– लीचेट रिसाव का समाधान, लीगेसी वेस्ट निष्पादन, सीसीटीवी लगाने सहित फरीदाबाद में कचरा निष्पादन आदि कार्यों की प्रगति की ली अधिकारियों से जानकारी

गुरूग्राम, 14 सितम्बर। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त पीसी मीणा ने वीरवार को एकीकृत ठोस कचरा प्रबंधन कार्य की समीक्षा बैठक की तथा अधिकारियों से लीचेट रिसाव का समाधान, लीगेसी वेस्ट निष्पादन, सैंकेंडरी कचरा डंपिंग प्वाईंटों व बंधवाड़ी साईट पर सीसीटीवी लगाने सहित फरीदाबाद में कचरा निष्पादन से संबंधित कार्यों की प्रगति की जानकारी ली।

निगमायुक्त ने नगर निगम गुरूग्राम के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि वे टैंकरों के माध्यम से जल्द से जल्द लीचेट का उठान सुनिश्चित करवाएं तथा कहा कि भविष्य में प्लांट के बाहर अगर लीचेट का रिसाव हुआ, तो संबंधित अधिकारियों पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने अरावली क्षेत्र में लीचेट रिसाव के मामले में संबंधित सहायक अभिंयता व कनिष्ठ अभियंताओं को चार्जशीट करने के आदेश भी बैठक में दिए तथा कहा कि इकोग्रीन को नोटिस दिया जाए कि डीटीआरओ को तुरंत चालू करें। निगमायुक्त ने कहा कि उनके द्वारा पूर्व में ही सख्त हिदायत दी गई थी कि अरावली क्षेत्र में लीचेट का रिसाव किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। लीचेट डिस्पॉजल के मामले में उन्हें फिर दोहराया कि लीचेट का डिस्पॉजल करने वाले टैंकरों में जीपीएस लगा होना चाहिए तथा सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट पर ही लीचेट डिस्पॉजल सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने इकोग्रीन के प्रतिनिधियों से कहा कि वे बंधवाड़ी में लगे डीटीआरओ तथा लीचेट ट्रीटमैंट प्लांट को चालू करवाएं। अगर क्षेत्र में कोई पर्यावरणीय क्षति होती है, तो उसका जिम्मेदार इकोग्रीन को माना जाएगा तथा इसकी वसूली भी इकोग्रीन से ही की जाएगी।

बैठक में निगमायुक्त ने नगर निगम फरीदाबाद के अधिकारियों से कहा कि वे उनके यहां कचरे के निष्पादन की व्यवस्था जल्द करें। उन्होंने वेस्ट-टू-कंपोस्ट की व्यवस्था करने का सुझाव दिया। फरीदाबाद नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि उनकी साईट तथा आरडीएफ डिस्पॉजल संबंधी कार्यों की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। बैठक में निगमायुक्त ने कहा कि बंधवाड़ी में लीगेसी वेस्ट निष्पादन की प्रक्रिया में और अधिक तेजी लाई जाए तथा एजेंसियां अपने शेष बचे लक्ष्यों को भी जल्द पूरा करें। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि आरडीएफ का डिस्पॉजल सही तरीके से सुनिश्चित किया जाए। इसके अलावा, बंधवाड़ी व सैकेंडरी कंचरा डंपिंग स्थलों पर जल्द सीसीटीवी कैमरे लगाने सहित ठोस कचरा प्रबंधन संबंधी अन्य निर्देश अधिकारियों को दिए।

error: Content is protected !!