में से हुआ 8285 का निपटारा, सीएम विंडो के स्कोर के मामले में गुरूग्राम प्रदेश में पहले स्थान पर

गुरूग्राम, 19 सितंबर। हरियाणा के मुख्यमंत्री के सलाहकार (सिंचाई एवं सीएम विंडो) देवेंद्र सिंह सेवानिवृत आईएएस ने कहा कि सीएम विंडो पर आने वाली शिकायतों का निवारण प्राथमिकता के आधार पर तय समय सीमा में पूरा किया जाए ताकि शिकायतकर्ता को उसकी समस्या का त्वरित समाधान मिले। देवेंद्र सिंह सोमवार को गुरूग्राम जिला में सीएम विंडो पर लंबित शिकायतों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में आयोजित समीक्षा बैठक के एजेंडे में शामिल लंबित शिकायतों की सुनवाई कर संबंधित विभागों के अधिकारियों को त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए।

समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए देवेंद्र सिंह ने कहा कि सीएम विंडो की शिकायतों को यदि कोई अधिकारी व कर्मचारी बिना किसी कारण के पेंडिंग रखता है तो उसको नोटिस जारी कर उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए। यदि कोई शिकायत ज्यादा पेचीदा है तो एक्सटेंशन ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि यदि किसी शिकायत पर किसी भी प्रकार की कार्यवाही हो चुकी है तो उसकी रिपोर्ट पोर्टल पर अपलोड की जाए।

देवेंद्र सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के सख्त निर्देश है कि सीएम विंडो पर जो भी शिकायतें पेंडिंग है उनका प्राथमिकता के साथ निपटान किया जाए। उन्होंने कहा कि सीएम विंडो पर दर्ज किसी भी शिकायत पर जांच होने के बाद फील्ड से रिपोर्ट आने पर मुख्यालय स्तर पर उस पर तुरंत फैसला लिया जाए। उन्होंने इस दौरान नगर निगम गुरुग्राम व जीएमडीए से जुड़े अलग-अलग मामलों में कार्रवाई करने की रिपोर्ट भी भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सीएम विंडो पर आने वाली शिकायतों के समाधान होने पर शिकायतकर्ता अथवा संबंधित क्षेत्र के एमिनेंट व्यक्ति के हस्ताक्षर अवश्य लें। शिकायतकर्ता का संतुष्ट होना जरूरी है। यह शिकायतों के निवारण में गुणात्मकता में वृद्घि करेगा। साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि सीएम विंडो को और कारगर बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं। इसके लिए सुझाव भी आमंत्रित हैं। इस दौरान डीसी निशांत कुमार यादव ने भरोसा दिया कि सभी दिशा-निर्देशों की पूर्ण अनुपालना की जाएगी। सीएम विंडो पर आने वाली शिकायतों का समाधान प्राथमिकता के आधार पर करवाया जाएगा।

बैठक में डीसी निशांत कुमार यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला प्रशासन, गुरूग्राम के पास सीएम विंडो पर अब तक 8615 शिकायतें मिली है जिनमें से 8285 का निपटारा कर दिया गया है। वहीं 141 शिकायतों की एटीआर पोर्टल पर अपलोड है। सीएम विंडो के स्कोर के मामले में गुरूग्राम प्रदेश में पहले स्थान पर है। उन्होंने लंबित शिकायतों का विवरण देते हुए बताया कि सभी अधिकारियों को इस संदर्भ में पहले ही निर्देश जारी कर दिए जा चुके हैं और नियमित आधार पर इन शिकायतों की मॉनिटरिंग भी की जा रही है।

इस अवसर पर एडीसी हितेश कुमार मीणा, सीटीएम दर्शन यादव, सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव, डीडीपीओ विरेंद्र सिंह, कृषि विभाग के उपनिदेशक अनिल कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी कैप्टन इंदु बोकन, सीएम विंडो के ओपरेटर आशु वशिष्ठ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी बैठक में उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!