एडीसी हितेश कुमार मीणा ने अमृत कलश यात्रा कार्यक्रम को लेकर दिए आवश्यक निर्देश
अमृत कलश यात्रा को उत्सव के रूप में मनाए गुरुग्रामवासी:एडीसी

गुरुग्राम, 19 सितंबर। एडीसी हितेश कुमार मीणा ने कहा कि आजादी के अमृत काल में मेरी माटी-मेरा देश कार्यक्रम के तहत जिला की सभी पंचायतों में 22 से 30 सितंबर के बीच व 1 अक्तूबर से 13 अक्तूबर के मध्य ब्लॉक लेवल व शहरी निकाय क्षेत्रों में अमृत कलश यात्रा निकाली जाएंगी। ऐसे में आयोजन से जुड़े संबंधित विभाग समय रहते सभी तैयारिया पूरी कर लें।

एडीसी मंगलवार को विकास सदन स्थित मीटिंग हॉल में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर कलश यात्रा को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे थे। बैठक में बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, गुरुग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव व पटौदी के एसडीएम संदीप अग्रवाल वीसी के माध्यम से बैठक में उपस्थित रहे।

एडीसी ने कहा कि प्रत्येक गांव-घर से मिट्टी व चावल एकत्रित कर उसे दिल्ली कर्त्तव्य पथ भेजा जाएगा। इसका उपयोग जहां अमर शहीदों की याद में बनने वाली अमृत वाटिका में किया जाएगा।

अमृत कलश यात्रा अभियान के दौरान सभी गांवों, नगर परिषद एवं नगर निगमों के सभी वार्डो से मिट्टी यात्रा चार चरणों में शुरू की जाएगी। 30 सितंबर तक पहले चरण में सभी गांवों, 01 से 13 अक्टूबर तक दूसरे चरण में सभी खण्डों, 22 से 27 अक्तूबर तक तीसरे चरण में राज्य स्तर तथा 28 से 30 अक्तूबर तक चतुर्थ चरण में राष्ट्रीय स्तर पर मिट्टी ले जाई जाएगी। जिला स्तरीय कार्यक्रम 13 से 22 अक्तूबर के बीच आयोजित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जिला में अमृत कलश यात्रा को एक उत्सव के रूप में मनाया जाएगा, जिसमें युवाओं, विद्यार्थियों व पंचायत प्रतिनिधियों के साथ-साथ महिलाओं की बड़ी भागीदारी होगी। अमृत कलश यात्रा के दौरान देशभक्ति से ओतप्रोत करने वाले
सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा ताकि हर नागरिक में देशभक्ति की भावना और अधिक प्रबल हो। यात्रा को ढोलक, नगाड़ों एवं अन्य वादयंत्रों के साथ चलाया जाएगा और मिट्टी लेते समय गांवों एवं वार्डो में पांच प्रण की शपथ करवाई जाएगी।

एडीसी ने कहा कि सभी ब्लॉक में संबंधित एसडीएम इसके नोडल अधिकारी होंगे। उन्होंने कहा कि कार्यक्रमों में विशेषकर महिलाओं, वॉलिंटियर, एनएसएस, एनवाईके, एनसीसी, भारत स्काउट एण्ड गाईड, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को शामिल किया जाए साथ ही खण्ड स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में वीर सेनानियों व उनके परिजनों के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाए। उन्होंने कहा कि अमृत कलश यात्रा देश के मान-सम्मान से जुड़ी है। इसमें किसी भी प्रकार की कौताही नही बरती जाए। उन्होंने बैठक में उपस्थित अधिकारियों से इसके सन्दर्भ में सुझाव भी मांगे।

एडीसी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस कार्यक्रम से जुड़े हर इवेंट की फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी कराकर मेरी माटी मेरा देश पोर्टल पर अपलोड कराना न भूले। यह सब कार्यक्रम प्रशासन की निगरानी में होगा। एडीसी ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिला पार्षदों, सरपंचों व अन्य ईकाईयों से जुड़े लोगों से सहयोग करने का आह्वान किया।

error: Content is protected !!